सिल्वर नाइट्रेट (Silver Nitrate) क्या है? | सिल्वर नाइट्रेट फार्मूला( Silver Nitrate formula) और उपयोग

रासायनिक शास्त्र में बहुत से रसायनों का उपयोग मेडिकल साइंस (medical science) में भी होता है। आइये जानें सिल्वर नाइट्रेट के बारें में। क्या हैं इसके गुण और क्या हैं इसके  उपयोग !

रजत नाइट्रेट क्या है? | What is Silver Nitrate? | Silver (i) nitrate

सिल्वर नाइट्रेट क्या होता है (Silver Nitrate) AgNO3

सिल्वर नाइट्रेट एक रासायनिक यौगिक है जिसका फार्मूला AgNO3 है। इसमें सिल्वर केशन (Ag +) और नाइट्रेट आयन (NO3–) के बीच एक आयनिक बंधन होता है। इस यौगिक की आयनिक प्रकृति के कारण, यह आसानी से पानी में घुल जाता है और इसके घटक आयनों में अलग हो जाता है।

सिल्वर नाइट्रेट चांदी के कई यौगिकों का अग्रदूत है, जिसमें फोटोग्राफी में उपयोग किए जाने वाले चांदी के यौगिक भी शामिल हैं। जब चांदी के हलवों की तुलना में, जो प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता के कारण फोटोग्राफी में उपयोग किया जाता है, तो प्रकाश के संपर्क में होने पर एग्नो 3 काफी स्थिर होता है।

सिल्वर नाइट्रेट का रासायनिक सूत्र क्या होता है (Silver Nitrate formula)

सिल्वर नाइट्रेट का रासायनिक सूत्र AgNO3होता है

AgNO3 की संरचना (Silver Nitrate Structure)

Agno3 rasaynik sutra

चांदी नाइट्रेट अणु की संरचना का वर्णन करने वाला एक चित्र नीचे दिया गया है। यह देखा जा सकता है कि इस यौगिक में चांदी की ऑक्सीकरण संख्या 1 है।

ऊपर वर्णित नाइट्रेट आयन में एक नाइट्रोजन परमाणु होता है जो तीन ऑक्सीजन परमाणुओं से घिरा होता है। इस आयन में नाइट्रोजनऑक्सीजन बांड एक दूसरे के समान हैं। नाइट्रोजन परमाणु को सौंपा गया औपचारिक प्रभार -1 है, जबकि प्रत्येक ऑक्सीजन परमाणु-assigned का प्रभार रखता है। नाइट्रेट आयन द्वारा जुड़ा शुद्ध आवेश -1 है, जिसे AgNO3 में आयनिक बंधन के माध्यम से Ag + आयन द्वारा आयोजित +1 आवेश द्वारा बुझाया जाता है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि अनुनाद द्वारा नाइट्रेट आयन की संरचना को स्थिर किया जाता है।

रजत नाइट्रेट  के गुण (Properties of Silver Nitrate)

यह भी पढ़ें   What is Resonance Effect in Chemistry in Hindi? | अनुनाद प्रभाव क्या होता है?

सिल्वर नाइट्रेट के कुछ महत्वपूर्ण भौतिक और रासायनिक गुणों को इस उपधारा में सूचीबद्ध किया गया है।

भौतिक गुण (Physical Properties)

  • चांदी नाइट्रेट का दाढ़ द्रव्यमान 169.872 ग्राम प्रति मोल है।
  • AgNO3 अपनी ठोस अवस्था में एक रंगहीन उपस्थिति के रूप में और बिना गंध है।
  • इसकी ठोस अवस्था में, इसका घनत्व 4.35 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर है। 210oC के तापमान पर तरल अवस्था में इसका घनत्व 3.97 g / cm3 से मेल खाता है।
  • सिल्वर नाइट्रेट के पिघलने और क्वथनांक क्रमशः 482.8 K और 713 K हैं। हालांकि, यह यौगिक तापमान पर उबलते बिंदु के निकट विघटित हो जाता है।
  • सिल्वर नाइट्रेट, अधिकांश आयनिक यौगिकों की तरह, पानी में आसानी से घुल जाता है। पानी में इसकी घुलनशीलता 0oC पर 122g / 100mL और 25o के तापमान पर 256g / 100mL से मेल खाती है|
  • AgNO3 की क्रिस्टल संरचना (Crystal Structure) ऑर्थोरोम्बिक है।

रासायनिक गुण (Chemical Properties 0f Silver Nitrate)

AgNO3 के खतरों में इसकी विषाक्त और संक्षारक प्रकृति शामिल है।

चांदी नाइट्रेट और इथेनॉल के बीच प्रतिक्रिया विस्फोटक है।

इस परिसर में मौजूद चांदी को तांबे द्वारा विस्थापित किया जाता है, जो तांबा नाइट्रेट बनाता है। इस प्रतिक्रिया के लिए रासायनिक समीकरण 2AgNO3 + Cu → Cu (NO3) 2 + 2Ag द्वारा दिया गया है

जब 440oC को गर्म किया जाता है, तो यह यौगिक ऑक्सीजन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और चांदी देने के लिए पूरी तरह से विघटित हो जाता है।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि भले ही धातु नाइट्रेट्स आमतौर पर धातु के आक्साइड का उत्पादन करने के लिए विघटित हो जाते हैं, चांदी नाइट्रेट की अपघटन प्रतिक्रिया प्राथमिक चांदी को जन्म देती है क्योंकि एगनो 3 की तुलना में चांदी का ऑक्साइड भी कम तापमान पर विघटित होता है।

सिल्वर नाइट्रेट – Important use in medical science 0f Silver Nitrate| 

हेमोस्टेसिस या हाइपरग्रान्यूलेशन टिशू के उपचार के लिए रासायनिक संचय आमतौर पर एक पर्चे दवा के साथ किया जाता है जिसे सिल्वर नाइट्रेट के रूप में जाना जाता है। सिल्वर नाइट्रेट कास्टिक एजेंट है। सिल्वर नाइट्रेट छोटा डार्क एरिया होता है जो एप्लिकेटर की नोक पर होता है। यह महत्वपूर्ण है कि इसे अंधेरे और शांत, शुष्क स्थान पर रखा जाए। यदि यह नहीं है, तो दवा ख़राब हो जाएगी और अप्रभावी हो जाएगी।

यह मॉडल प्रदर्शित करेगा कि कैसे एक घाव में हेमोस्टेसिस को प्राप्त करने के लिए सिल्वर नाइट्रेट को सही ढंग से लागू किया जाए जो हाल ही में हटा दिया गया है और इसमें थोड़ी मात्रा में संवहनी रक्तस्राव है जो चल रहा है। सिल्वर नाइट्रेट एक रासायनिक कास्टिक एजेंट है और इसे लगाने पर थोड़ा सा डंक लग सकता है। घाव में पर्याप्त एनेस्थीसिया मौजूद होना जरूरी है। यह आमतौर पर एक सामयिक संवेदनाहारी के साथ प्राप्त किया जा सकता है।

सिल्वर नाइट्रेट एक ऐसी दवा है जो नुस्खे द्वारा उपलब्ध है और एक है कि जब घाव पर लगाया जाता है, तो जिस क्षेत्र में इसे लगाया गया है वह काला हो जाएगा। इससे त्वचा पर दाग बन सकते हैं। यदि चेहरे जैसे दृश्यता के क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है, तो इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। जब लागू किया जाता है तो सिल्वर नाइट्रेट, जहाजों के रासायनिक cauterization या सीलिंग बनाकर अपने हेमोस्टैटिक प्रभाव को प्राप्त करेगा।

सिल्वर नाइट्रेट के अन्य उपयोग | Other Uses of Silver Nitrate

  • सिल्वर नाइट्रेट में जीव विज्ञान, रासायनिक संश्लेषण और चिकित्सा जैसे कई क्षेत्रों में व्यापक अनुप्रयोग हैं। AgNO3 के इन उपयोगों में से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं।

 

  • सिल्वर नाइट्रेट एक बहुत ही बहुमुखी यौगिक है क्योंकि नाइट्रेट आयन को अन्य लिगेंड द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है जो सिल्वर आयन से बंध सकता है।
  • इस यौगिक की क्षमता के कारण चांदी के हलवों का एक अवक्षेप बनाने के लिए जब हलाइड आयनों के साथ इलाज किया जाता है, इसका उपयोग फ़ोटोग्राफ़ी फिल्में बनाते समय किया जाता है।
  • चांदी नाइट्रेट की वर्षा प्रतिक्रिया के साथ कई चांदीआधारित विस्फोटक तैयार किए जा सकते हैं।
  • अकार्बनिक रसायन विज्ञान के क्षेत्र में, इस यौगिक की सहायता से हलियाँ निकाली जाती हैं।
  • रसायन शास्त्र की शाखा जिसे विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान के रूप में जाना जाता है, इस प्रतिक्रिया का उपयोग आयोडाइड, ब्रोमाइड या क्लोराइड आयनों जैसे हिरन आयनों की उपस्थिति की जाँच करने के लिए करती है।
  • इस यौगिक की मदद से अल्केन्स के मिश्रण को अलग किया जा सकता है क्योंकि सिल्वर कटियन एक रिवर्सिबल फैशन में एलिकेंस के साथ बांधता है।
  • 0.5% की एकाग्रता के लिए पानी से पतला होने पर, चांदी नाइट्रेट एक के रूप में काम कर सकता है

यहां दी गई जानकारी केवल ज्ञानवर्धक तौर पर है। किसी भी पुख्ता सलाह के लिए एक्सपर्ट की सलाह लें।  

अगर आपको हमारी यह पोस्ट सिल्वर नाइट्रेट (Silver Nitrate) क्या है?, सिल्वर नाइट्रेट फार्मूला( Silver Nitrate formula) और उपयोग इन हिंदी पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना  जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे  hindi.todaysera.com/category/science/ के साथ।

error: Content is protected !!