BMW किस देश की कंपनी है ? | BMW Is Of Which Country | BMW Ka Full Form

BMW किस देश की कंपनी है? | BMW Is Of Which Country | BMW Ka Full Form

BMW (बीएमडब्ल्यू) कार उद्योग में एक अच्छी तरह से स्थापित ब्रांड है और संभवतः सबसे प्रसिद्ध जर्मन कार निर्माता है. यह उच्च-प्रदर्शन वाले वाहनों का पर्याय बन गया है जो दिखने में आकर्षक और ड्राइव करने के लिए आरामदायक हैं. जबकि कई लक्जरी कार ब्रांड बस बाजार में उपलब्ध है. बीएमडब्ल्यू वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्माण करती है, जिसका उद्देश्य बाजार के सभी प्रकार के कस्टमर्स के लिए कारों की बड़ी रेंज का प्रोडक्शन करना है.

BMW किस देश की कंपनी है

BMW Ka Full Form: Bayerische Motoren Werke Aktiengesellschaft (बायरसेख मोटरन वीर्के)

अधिकांश लोग इस कंपनी के अपने लंबे इतिहास और इसके द्वारा उत्पादित कारों की उच्च संख्या के कारण अवगत हैं हालाँकि हर कोई इस कंपनी और उन वाहनों के विशिष्ट विवरण के बारे नहीं जानता है जो उन्होंने वर्षों में निर्मित किए हैं.

1916 में, फ्रांज जोसेफ पोप, कार्ल रैप और कैमिलो कैस्टिग्लियोनी ने कंपनी की स्थापना की जो मुनिया, जर्मनी में आधारित है. उन्होंने कंपनी को बायरसेख मोटरन वीर्के (BMW) कहा, जिसे बाद में बीएमडब्ल्यू नाम में छोटा कर दिया गया. यह एक समझदारी भरा कदम था क्योंकि मूल नाम ही इतना बड़ा है जिससे लोगों को इसे समझने में दिक्कत होती. रैपे ने पहले ही 1917 तक कंपनी छोड़ दी थी और तब तक कंपनी नेअपना पहला उत्पाद नहीं बनाया था.

यह भी पढ़ें   भारत में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं ? | Bharat Me Boli Jane Vali Bhashayein

कंपनी का पहला प्रोडक्ट BMW Illa विमान इंजन था. कंपनी ने अपने प्रारंभिक वर्षों में रेलवे ब्रेक, घरेलू सामान और कृषि उपकरण सहित कई उत्पादों का निर्माण किया. BMW ने बसों, ट्रकों और पंपों के लिए इंजन का निर्माण भी किया. यह उस समय की आवश्यकता थी जब प्रथम विश्व युद्ध हो रहा था और न केवल बीएमडब्लू के लिए उनका प्रोडक्ट बेस ढूंढना मुश्किल हो गया, बल्कि वित्तीय कारणों की वजह से खुद के लिए भी उस समय ऐसा करना कंपनी की आवश्यकता थी. इसके अलावा, वे उत्पादों की एक बड़ी रेंज बनाकर आसपास के समुदाय की जरूरतों को पूरा कर रहे थे.

जब से कंपनी की स्थापना हुई थी उसने कारों के कई अलग-अलग मॉडल बनाए हैं. उनके द्वारा निर्मित पहली कार को ‘डिक्सी’ कहा जाता था. जब वे पहली बार ऑटोमोबाइल मार्किट में उत्तरी तो कंपनी ने 1928 में ऑटोमोबिलवर्क ईसेनच को खरीदा लिया. उन्हें डिक्सी कार बनाने का अधिकार मिला. जब पहली बार कारों का उत्पादन किया गया था. 1929 में, डिक्सी नाम को कार से हटा दिया गया था और इसे BMW 3/15 DA-2 नाम दिया गया.

म्यूनिख, बवेरिया में बीएमडब्ल्यू के मुख्यालय में एक असामान्य डिजाइन है. वे बीएमडब्ल्यू के प्रसिद्ध चार सिलेंडर इंजनों के आकार और डिजाइन का प्रतिनिधित्व करते हैं. बीएमडब्ल्यू अपनी चार सिलेंडर के लिए प्रसिद्ध है और मुख्यालय के डिजाइनर इसे प्रतिबिंबित करते है.

BMW की मशहूर कारो मैं BMW M सीरीज, BMW i, BMW Coupe , Mini और Royals Royce है. इसकी बाइक्स भी काफी फेमस है जिसमें BMW F 900 XR, BMW R 1250 GS Adventure, BMW Mottorard शामिल है. 2019 में BMW कंपनी की नेट इनकम €5.022 billion थी. 2019 में इसका टोटल आउटपुट 2,564,025 व्हीकल्स थी. ओलिवर जिप्सी इसके वर्तमान चेयरमैन है और अरबपति बिज़नेसमैन स्टेफेन कांडत इसके 29 प्रतिशत हिस्सेदार है जबकि सुज़ैन क्लात्तेन इसकी 21 प्रतिशत हिस्सेदार है. बाकी 51 प्रतिशत कंपनी ने पब्लिक इन्वेस्टर्स के हिस्से में रखे है. BMW उन चुनिंदा कंपनियों में शुमार है जिसने अपने आपको आज भी स्थापित कर रखा है और विकास कर रही है.

error: Content is protected !!