ताजमहल के बारे में 10 वाक्य | 10 Lines on Taj Mahal in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम ताजमहल के बारे में 10 वाक्य (10 Lines on Taj Mahal in Hindi) के सम्बन्ध में  हिंदी में जानकारी प्राप्त करेंगे।

भारत की आन बान और शान अगर कोई है तो वह है एक प्रेमिका की याद में अपने प्रेमी द्वारा बनाया गया अत्यंत ही खूबसूरत और मनमोहक सफेद संगमरमर का ताजमहल

आगरा में स्थित ताजमहल खूबसूरत इमारत है जिसकी खूबसूरती का चर्चा दूर-दूर तक फैला हुआ है। दूर-दूर से लोग इसकी खूबसूरती को देखने आते हैं और अपनी आंखों में बसाकर ले जाते हैं। ताजमहल अपनी खूबसूरती की वजह से सातवें अजूबों में से सबसे महत्वपूर्ण अजूबा माना जाता है। यह एक मात्र ऐसी बेमिसाल इमारत है जिसको हम अपने अल्फाजों में बयां नहीं कर सकते हैं।

10 Lines on Taj Mahal in Hindi

मोहब्बत की निशानी ताजमहल

इस खूबसूरत इमारत का निर्माण मुगल के शासक शाहजहां ने अपनी सबसे प्रिय पत्नी मुमताज के अटूट प्रेम में बनवाया था। वह अपनी पत्नी मुमताज से बेहद मोहब्बत करते थे और तभी उन्होंने उनकी याद में इस खूबसूरत इमारत को बनवाया। इसलिए ताजमहल को सातवें अजूबे के साथ ही साथ मोहब्बत की निशानी के नाम से भी जाना जाता हैं। इस इमारत का निर्माण मुगल साम्राज्य ने किया था। 

ताजमहल के बारे में जानने वाली कुछ रहस्यमई बातें

  1. ताजमहल के लिए शाहजहां ने करीबन 20000 से भी ज्यादा मजदूरों का बंदोबस्त किया था। इस इमारत को बनने में काफी समय लगा था 22 वर्षों में या इमारत पूरी तरह से विकसित हुई।

  2. इस इमारत में ना सिर्फ मजदूर बल्कि हाथियों से भी काम लिया गया खूबसूरत खूबसूरत सफेद संगमरमर के पत्थर तीको एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए कम से कम 1000 हाथियों का सहारा लिया गया जो संगेमरमर के पत्थरों को ढोया करते थे।

  3. शाहजहां ने इस इमारत के निर्माण के लिए विदेशों से कारीगरों को बुलवाया था।

  4. ताजमहल की कारीगरी में आपको तुर्क एशिया भारती इस्लामिक वास्तुकला आदि डिजाइन नजर आए होगी। क्योंकि शाहजहां ने इसकी कारीगरी के लिए तुर्क एशिया आदि विदेश से कारीगरों को इस निर्माण के लिए बुलाया था।

  5. ताजमहल तीन रंगों में बदलता रहता है जहां सुबह गुलाबी दिन में सफेद और रात में देखे तो सुनहरा नजर आता है। इसका कारण इसकी खूबसूरत पत्थर है जो 28 देशों से मंगवाए गए थे।

  6. ताजमहल की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए पानी के फव्वारे काफी आकर्षित लगते हैं यह के फव्वारे एक साथ पानी छोड़ते हैं।क्योंकि मजदूरों द्वारा की गई खूबसूरत कारीगरी के द्वारा या एक साथ पानी छोड़ने का काम करते हैं।

  7. ताजमहल को देखने के लिए प्रतिदिन दूर-दूर से हजारों लोग आते हैं और इसके खूबसूरत नजारे को आंख में बसा लेते हैं।

  8. यहां खूबसूरत इमारत लकड़ी पर बनी हुई है और इस लकड़ी को मजबूत रखने के लिए नमी की जरूरत पड़ती है इसी लिया या यमुना नदी से स्थित है।

  9. यह एक मुगलिया इमारत है। इसके गुंबद की बनावट एक मुगलिया ढंग से की गई है

  10.  यह प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है इसीलिए इस इमारत को देखने दूर-दूर से दो प्यार करने वाले भी आते हैं।

  11. कहा जाता है कि इस इमारत के बनने के बाद शाहजहां ने कारीगरों की हाथ कटवा दिया यह उनसे इकरारनामा दर्ज करवा लिया था कि वे दो ऐसी कोई और इमारत नहीं बनाएंगे। पर यह सब अफवाहें हैं जिन पर यकीन करना ज़रा भी उचित नहीं होगा क्योंकि ऐसे कोई भी दस्तावेज नहीं मिले हैं जो इस बात की पुष्टि कर सकें।

  12. मंगल को किले बगीचे मकबरे आदि बनवाने का बहुत शौक था। मुगलों द्वारा बनाई गई इस खूबसूरत इमारत की चर्चा पूरे विश्व में प्रसिद्ध है इसीलिए इसको दुनिया के सात अजूबों में शामिल किया गया है।

  13. भूकंप मौसम आपदा आदि जैसी सभी प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए इस इमारत में कई तरह के विशेष चीजों का इस्तेमाल हुआ है जिससे इस इमारत की सुरक्षा की जाए।

  14. ताजमहल जो ना सिर्फ अपनी खूबसूरती बल्कि मोहब्बत की मिसाल देने वाली इमारत है। इस इमारत को प्रेमी अपने प्रेम की नजरों से देखते हैं।इमारत को मोहब्बत की मिसाल दी गई है।
  15. शाहजहां का प्रेम जो उनकी पत्नी मुमताज के लिए था जिसकी याद में इस इमारत को बनवाया
  16.  सुबह के समय हल्का गुलाबी, दोपहर को सफेद और शाम को सुनहरा दिखाई देता है।
  1. ताजमहलविश्व के सात अजूबों में से एक है।

  2. ताजमहल के अंदर मुमताज की कब्र बनी हुई है।

  3. पूरा ताजमहल संगमरमर का बना हुआ है।

  4. ताजमहल के किनारे यमुना नदी बहती है।

हमने आपको इस इमारत से जुड़ी सभी जानकारियां दी है और उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी भी हुई जानकारी काफी पसंद आई होगी।

इसके अलावा आप जरूर से एक बार इस मोहब्बत की निशानी को देखने जरूर जाइए और अपनी यादें बनाइए और

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, InstagramTwiiter और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

error: Content is protected !!