फ्रांस की राजधानी (France Ki Rajdhani) क्या है? | what is the name of Capital of France?

दोस्तो आज हमइस पोस्ट में फ्रांस की राजधानी (France Ki Rajdhani) के बारे में जानेंगे | यदि आपको नही पता है तो यहाँ आपको फ्रांस की राजधानी (France Ki Rajdhani) से जुडी पूरी जानकारी मिलेगी

फ्रांस की राजधानी ‘पेरिस’ के किस्से

‘छुट्टियां’ यह शब्द हर शख्स जो 9 से 5 बजे वाली जॉब में हैं उसके लिए किसी अमृत से कम नहीं। इन छुट्टियों में आपका क्या प्लान है? अगर अभी तक प्लान नही बन पाया है तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पेरिस फ्रांस की राजधानी (France Ki Rajdhani)से पहचान कराएंगे।

पेरिस की पूरी मानसिक सैर आपको यहाँ से मिल जाएगी और शारिरिक सैर यानी वास्तव में वहाँ उपस्थित होने के लिए मजबूर कर देगी। आगे बढ़ेंगे तो फ्रांस और फ्रांस की राजधानी (France Ki Rajdhani) के बारे में असीमित जानकारी जानेंगे।


फ्रांस की राजधानी (France Ki Rajdhani): पेरिस (Paris)

फ्रांस:- एक खूबसूरत देश

जब भी किसी शख्स के मुँह में फ्रांस देश के नाम आता है तो वह और उसके आसपास के हर व्यक्ति को बेहद खुशी मिलती है। इस अत्यंत खुशी का कारण फ्रांस की खूबसूरती है जो पर्यटकों को इसके तरफ आकर्षित करती है। पश्चिमी यूरोप में बसा हुआ यह देश अपने उतर दिशा में बेल्जियम तो पूर्व में जर्मनी एवं स्विट्जरलैंड देश से अपने बॉर्डर साझा करता है। अगर फ्रांस से दक्षिण-पश्चिमी दिशा में जाएंगे तो स्पेन में पहुंच जाएंगे। यह देश यूरोपियन यूनियन का प्रमुख सदस्य है क्षेत्रफल की दृष्टिकोण से यूरोप महाद्वीप में खुद को सबसे बड़ा देश साबित करता है।

फ्रांस से जुड़ा इतिहास

फ्रांस शब्द असल मे एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ है फ्रांक्स की भूमि। प्राचीन गौल की सीमा की तरह फ्रांस की आधुनिक सिमा भी है। यहाँ पहले सेल्टिक गॉल निवास करते थे। इनपर सबसे प्रथम रोम के जुलिअस सीज़र ने विजय झंडा फहराया। तभी से फ्रांस में रोम संस्कृति को फ्रांस में अपनाया गया। अब जानते हैं फ्रांस राजधानी (France Ki Rajdhani) के बारे में विस्तृत जानकारी।

फ्रांस की राजधानी पेरिस:- राजधानी हो तो ऐसी

फ्रांस की राजधानी (France Ki Rajdhani) पेरिस को धरती पर स्वर्ग का दर्जा दे दिया जाए तो ज्यादा हैरानी नही होगी। फ्रांस की उत्तरी दिशा में सीन नदी के तट पर यह खूबसूरत दिखने वाला स्वर्ग जैसा देश पेरिस पर्यटकों की पहली पसंद बन उभरा है इनमें से अधिकांश युवा उम्र के नौजवान है और कुछ नवविवाहित जोड़े। फ्रांस की राजधानी (France Ki Rajdhani) को ‘रोशनी का शहर’ एवं ‘फैशन की राजधानी’ भी कहा जाता है। 22 लाख लोगों को पेरिस अपने पास रखता है। इस शहर में 6100 गलियां, 1124 बार, 1724 बेकरियां इस शहर की आन बान शान है। हालांकि यह पेरिस शहर पहले एक आम शहर जैसा ही था लेकिन लुई नेपोलियन तृतीय जब राजा बने और उन्होंने बड़े ही जोरशोर से शहर का नवीनीकरण करना शुरू किया। जिसके बाद पेरिस शहर एक आम शहर से खास शहर की परिभाषा लिखने लगा।

फ्रांस में  घूमने लायक जगह

फ्रांस की राजधानी (France Ki Rajdhani), पेरिस में घूमने आए और इस शहर के निम्मनलिखित जगहों के दर्शन नहीं किए तो आनंद नहीं मिल पाएगा।

    • एफिल टॉवर:- पेरिस पहुंचे और इस खूबसूरती का दीदार नहीं किया तो क्या किया। यह टॉवर पेरिस को पूरा करता है। रात को इसमें जगमगाती रोशनी इसकी सुंदरता पर चार चांद लगा देती है। यह टावर तब बनाया गया जब पेरिस में फ्रांस की क्रांति के शताब्दी होने का जश्न मनाया जा रहा था। इस टावर की ऊंचाई 1,063 फुट है।
  • डिज्नीलैंड पार्क:- यह खास पार्क उन बच्चो को केंद्रित करके बनाया गया है जिन्हें डिज्नी के कलाकार बेहद लुभाते हैं। 1992 में इसका प्रारंभ हुआ। 4800 एकड़ में फैला यह पार्क में 57 झूले बच्चो को बेहद पसंद आते हैं।
  • लुव्र म्यूजियम:- दुनिया मे मौजूद तमाम म्युज़िमों में से यह लुव्र म्यूजियम बेहद बड़ा होने में गिनती रखता है। 60,600 वर्ग मीटर में फैली यह इमारत को 12वीं शताब्दी में फिलिप द्वितीय  ने निर्माण करवाया था। एक गणना के अनुसार इस इमारत में इतनी पेंटिग्स और कलाकृति है कि अगर हर एक को कम से कम 4 सेकंड देख लिया जाए तो 3 महीने का समय लगेगा।

फ्रांस की राजधानी (France Ki Rajdhani) पेरिस के बारे में जानकर आपको कैसा लगा। उम्मीद है आप भी मानसिक रूप में पेरिस की सैर कर चुके होंगे। अगर व्यक्तिगत तौर पर भी वहाँ मौजूद होना चाहते हैं तो अभी जल्द अपनी टिकट पेरिस के लिए बुक कीजिए।

ऐसे ही सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट hindi.todaysera.com के  साथ।

READ  मोबाइल का आविष्कार किसने किया था? | Who Invented the Cell Phone?
error: Content is protected !!