Joe Biden Biography in Hindi | जो बिडेन का जीवन परिचय

Joe Biden Biography in Hindi | जो बिडेन का जीवन परिचय

Joe Biden, आज हम आपको अमेरिका के होने वाले अगले राष्ट्रपति जो बिडेन के बारे में बताने वाले है जिन्होंने साल 2020 में आयोजित हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को अपने नाम कर लिया है।

जो बिडेन (पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर) एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ और संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट है। 2020 के संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प को पराजित करने के बाद, वह 20 जनवरी 2021 को 46 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे।

जो बिडेन का जीवन परिचय barack obama

प्रारंभिक जीवन

जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर का जन्म 20 नवंबर, 1942 को स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया के सेंट मैरी अस्पताल में हुआ था। उनकी माता का नाम कैथरीन यूजेनिया “जीन” बिडेन और पिता का नाम जोसेफ बेनेट सीनियर था।

उनका जन्म एक कैथोलिक परिवार में सबसे बड़े बच्चे के तौर पर हुआ। जो बिडेन की एक बहन वैलेरी और दो भाई-फ्रांसिस और जेम्स है।

बिडेन के पिता शुरू में धनी थे, लेकिन जब बिडेन पैदा हुए, तब तक उन्हें कई वित्तीय असफलताओं का सामना करना पड़ा। कई वर्षों तक परिवार बिडेन के नाना के साथ रहा। 1950 के दशक के दौरान स्क्रैंटन आर्थिक गिरावट में गिर गया और बिडेन के पिता को स्थिर रोज़गार नहीं मिला।

1953 की शुरुआत में, परिवार क्लेमोंट, डेलावेयर के एक अपार्टमेंट में कई वर्षों तक रहा, फिर विलमिंगटन, डेलावेयर के एक घर में चला गया। जो बिडेन सीनियर बाद में परिवार के मध्यवर्गीय जीवन शैली को बनाए रखते हुए एक सफल प्रयुक्त कार विक्रेता बन गए।

शिक्षा और शुरूआती करियर

Joe Biden ने स्क्रैंटन, पेंसिल्वेनिया और न्यू कैसल काउंटी, डेलावेयर में अपना जीवन का अधिकांश बिताया गया था। उन्होंने 1965 में डेलावेयर विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री और 1968 में न्यूयॉर्क के सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने (1966) नीलिया हंटर से शादी की और इस जोड़े के बाद में तीन बच्चे हुए।

यह भी पढ़ें   महादेवी वर्मा जी का जीवन परिचय | Mahadevi Varma Biography Hindi

लॉ स्कूल से स्नातक होने के बाद, बिडेन 1970 से 1972 तक न्यू कैसल काउंटी काउंसिल में सेवारत राजनीति में आने से पहले एक वकील के रूप में काम करने के लिए डेलावेयर लौट आए। उन्हें 29 साल की उम्र में 1972 में अमेरिकी सीनेट के लिए चुना गया।

वह इतिहास में पांचवें सबसे युवा सीनेटर के तौर पर चुने गए। लगभग एक महीने बाद उनकी पत्नी और शिशु बेटी की कार दुर्घटना में मौत हो गई और उनके दो बेटे गंभीर रूप से घायल हो गए। यद्यपि उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन को निलंबित करने पर विचार किया लेकिन

1973 में बिडेन को सीनेट में शामिल होने के लिए मना लिया गया था और वे डेलावेयर के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सीनेटर बनकर छह बार चुनाव जीते थे। 1977 में उन्होंने एक शिक्षक  जिल जैकब्स से शादी की और उन्हें बाद में एक बेटी हुई। अमेरिकी सीनेटर के रूप में उनकी भूमिका के अलावा, बिडेन विडिंगर यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ की शाखा विलमिंगटन, डेलावेयर में एक सहायक प्रोफेसर (1991-2008) भी थे।

राजनीतिक जीवन

सीनेटर के रूप में, बिडेन ने विदेशी संबंधों, आपराधिक न्याय और दवा नीति पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने सीनेट की विदेश संबंध समिति में सदस्य के रूप में दो बार (2001–03; 2007–09) और न्यायपालिका की समिति में 1987 से 1995 तक कार्य किया। कोसोवो से संबंधित मुद्दों पर वह विशेष रूप से मुखर रहे।

जो बिडेन ने 90 के दशक के अंत में सर्बियाई राष्ट्रपति स्लोबोदान मिलोसेवीक द्वारा एक आक्रामक निति के खिलाफ कोसोवार्स की रक्षा के लिए सर्बियाई बलों के खिलाफ अमेरिकी कार्रवाई का आग्रह किया था।

यह भी पढ़ें   शिखर धवन का जीवन परिचय | Shikhar Dhawan Biography In Hindi

इराक युद्ध (2003-11) पर बिडेन ने एक एकजुट, शांतिपूर्ण इराक को बनाए रखने के लिए एक विभाजन योजना का प्रस्ताव दिया था। बिडेन अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल कॉकस के सदस्य भी थे और कानून को लिखने वाले प्रमुख सीनेटर थे जिन्होंने “ड्रग सीज़र” के कार्यालय की स्थापना की थी जो राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति की देखरेख करती है।

उपराष्ट्रपति और फिर राष्ट्रपति

बिडेन ने 1988 के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के नामांकन से पीछे हटने का फैसला किया, लेकिन यह पता चला कि उनके चुनावी भाषण के कुछ हिस्सों को ब्रिटिश लेबर पार्टी के नेता नील किन्नॉक से उचित अधिकार के बिना चुरा लिया गया था।

उनके 2008 के राष्ट्रपति अभियान ने कभी गति नहीं पकड़ी और वह उस वर्ष जनवरी में आयोवा डेमोक्रेटिक कॉकस में पांचवें स्थान पर रहने के बाद चुनावी दौड़ से हट गए। बराक ओबामा द्वारा डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के नामांकन को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त प्रतिनिधियों को शामिल किए जाने के बाद, बिडेन ओबामा के उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के रूप में सामने आए।

23 अगस्त को ओबामा ने आधिकारिक तौर पर बिडेन को डेमोक्रेटिक पार्टी के उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुने जाने की घोषणा की और 27 अगस्त को ओबामा और Joe Biden ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नामांकन को सुरक्षित कर लिया।

4 नवंबर को ओबामा-बिडेन टिकट ने जॉन मैक्केन और उनके साथी मेट सारा पॉलिन को हराया राष्ट्रपति चुनाव में हरा दिया और बिडेन ने भी आसानी से अपनी अमेरिकी सीनेट सीट पर चुनाव जीत लिया।

उन्होंने 20 जनवरी, 2009 को उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने से कुछ समय पहले सीनेट पद से इस्तीफा दे दिया। नवंबर 2012 में ओबामा और बिडेन को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया, उन्होंने मिट रोमनी और टिकट पॉल रयान केको हराया था।

यह भी पढ़ें   रिया चक्रवर्ती का जीवन-परिचय, फैमिली, अफेयर | Rhea Chakraborty Biography in Hindi

वाईस-प्रेसिडेंट रहते हुए जो बिडेन बराक ओबामा के सबसे भरोसेमंद लोगों में से एक थे। उन्हें ओबामा प्रशासन में अहम भूमिकाएं दी गई थी। इसके अलावा, उन्हें उल्लेखनीय कार्य सौंपा गया था। उन्होंने कई बजट संकटों को हल करने में मदद की और इराक में अमेरिकी नीति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अप्रैल 2019 में जो बिडेन ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की और वे जून 2020 में डेमोक्रेटिक नामांकन को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक प्रतिनिधि सीमा तक पहुंच गए।  11 अगस्त को, उन्होंने कैलिफोर्निया की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस को अपने उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया।

बिडेन ने 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प को हराया, इस तथ्य के बावजूद कि ट्रम्प ने चुनावी धोखाधड़ी के आरोपों के कारण हार स्वीकारने से इनकार कर दिया है। वह 1968 में रिचर्ड निक्सन के बाद राष्ट्रपति चुने जाने वाले दूसरे गैर-अवलंबी उप-राष्ट्रपति हैं। [

अपने शपथ ग्रहण के समय 78 वर्ष की आयु में बिडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति पद संभालने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगे, जिन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प के 70 वर्षों की आयु के पिछले रिकॉर्ड को 220 दिनों में पार कर लिया है।

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आगे शेयर करे और ऐसे ही और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी hindi वेबसाइट से जुड़े रहे।

error: Content is protected !!