मर्सिडीज बेंज किस देश की कंपनी है? Mercedes-Benz Belongs To Which Country

मर्सिडीज बेंज की शुरुआत सबसे पहले कहाँ हुई थी ? Mercedes kis desh ki hai

मर्सिडीज-बेंज क दुनिया की टॉप ऑटोमोबाइल मेकर कंपनियों में आती है. मर्सिडीज-बेंज इस ग्रह पर शायद सबसे उन्नत, शानदार और प्रदर्शन आधारित ऑटोमोबाइल निर्माता है. यह जर्मनी देश की कंपनी है. कार्ल बेन्ज़ ने 1886 में पहली पेट्रोल-संचालित कार के रूप में कंपनी का सफर शुरू किया था. रियर-इंजन वाले तीन-पहिए वाले वाहन ने ह्यूमन ट्रांसपोर्ट की परिभाषा को हमेशा के लिए बदल दिया.मर्सिडीज-बेंज ने इसी फार्मूला को आज भी जारी रखा है और उसी के आधार पर अपना उत्पादन कर रहा है.
मर्सिडीज बेंज किस देश की कंपनी है Mercedes kis desh ki hai

कार्ल बेन्ज ने 1886 में अपने तीन पहियों वाले, पेट्रोल से चलने वाले मोटरवेज़न का पेटेंट कराया, जिसे उनकी पत्नी बर्था बेंज ने उनकी जानकारी के बिना जर्मनी से 120 मील की यात्रा पर आगे बढ़ाया. यह एक 954cc सिंगल-पिस्टन, फोर-स्ट्रोक इंजन द्वारा संचालित किया गया था.

मर्सिडीज कार फोटो
मर्सिडीज कार फोटो मर्सिडीज बेंज किस देश की कंपनी है

मर्सिडीज-बेंज प्रसिद्ध थ्री-स्टार लोगो भूमि, वायु और समुद्र पर कंपनी के प्रभुत्व का प्रतिनिधित्व करता है. यह स्टार लोगो सभी मर्सिडीज कारों के हुड पर पाया जाता है.

मर्सिडीज-बेंज का मिक्स मॉडल कंपनी पहला हाइब्रिड मॉडल था. इसमें एक डायनामो के साथ एक गैस इंजन था जो पीछे के हब में दो मोटर्स के लिए स्पार्क की आपूर्ति करता था. मिक्सटे ने 75 मील प्रति घंटे की रफ़्तार रिकॉर्ड की थी जो उस समय सबसे तेज़ थी.

1924 की गर्मियों तक, सभी मर्सिडीज-बेंज कारों के सभी चार पहियों वाले वाहनों पर ब्रेक थे, जो कंपनी की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करने में मदद करते थे. फिर, 1931 में, उन्होंने मर्सिडीज-बेंज 170 की शुरुआत की, जिसमें वाहन के प्रत्येक कोने पर सस्पेंशन था.

यह भी पढ़ें   एशिया महाद्वीप में कितने देश है? Asia me kitne desh hai

मर्सिडीज कार फोटो with logo 1

मर्सिडीज कंपनी का नाम एक महिला के ऊपर है. मारिया डी लास मर्सिडीज ही वह नाम है. यह नाम वर्जिन मैरी के लिए एक स्पेनिश शीर्षक है जिसका अर्थ मैरी ऑफ द मर्सीज था. वह एमिल जेलिनेक की बेटी थी, जो एक ऑस्ट्रेलियाई राजनयिक थी, जिसे रेसिंग फैन के रूप में याद किया जाता था. बाद में, कंपनी ने उन्हें अपने निदेशक मंडल का सदस्य बनाया और उस नाम का उपयोग जारी रखा, जिसे उन्होंने अपनी कार के लिए चुना था.

साल 2018 में कंपनी ने 23 लाख कार यूनिट्स का निर्माण किया था. इसके मौजूदा चेयरमैन ओला कोलनियुस है जो कि एक स्वीडिश बिज़नेस एग्जीक्यूटिव है. मर्सिडीज-बेंज कंपनी को Daimler AG के नाम से भी जाना जाता है. डेमलर-बेंज का गठन 1926 में बेंज एंड सी और डेमलर मोटरन गेसलशाफ्ट के विलय के साथ किया गया था. 2019 में इसका नेट इनकम €4.329 बिलियन था.

सेल्फ-ड्राइविंग कारों पर आज काम चल रहा है लेकिन 90 के दशक में, मर्सिडीज-बेंज ने 1995 W140 S- क्लास में स्थापित एक स्वायत्त प्रणाली विकसित की. यह कार, ​​माइक्रोप्रोसेसरों से भरी हुई है यह उस समय के एक सुपर कंप्यूटर के बराबर है. आज भी मर्सिडीज-बेंज के सेल्फ ड्राइविंग प्रोजेक्ट्स दुनिया भर में सबसे अधिक प्रभावशाली और मान्यता प्राप्त है.

मर्सिडीज-बेंज आज ट्रक, बस और कारों का निर्माण कर रही है. इसके प्रमुख कार मॉडल्स में SLS AMG,CLA-Class,AMG GT , S Class आदि शामिल है. अपनी आधुनिकता और सबसे अलग वर्किंग मॉडल के लिए Mercedes-Benz हमेशा से जानी जाती रहेगी.

error: Content is protected !!