Audi किस देश की कंपनी है? Where is Audi Made?

Audi किस देश की कंपनी है? Where is Audi Made?

जब लग्जरी कार मैन्युफैक्चरिंग की बात आती है ऑडी (Audi) हमेशा से ही सबसे आगे रही है और कुछ ही कार ब्रैंड्स है जिसके साथ ऑडी कारों की तुलना की जा सकती हो. ऑडी जर्मनी देश की कंपनी है जिससे हर कोई परिचित होगा.

Audi किस देश की कंपनी है Audi Is Of Which Country

100 से अधिक वर्षों से यह जर्मन कार निर्माता अत्याधुनिक तकनीक, मजबूत डिजाइन और लक्जरी कारों का दूसरा नाम बन चुका है. कमर्शियल जोन के अलावा ऑडी सामने रेसिंग में भी सफल रही है, और एक इसकी एक त्रुटिहीन रेसिंग विरासत है.

अगस्त होर्च, ऑडी के संस्थापक एक युवा जर्मन इंजीनियर थे जिन्होंने लोहार के रूप में काम करना शुरू किया था. इंजीनियरिंग में अपनी डिग्री प्राप्त करने के बाद, उन्होंने मर्सिडीज-बेंज कार निर्माण कंपनी के संस्थापक कार्ल बेंज के तहत काम करने से पहले जहाज निर्माण में काम किया. होर्च ने अपना उद्यम शुरू करने से पहले 3 साल तक बेंज के तहत काम किया।

ऑडी पहली कार विनिर्माण कंपनी नहीं थी जिसे अगस्त होर्च ने शुरू किया था. वास्तव में, होर्च ने 1899 में A. Horch और Cie नामक एक कार निर्माण कंपनी की स्थापना की. Horch कार कंपनी बहुत सफल रही और यहां तक ​​कि यूरोप में कई प्रशंसाएं भी जीतीं लेकिन 1909 में, निवेशकों के साथ कुछ अंतर के बाद, होर्च ने एक नई कंपनी शुरू करने का फैसला किया और इसलिए ऑडी का जन्म हुआ.

1899 में A. Horch और Cie से अलग हो लेने के बाद, Horch ने एक और कंपनी बनाने का फैसला किया और इसका नाम August Horch Automobilwerke GmbH रखा. लेकिन कानूनी मुद्दों और कॉपीराइट के उल्लंघन के मुद्दों के निपटारेलिए, होर्च को कंपनी के नाम से ‘होर्च’ छोड़ने का फैसला किया था. उन्होंने अंततः अंतिम नाम के रूप में ‘ऑडी’ (Audi) का इस्तेमाल किया, जो कि होराइज का लैटिनकरण है और लैटिन में इसका मतलब है ‘सुनो’।

यह भी पढ़ें   बीएसएनएल का मालिक कौन है? | BSNL Ka Malik Kaun Hai

जबकि Horch ऑटोमोबाइल कंपनी और खुद होर्च ने गलत नोट पर काम करना शुरू किया, उन्होंने 1932 में कुछ समय के लिए साथ काम करने का फैसला किया. ऑडी ने हॉर्च कंपनी, डीकेडब्ल्यू और वंडर्ड के साथ ऑटो यूनियन बनाने का फैसला किया.

प्रत्येक कंपनी को अपना बाजार खंड मिला, हाई-एंड लक्जरी कारों के लिए हॉर, डीलक्स कारों के लिए ऑडी, वांडर मानक मध्य आकार की कारों के साथ जुड़ गया और डीकेडब्ल्यू ने छोटी कारों और मोटरसाइकिलों के साथ जाने का फैसला किया और इसलिए चार रिंग में 4 कंपनियों के ऑटो यूनियन को दर्शाया गया है.

ऑडी ठीक 75 साल से कार क्रैश टेस्ट कर रहा है और शुरू में एक पहाड़ी से ऑडी F7 को लुढ़काकर सुरक्षा का प्रदर्शन करता था.

1980 के दशक में, जब वर्ल्ड रैली चैम्पियनशिप रेस कारों में चार-पहिया-ड्राइव सिस्टम को एकीकृत करने के विकल्पों पर विचार कर रही थी, ऑडी क्वाट्रो को मार्किट जारी कर रही थी. आज हम सभी जानते हैं कि क्वात्रो ने एक सक्षम एसयूवी के रूप में ऑडी की छवि को कैसे बदल दिया, लेकिन 1981 से 1986 के बीच यह कई कार रैली की जीत थी जिसने वास्तव में क्वात्रो को इस हद तक फेमस कर दिया कि WRC ने इस पर ध्यान दिया और रेसिंग के लिए ऑल-व्हील ड्राइव कारों की अनुमति दी.

ऑडी का मुख्यालय inglosadlt , जर्मनी में है. मार्च 2020 तक इसका टोटल आउटपुट 1,802,073 यूनिट था. इसके चेयरमैन मरकुस दुइस्मैन है. कंपनी की टोटल नेट वर्थ €66.878 बिलियन है. साल 2019 में इसका नेट इनकम €3.943 बिलियन था. इसकी फेमस कारो में Audi रस२,Audi TT , Horch 26/65 ,Auto Union Type D आदि शामिल है.

यह भी पढ़ें   अरुणाचल प्रदेश में कितने जिले हैं? | How many Districts are in Arunachal Pradesh

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आगे शेयर करे और ऐसे ही और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी Hindi वेबसाइट से जुड़े रहे।

error: Content is protected !!