Personal Loan Application to Bank | बैंक से ऋण लेने के लिए आवेदन पत्र

Personal Loan, एक व्यक्तिगत लोन सबसे अच्छा विकल्प है यदि आपको तत्काल छोटी अवधि के लिए धन की आवश्यकता है। इसका लाभ किसी भी उद्देश्य के लिए लिया जा सकता है। यह एक असुरक्षित लोन है। ऋणदाता आवेदक के विवरण जैसे कि उम्र, आय, मौजूदा देयताएं, और क्रेडिट स्कोर आदि को आधार बनाता है। सुरक्षित लोन जैसे कि गोल्ड लोन या प्रतिभूतियों के खिलाफ लोन या संपत्ति के खिलाफ लोन के मामले में, संपार्श्विक के मूल्यांकन में कोई समय व्यतीत नहीं किया जाता है।

Personal Loan Application to Bank | बैंक से ऋण लेने के लिए आवेदन पत्र

लेकिन आमतौर पर, एक Personal Loan केवल एक प्रकार का होता है और इसका किसी भी प्रकार की आवश्यकता के लिए लाभ उठाया जा सकता है। किसी भी बैंक से लिया गया पैसा पर्सनल लोन होता है। इस तरह के लोन के लिए कोई खास कारण नहीं होता है जैसे कि बाकी तरह के लोन में होता है

बैंक से Personal Loan लेने के तरीके

● अपनी जरूरत का निर्धारण करना
अपनी ज़रूरत पहचाने और देखें आपको कितना लोन चाहिए। उदाहरण के लिए आपका घर बन रहा है और आपको 1 लाख चाहिए।

● आप लोन लेने के योग्य है?
लोन की राशि निर्धात करने के बाद अपनी पात्रता चेक करें । आपकी मासिक आय कितनी है और आपने पहले कभी लोन लिया है या नहीं। नौकरी करने वालों के लिए कम से कम 12000 और व्यापार करने वालों के लिए हर महीने कम से कम से 15000 की आय होने पर आपको लोन मिल सकता है।आपकी सैलरी देखते हुए बैंक यह तय करेगा कि आपको कितने। तक लोन दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें   नौकरी के लिए आवेदन पत्र | Application Letter for a Job in Hindi

● सावधानी के साथ चुनें बैंक
हमेशा बैंक देख के चुने।क्योकि आज कल बहुत से धोखा धड़ी वाली निजी संस्था है जल्दी से जल्दी ग्रहकों को बहुत कम समय मे जल्दी पैसा दे देते ओर बाद में थोड़ा भी देरी हो जाये लोन देने में तो वो ग्राहकों को बहुत बुरी तरह से परेशान करते हैं इसलिए सावधानी पूर्वक बैंक का चुनाव करना चाहिए

लोन के लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होती है:-

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • इनकम प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

लोन के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये

  • आपकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष की होनी चाहिए
  • भारत का नागरिक होना
  • आपकी आय का स्रोत होना
  • आपकी मासिक आय का कम से कम 12000 होना।

Personal Loan Application to Bank | बैंक से ऋण लेने के लिए आवेदन पत्र

सेवामें,
श्रीमान बैंक शाखा प्रबंधक महोदय,
बैंक ऑफ बरोदा
विकास नगर शाखा,लखनऊ

विषय :- ऋण प्राप्ति के लिए ।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके बैंक का बहुत वर्ष से ग्राहक हूँ।और मेरा नाम राजेश है।और इस इस समय में बेरोजगार भी हूं। इस बात को ध्यान में रखते हुए मैं खुद की एक रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलना चाहता हूं। इस व्यवसाय के लिए मुझे 5000रुपये की प्रतिमाह किराये की दुकान ओर एक गोडाउन लिया है।

इसलिए  महोदय मुझे इस व्यापार को शुरू करने के लिए मुझे रुपयों की जरूरत है।इसलिए आप मुझे 5 लाख का कर्ज उपलब्ध करवाने की कृपा करें। जिससे मैं  रेडीमेड कपड़े और उससे जुड़ी हर प्रकार के आवश्यक कपड़े और  सामान खरीद सकू।ओर मेरे कर्ज की राशि को मैं आसान किस्तो में वापस दे दूँगा। ओर जो भी कर्ज से सम्बंधित आवश्यक नियम ओर शर्त है उन सभी को मैं मानने को तैयार हूं।

यह भी पढ़ें   बिजली आपूर्ति की समस्या के लिए पत्र। Bijli Aapurti ki Samasya par Patra in Hindi

इस पत्र के साथ दुकान के कागजात,आधार कार्ड, पैन कार्ड, व आवश्यक सभी दस्तावेज को संलग्न कर रहा हूँ। आप जल्दी मुझे कर्ज उपलब्ध करवाने की कृपा करें।

सधन्यवाद!!

भवदीय
रजनीश सिंह,
पता – विकास नगर लखनऊ,
दिनांक: 17/03/२०21

 

ऐसे ही और जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारी वेबसाइट Hindi Todaysera से।

error: Content is protected !!