अमोनियम सल्फाइड ( Ammonium Sulphide Formula) रासायनिक सूत्र क्या है | Ammonium Sulphide Chemical Properties

अमोनिया उर्वरकों का बड़े पैमाने पर उर्वरकों के रूप में उपयोग किया जाता है। यहाँ हमने अमोनियम सल्फाइड नामक अमोनिया के एक यौगिक की चर्चा की है.
अमोनियम सल्फाइड Ammonium Sulphide का रासायनिक सूत्र

अमोनियम सल्फाइड ( Ammonium Sulphide Formula) रासायनिक सूत्र: (NH 4)2HS।

अमोनियम सल्फाइड, जिसे “बदबू बम” के रूप में भी जाना जाता है, एक विषाक्त रसायन है और इसमें बहुत मजबूत और अप्रिय गंध है। वे अत्यधिक ज्वलनशील होते हैं और अमोनियम सल्फाइड आणविक सूत्र निम्नानुसार (NH 4) 2 HS।

हाइड्रोजन सल्फाइड की अधिकता से अमोनियम हाइड्रॉक्साइड का उपचार करने पर अमोनियम हाइड्रोसल्फाइड (NH4HS) बनता है, जो अमोनिया की समान मात्रा के साथ आगे के उपचार के साथ अमोनियम सल्फाइड का उत्पादन करता है। इस लेख में, हम अमोनियम सल्फाइड सूत्र और इसके सामान्य गुणों पर चर्चा करेंगे।

अमोनियम सल्फाइड, जिसे अजीनोमिलसैन्यलज़ियम या डायमोनियम सल्फाइड के रूप में भी जाना जाता है, एक अकार्बनिक यौगिक है जिसे ज्यादातर एक समाधान के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जिसका उपयोग फोटोग्राफिक विकास या कपड़ा निर्माण में किया जाता है।

सूत्र और संरचना: ( Ammonium Sulphide Formula & Structure)

अमोनियम सल्फाइड रासायनिक सूत्र (NH4) 2S है और दाढ़ द्रव्यमान 66.122 ग्राम mol-1 है। अणु एक केन्द्रित सल्फर परमाणुओं द्वारा बनता है, जिसमें दो अमोनियम केलेशन NH4 + संलग्न होते हैं। कार्बनिक अणुओं के लिए उपयोग किए जाने वाले सामान्य अभ्यावेदन में इसकी रासायनिक संरचना नीचे लिखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें   Freezing Point Depression in Hindi| हिमांक अवनमन - Hindi Todays Era

घटना: अमोनियम सल्फाइड प्रकृति में एक मुक्त यौगिक के रूप में नहीं पाया जाता है। इसे नीचे वर्णित के रूप में तैयार किया जाना चाहिए।

तैयारी (Preparation of Ammonium Sulfide):

अमोनियम सल्फाइड को अमोनिया और हाइड्रोजन सल्फाइड की प्रतिक्रिया के रूप में तैयार किया जाता है।

HS + exc NH3 → (NH4) 2S

आम “बदबू बम” में अमोनियम सल्फाइड का एक जलीय घोल होता है।

मिश्रण आसानी से अमोनिया और हाइड्रोजन सल्फाइड गैसों में परिवर्तित हो जाता है। यह रूपांतरण निम्नलिखित संतुलन की आसानी को दर्शाता है:

(NH4) SH NH NH3 + H2S

भौतिक गुण (Physical Properties of Ammonium Sulfide):

अमोनियम सल्फाइड -18 18C के नीचे के तापमान पर एक पीले-नारंगी क्रिस्टलीय ठोस है। इसमें एक अप्रिय सड़े हुए अंडे और अमोनिया की गंध है। पिघलने और क्वथनांक क्रमशः 0 ° C और 40 ° C हैं। अमोनियम सल्फाइड घनत्व 1 ग्राम एमएल -1 है। यह पानी और इथेनॉल के साथ घुलनशील है और बेंजीन, टोल्यूनि, हेक्सेन और ईथर में अघुलनशील है। यह 0 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर अस्थिर है।

रासायनिक गुण (Chemical Properties of Ammonium Sulfide):

अमोनियम सल्फाइड आम तौर पर अमोनिया और हाइड्रोजन सल्फाइड के साथ मिश्रण में पाया जाता है क्योंकि यह हदबंदी से ग्रस्त है:

(NH 4) 2 S → HS + NH 3

उपयोग (Uses of Ammonium Sulfide):

अमोनियम सल्फाइड का उपयोग “बदबू बम” तैयार करने के लिए किया जाता है, जो यौगिक का एक जलीय कमजोर पड़ना है। पानी में, यह अमोनिया और हाइड्रोजन सल्फाइड गैसों में विघटित हो जाता है जिसमें एक अप्रिय गंध होता है। इसका उपयोग फोटोग्राफिक डेवलपमेंट में किया जाता है, जो कि पेटीना के रूप में या कुछ कपड़ा प्रक्रियाओं के दौरान लागू किया जा सकता है। यह कुछ कार्बनिक संश्लेषण विधियों में एक कम करने वाले एजेंट के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें   बेकर का अमोनिया क्या है? (अमोनियम बाइकार्बोनेट) - Ammonium Carbonate & Ammonium Bicarbonate

स्वास्थ्य प्रभाव / सुरक्षा खतरे (Precautionary Measures for Ammonium Sulfide):

अमोनिया सल्फाइड आंखों, श्लेष्म और त्वचा की जलन पैदा कर सकता है। यह बहुत विषैला होता है। इसमें एक अप्रिय गंध है जो उल्टी को प्रेरित करता है। आग के संपर्क में आने पर यह ज्वलनशील होता है।

उपयोग(Uses of Ammonium Sulfide):

अमोनियम सल्फेट के कुछ सामान्य उपयोगों में उर्वरक, सर्किट बोर्ड, हर्बिसाइड्स और टीके शामिल हैं। अमोनियम सल्फेट एक यौगिक के रूप में वर्गीकृत होता है और इसमें नमक के समान भौतिक और रासायनिक गुण होते हैं।

Ammonium Sulfide (nh4)2s and Iron(iii) Chloride fecl3

3 (NH4)2S + 2 FeCl3 → Fe2S3 + 6 NH4Cl

इस पदार्थ की एक नमकीन बनावट और उपस्थिति है, लेकिन इसमें एक अलग स्वाद और गंध का अभाव है। इसके अलावा अमोनियम सल्फाइड का उपयोग बड़े पैमाने पर अनुप्रयोगों में किया जाता है, जैसे फोटोग्राफिक डेवलपर्स का उत्पादन, कांस्य से लेकर कांस्य और वस्त्र निर्माण तक। इसका उपयोग खनिज विश्लेषण, सेल संस्कृति और कार्बनिक रासायनिक संश्लेषण में भी किया जाता है। अमोनियम सल्फाइड एक अस्थिर नमक है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अमोनियम सल्फाइड ( Ammonium Sulphide Formula) रासायनिक सूत्र क्या है पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें।

रासायनिक विज्ञानं से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए hindi.todaysera.com/category/science/ से जुड़े रहें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!