स्पेन की राजधानी क्या है। Spain ki Rajdhani Kya hai

चलो दोस्तों आज स्पेन की राजधानी क्या है। Spain ki Rajdhani ke bare me  जानते हैं यह एक G.K. का बहुत ही महत्वपूर्ण का सवाल है|
स्पेन की राजधानी मद्रिद

दोस्तों आइए जानते हैं स्पेन के बारे में, स्पेन यूरोप का सबसे बड़ा दूसरा देश कहा जाता है यह एक यूरोपीय देश और यूरोपीय संघ का सदस्य भी जाना जाता है यहां की राजधानी मद्रिद है जो कि यहां का सबसे बड़ा नगर भी है। यहां स्पेन भाषा बोली जाती है।

स्पेन की राजधानी: मद्रिद

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Tayfun Uygur (@tyfnr) on


यहां का क्षेत्रफल 504,७८२ वर्ग किलोमीटर है। यहां की मुद्रा यूरो में चलती है, यहाँ का दूरभाष कोड 34 होता है यहां की भाषा स्पेनिश जनि जाती है, स्पेन के पश्चिम में अटलांटिक महासागर स्थित है , 2015 की जनगणना के मुताबिक यहां की जनसँख्या ४ करोड़ है।

यहां के बारे में सबसे रोचक बात यह है यहां शादी करने के लिए उम्र सीमा 16 वर्ष से भी कम वैलिड है।यहां का राष्ट्रीय खेल है फुटबॉल है। 2010 में स्पेन ने फीफा वर्ल्ड कप जीता था माना जाता है यहां कम से कम लोग ८२ साल तक जीते हैं।

स्पेन के लोग ईसाई धर्म के लोगों को मानते हैं, जहां इसाई धर्म की शाखा कैथोलिकको मानते हैं। स्पेन में धूम्रपान करना गैरकानूनी माना जाता है।

स्पेन में टोमेटो बैटल के नाम से भी जाना जाता है जिसमें लोग एक दूसरे को टमाटर मरते हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि से स्पेन 50 में नंबर पर है स्पेन की जलवायु परिवर्तित होती रहती है यहां के बड़े शहर बार्सिलोना, सिवेये, वालेनसीआ, मालागा और सारागोसा अनादि हैं वस्त्र उद्योग जहां का मुक्त रूप में जाना जाता है। इस्लाम धर्म को मानने वाले की संख्या उम्मीद है।

READ  महाभारत का पुराना या प्राचीन नाम क्या था। Mahabharat ka Purana Naam Kya

जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ !

error: Content is protected !!