Biography of Urvashi Rautela in Hindi | उर्वशी रौतेला की जीवनी

Biography of Urvashi Rautela in Hindi | उर्वशी रौतेला की जीवनी

परिचय

Urvashi Rautela एक बहुत लोकप्रिय भारतीय मॉडल और अभिनेत्री है। उर्वशी बेहद खूबसूरत और एक बिजनेस परिवार से ताल्लुक रखती है। उर्वशी रौतेला का जन्म 25 फरवरी 1994 को नैनीताल उत्तराखंड में हुआ था। उर्वशी के पिता जी का नाम मनवर सिंह है और मां का नाम मीरा सिंह है. उर्वशी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कोटद्वार से की और इसके  बाद में कॉलेज की पढ़ाई के लिए वो दिल्ली आ गई जिसके बाद उन्होंने दिल्ली के गार्गी कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की।

स्कूल की पढ़ाई के दौरान ही उर्वशी ने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया। 17 साल की उम्र में उर्वशी ने मिस यूनिवर्स इंडिया का ताज मिला। इसके बाद 2011 में  मिस टुरिज्म क्वीन  ऑफ़ द ईयर का खिताब मिला। ओर वही 2011में  मिस एशियन सुपर मॉडल का ख़िताब आपने नाम किया।

Biography of Urvashi Rautela in Hindi | उर्वशी रौतेला की जीवनी

उर्वशी  रौतेला का फ़िल्मी करियर

उर्वशी रौतेला के फिल्मी करियर की शुरुआत की तो उन्होंने एक्शन-रोमांस बेस्ड फिल्म सिंह ‘साहब द ग्रेट’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की।इसके बाद बॉलीवुड रैपर हनी सिंह के विडियो एल्बम लवडोस में दिखाई दी. उर्वशी मस्ती सीक्वल ग्रेट ग्रैंड मस्ती में भी नज़र आयी है,जिसमे वह भूत बनी है. उर्वशी की हालिया रिलीज़ फिल्म ‘वर्जिन भानुप्रिया’ है।

15 साल की उम्र से, उसने सौंदर्य कार्यक्रमों और पेजेंट्स में भाग लेने लगे। उन्होंने अपना करियर एक विज्ञापन मॉडल के रूप में शुरू किया जिसमें उन्होंने लक्ष्मे कॉस्मेटिक सामग्री, भीमा गोल्ड, ओज़ेल लाइफस्टाइल, ग्रासिम, और लेवी जैसे कई प्रमुख उपकरणों के लिए काम किया। उन्हें कई पत्रिका कवर पेज पर भी शामिल किया गया था।

यह भी पढ़ें   कियारा आडवाणी का जीवन परिचय । (Kiara Advani Biography In Hindi)

Urvashi’s Facebook

विवाद

2012 में, उन्हें अपनी उम्र के बारे में कुछ मुद्दों के कारण मिस वर्दीर्स इंडिया प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, लेकिन 2015 में, उन्होंने फिर से एक ही खिताब जीता।

उर्वशी रौतेला से जुड़ी हुई कुछ खास बातें

  • उर्वशी विभिन्न प्रकार के नृत्यों जैसे :- भरतनाट्यम, कथक, बैलेट, समकालीन बेली, हिप हॉप और ब्रॉडवे जैज, इत्यादि में एक प्रशिक्षित नृत्य कर सकती हैं।
  • उर्वशी ने “उर्वशी रौतेला फाउंडेशन” नामक संस्था की स्थापना की जो जरूरतमंद लोगों की शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित जरूरतों के लिए मदद करती है।
  • उर्वशी ने इंजीनियरिंग करने की योजना बनाई और आईआईटी परीक्षाओं के लिए आवेदन करना प्रारम्भ किया। परन्तु सौंदर्य प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग लेने के कारण उनका फैशन उद्योग के प्रति काफी लगाव हो गया।
  • उर्वशी एक बास्केटबॉल खिलाडी भी हैं और उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताएं भी खेली हैं।
  • साल 2015 की शुरुआत उर्वशी रौतेला ने कन्नड़ फिल्मो में अपने डेब्यू के साथ की थी। उन्होंने ‘ए. पि. अर्जुन’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मिस्टर ऐरावत’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उर्वशी के किरदार का नाम ‘प्रिया’ था। फिल्म में मुख्य किरदार को अभिनेता प्रकाश राज और उर्वशी निभा रहे थे।
  • उर्वशी रौतेला को खाने में मोमोस, पानी पूरी, दही – वडा, इटैलियन और जापानीस खाना पसंद है। उर्वशी के पसंदीदा अभिनेता ऋतिक रोशन है और अभिनेत्री में उनको श्रीदेवी और सुष्मिता सेन पसंद हैं।
  • उर्वशी जब घर पर होती है तो वो खाली समय मे नृत्य, योगा, जिमिंग,पानी के खेल और बाइक चलाना आदि सब कार्य करती हैं।
यह भी पढ़ें   मान्यता दत्त का जीवन परिचय | Manyata Dutt Biography in hindi

Urvashi’s Instagram

Urvashi’s Twitter

 

 

ऐसे ही और Updates के लिए हमारे साथ हमारी Hindi Website से जुड़े रहिए

error: Content is protected !!