बैंक मैं फोटो अपडेट करवाने के लिए पत्र I Bank Me Photo Update Karne Ke Liye Application

दोस्तो आज हम बैंक मैं फोटो अपडेट करवाने के लिए पत्र Bank Me Photo Update Karne Ke Liye Application के बारे में जानेंगे, यदि आपको नही पता है की बैंक मैं फोटो अपडेट करवाने के लिए पत्र Bank Me Photo Update Karne Ke Liye Application कैसे लिखते है, तो हम आपको बता देते हैं.

बैंक मैं फोटो अपडेट करवाने के लिए पत्र (Bank Me Photo Update Karne Ke Liye Application)

बहुत बार ऐसा देखा जाता है कि, उम्र के साथ-साथ बहुत से परिवर्तन होने लगते हैं। जो कि स्वाभाविक है। ऐसे में चेहरे में भी बदलाव आने लगता है। बहुत से लोगों का चेहरा तो इस हद तक बदल जाता है कि, उन्हें पहचान पाना भी मुश्किल होता है। 

बैंक मैं फोटो अपडेट करवाने के लिए पत्र

इस परिस्थिति में सार्वजनिक तौर पर हमें फोटो अपडेट करवाने की जरूरत पड़ती है। ताकि आगे चलकर हमें किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसी प्रकार बैंक में फोटो अपडेट करवाना भी एक जरूरी कदम है। यदि बैंक में समय से फोटो अपडेट किया जाए तो, हमें बैंक से जुड़े किसी भी काम में आगे चलकर किसी भी मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता। 

जब कभी भी आपको पैसों की आवश्यकता होती है, तो आप बैंक से पैसा निकालने के लिए जाते हैं। बैंक सबसे पहले आपकी फोटो को जाँचता है। और उसके बाद आपके हस्ताक्षर की पहचान की जाती है। इस समय यह परेशानी आती है कि, यदि आपका चेहरा उम्र के साथ बदल गया हो तो बैंक आपको पैसे देने से साफ इनकार कर देता है। इसीलिए बैंक के निर्देशानुसार यदि आपका चेहरा उम्र के साथ बदल गया है। तो ऐसे में आपको बैंक में अपनी फोटो अपडेट करवाने बहुत ही जरूरी हो जाती है।

आज के दौर मैं सभी कुछ ऑनलाइन एवं इंटरनेट से जुड़ गया है। किसी भी काम को करने के लिए बैंक एक अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में आपको बैंक में अपने हर चीज़ अपडेट करवानी बहुत ही जरूरी है। यदि आप बैंक जाने के आदि नहीं है, और यदि आप बहुत लंबे समय तक बैंक नहीं जाते, और बहुत समय तक अपने बैंक में फोटो या सिगनेचर अपडेट नहीं करवाते तो यह आपके लिए बहुत ही परेशानी खड़ी करने वाली बात है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी फोटो समय से बैंक में अपडेट करवा ले। क्योंकि आज के समय को देखते हुए, जहां सभी प्रकार का नए-नए ऑनलाइन होने लगा है तो, भविष्य में इसकी बहुत ही जरूरत पड़ेगी। 

किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए, check के लिए ,pension के लिए जरूरी है कि आपका चेहरा बैंक में जरूर मैच होना चाहिए। नहीं तो यह आपके लिए मुसीबत खड़ी कर देगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसके लिए आपको आईडेंटिटी प्रूफ करने की जरूरत पड़ जाती है। जो कि एक लंबा प्रोसेस हो जाता है। इसके लिए बेहतर है कि, आप अपना फोटो समय से बैंक में अपडेट करवा ले।

निम्नलिखित चरणों से आप यह जान पाएंगे, कि बैंक में किस तरह फोटो अपडेट करवाई जाती है? इसके लिए आपको कहीं आने जाने की जरूरत नहीं पड़ती केवल बैंक जाकर आप इसे आसानी से अपडेट करवा सकते हैं।

  • फोटो अपडेट करने के लिए बैंक द्वारा दिया गया फॉर्म आप को ठीक प्रकार भरना होता है।
  • इसके साथ आपको एक एप्लीकेशन देनी होती है।
  • दो पासपोर्ट साइज की फोटो जरूरी होती है।
  • बैंक की खाता संख्या एवं अन्य जानकारी के लिए पासबुक अवश्य ले कर जानी चाहिए।

यह फॉर्म आप ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं फॉर्म को भरने के बाद बैंक में आप फॉर्म एवं एप्लीकेशन और बाकी सभी भी डॉक्यूमेंट लेकर जाएं और बैंक में यह है डॉक्यूमेंट सबमिट करवाए। इसके बाद बैंक आपकी फोटो खाते में अपडेट कर देगा।

आइए जाने फोटो अपडेट करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते हैं?

 

यह भी पढ़ें   वर्षा ऋतु में कक्षा की छत टपकने के संबंध में प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र

सेवा में,

बैंक ऑफ बरोड़ा (Bank of Baroda)

शाहदरा, नई दिल्ली,

110032

दिनाँक: 23, मार्च 2020

 

विषय: खाते में फोटो अपडेट करवाने हेतु

 

महोदय,

 

मैं इस पत्र के माध्यम से आपको यह बताना चाहती/ चाहता हूं कि, मेरा नाम मनोज/ प्रेरणा है। मेरा आपके बैंक में एक खाता है। जिसकी खाता संख्या…(अपनी खाता संख्या लिखें) है। मेरा यह खाता आपके बैंक में बहुत लंबे समय से चल रहा है। परंतु बहुत समय से मैंने अपना फोटो इस खाते में अपडेट नहीं किया है।

अक्सर उम्र के साथ-साथ चेहरा भी बदल जाता है इसी कारणवश मैं अपने बैंक के खाते में अपनी फोटो बदल वाना चाहता/ चाहती हूं। ताकि भविष्य में मुझे किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

 

अतः आपसे अनुरोध है कि, मेरी इस व्यथा को समझते हुए, बैंक में मेरी फोटो बदलने की कृपा करें। आपकी अति कृपा होगी और मैं आपका सदा आभारी रहूंगा / रहूंगी।

 

भवदीय

 

आपका नाम (Your Name): मनोज/ प्रेरणा

बैंक एकाउंट नंबर (Account Number): 1234567890…

मोबाइल नंबर (Mobile Number): 987000021

पता (Address):

हस्ताक्षर (Signature):

 

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की बैंक मैं फोटो अपडेट करवाने के लिए पत्र Bank Me Photo Update Karne Ke Liye Application और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने बैंक मैं फोटो अपडेट करवाने के लिए पत्र Bank Me Photo Update Karne Ke Liye Application के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट बैंक मैं फोटो अपडेट करवाने के लिए पत्र Bank Me Photo Update Karne Ke Liye Application ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट बैंक मैं फोटो अपडेट करवाने के लिए पत्र Bank Me Photo Update Karne Ke Liye Application में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi TodaysEra की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, InstagramTwiiter और Pintrest पे share करें

यह भी पढ़ें   Resign Karne Ke liye application Likhen in Hindi | इस्तीफा देने के लिए एप्लीकेशन लिखे

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

इस पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियां प्राप्त करने के लिए मेरे साथ जुड़े रहे। धन्यवाद।

error: Content is protected !!