कैल्शियम एसीटेट फार्मूला क्या है? | Calcium Acetate Formula & Chemical Nature

Calcium Acetate in Hindi | Formula of Calcium Acetate in Hindi | कैल्शियम एसीटेट फॉर्मूला |  Calcium Acetate Formula in Hindi & Chemical Nature

कैल्शियम एसीटेट फार्मूला Calcium Acetate Formula

कैल्शियम एसीटेट एसिटिक एसिड का कैल्शियम नमक है। कैल्शियम तंत्रिका आवेग संचरण, मांसपेशियों में संकुचन, हृदय समारोह, हड्डी गठन, और केशिका और कोशिका झिल्ली पारगम्यता सहित कई सेलुलर कार्यों के लिए आवश्यक खनिज है।कैल्शियम की कमी को मौखिक रूप से प्रशासित किया जाता है ताकि कैल्शियम की कमी को रोका जा सके या इसके फॉस्फेट-बाध्यकारी गुणों के कारण हाइपरफॉस्फेटेमिया का इलाज किया जा सके।

 कैल्शियम एसीटेट फॉर्मूला

कैल्शियम एसीटेट, जिसे चूने या कैल्शियम इथेनोएट के एसीटेट के रूप में भी जाना जाता है, गुर्दे की बीमारी के रोगियों में फॉस्फेट की अधिकता का इलाज करने के लिए दवा में इस्तेमाल होने वाला एक रासायनिक यौगिक है)।

 कैल्शियम एसीटेट सूत्र और संरचना:

कैल्शियम एसीटेट सूत्र C4H6CaO4 है और दाढ़ द्रव्यमान 158.17 ग्राम मोल -1 है। विस्तारित सूत्र सीए (CH3COO) 2 है।

नमक दो एसीटेट आयनों (CH3COO-) और एक कैल्शियम केशन (Ca2 +) द्वारा बनता है। यह नमक बहुत हीड्रोस्कोपी है, इस प्रकार यह आमतौर पर हाइड्रेटेड नमक के रूप में पाया जाता है। कार्बनिक अणुओं के लिए उपयोग किए जाने वाले सामान्य अभ्यावेदन में इसकी रासायनिक संरचना नीचे लिखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें   प्रकाश क्या है इन हिंदी? | What is Light in Hindi

घटना:

कैल्शियम एसीटेट प्रकृति में मुक्त यौगिक के रूप में नहीं पाया गया है।

तैयारी: (Preparation of Calcium acetate)

कैल्शियम एसीटेट खनिजों का उपयोग करके कैल्शियम हाइड्रेट के रूप में कैल्शियम हाइड्रेट जैसे कैल्शियम कार्बोनेट या एसिटिक एसिड के साथ चूना पत्थर का उपयोग करके तैयार किया जाता है (यह एक पतला समाधान हो सकता है, उदाहरण के लिए, सिरका)

CaCO3 (s) + 2 CH3COOH (aq) → Ca (CH3COO) 2 (aq) + H2O (l) + CO2 (g)

जब इसका उपयोग चूना किया जाता है, तो प्रतिक्रिया होती है जब गर्म खनिज पर एसिटिक एसिड वाष्प गुजरता है।

कैल्शियम एसीटेट भौतिक गुण (Physical Chemistry):

कैल्शियम एसीटेट एक सफेद, हीड्रोस्कोपिक, एसिटिक एसिड जैसी गंध ठोस है। इसका घनत्व 1.509 ग्राम mL-1 है। कैल्शियम एसीटेट गलनांक 160 ° C है और यह पानी में घुलनशील है। यह मेथनॉल में थोड़ा घुलनशील और इथेनॉल और एसीटोन में अघुलनशील है।

कैल्शियम एसीटेट रासायनिक गुण (Chemical Chemistry):

कैल्शियम एसीटेट एक क्लेटर है, इसका मतलब है कि यह अणु एक अलग प्रकार के समन्वित बंधन नाम “केलेशन” का निर्माण कर सकता है क्योंकि इसमें एक धातु परमाणु (कैल्शियम) होता है जो अन्य रासायनिक आयनों से बंध सकता है। अणु में कैल्शियम परमाणु प्रस्तुत रक्त में फॉस्फेट की अधिकता का इलाज करने के लिए भी उपयोगी है, क्योंकि यह कैल्शियम फॉस्फेट बनाने के लिए प्रतिक्रिया कर सकता है, जो अघुलनशील है और आसानी से उत्सर्जित किया जा सकता है।

कैल्शियम एसीटेट उपयोग (Uses):

कैल्शियम एसिटेट का उपयोग गुर्दे की बीमारी के रोगियों के लिए चिकित्सा उपचार के रूप में किया जाता है; यह एक खाद्य योज्य भी है और इसका उपयोग काफी हद तक किया जाता है। इसका उपयोग बफ़र्स बनाने के लिए भी किया जाता है। अतीत में, यह एसीटोन के संश्लेषण में अग्रदूत के रूप में उपयोग किया गया है।

यह भी पढ़ें   जिंक आयोडाइड (Zinc Iodide Formula) का रासायनिक सूत्र और उपयोग इन हिंदी

स्वास्थ्य प्रभाव / सुरक्षा खतरे: कैल्शियम एसीटेट श्वसन, आंख और त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

 कैल्शियम यौगिकों का उपयोग

कैल्शियम यौगिकों के उपयोग की एक विस्तृत विविधता है, विशेष रूप से निर्माण सामग्री बनाने में। जिप्सम, या कैल्शियम सल्फेट, का उपयोग प्लास्टर बनाने में किया जाता है और “प्लास्टर ऑफ पेरिस”, एक भारी सफेद पाउडर, जो पानी के साथ मिश्रित होने पर, फ्रैक्चर वाली हड्डियों को सेट करने के लिए एक डाली में कठोर हो जाता है।

चूना पत्थर, या कैल्शियम कार्बोनेट, निर्माण सामग्री के रूप में और सीमेंट के लिए अप्रत्यक्ष रूप से उपयोग किया जाता है। जब चूना पत्थर को गर्म किया जाता है तो यह क्विकटाइम (कैल्शियम ऑक्साइड) को पीछे छोड़ते हुए कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ता है।

जब क्विकटाइम को पानी के साथ मिलाया जाता है, तो यह स्लेड लाइम (कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड) बनाता है जिसका उपयोग सीमेंट बनाने के लिए किया जाता है। स्लेक्ड लाइम का उपयोग मिट्टी के कंडीशनर के रूप में और अम्लता को कम करने के लिए जल उपचार एजेंट के रूप में भी किया जाता है।

रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री के अनुसार जब रेत में मिलाया जाता है, तो चूना चूना हवा से कार्बन डाइऑक्साइड में खींचता है और चूने के प्लास्टर में कठोर हो जाता है।

शुद्ध कैल्शियम धातु का उपयोग अन्य प्रकार की धातुओं, जैसे थोरियम और यूरेनियम और जिरकोनियम की तैयारी में एक कम करने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है। यह एल्यूमीनियम, तांबा, सीसा और मैग्नीशियम मिश्र धातुओं के लिए एक मिश्र धातु एजेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, या विभिन्न प्रकार के लौह और अशुभ मिश्र धातुओं के लिए एक डीऑक्सीडाइज़र, डेसल्फ़राइज़र और डिकार्बाइज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें   Polymers In Hindi | बहुलक या पॉलीमर्स क्या हैं | What are polymers?

मानव शरीर में कैल्शियम का महत्व

  • कैल्शियम कई एंजाइमों के लिए एक सह-कारक है। कैल्शियम के बिना, कुछ प्रमुख एंजाइम कुशलता से काम नहीं कर सकते हैं।
  • अध्ययनों ने यह भी सुझाव दिया है कि पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करने से परिणाम निम्न हो सकते हैं:
  • गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप को शामिल करने वाली विकासशील स्थितियों का कम जोखिम
  • युवा लोगों में निम्न रक्तचाप
  • निम्न रक्तचाप उन माताओं में होता है, जो गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त कैल्शियम का सेवन करती हैं
  • कोलेस्ट्रॉल के मूल्यों में सुधार
  • कोलोरेक्टल एडेनोमास का कम जोखिम, गैर-कैंसर ट्यूमर का एक प्रकार।

 कैल्शियम युक्त खाद्य स्रोत

यहां 15 खाद्य पदार्थ हैं जो कैल्शियम से भरपूर हैं, जिनमें से कई गैर-डेयरी हैं।

  • बीज। बीज छोटे पोषण वाले पावरहाउस हैं। …
  • पनीर। अधिकांश चीज कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। …
  • दही। दही कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है। …
  • सार्डिन मछली …
  • बीन्स और दाल। …
  • बादाम। …
  • छाछ प्रोटीन। …
  • कुछ पत्तेदार साग

अगर आपको हमारी यह पोस्ट कैल्शियम एसीटेट फार्मूला क्या है? | Calcium Acetate Formula & Chemical Nature पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें।

रासायनिक विज्ञानं से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए hindi.todaysera.com/category/science/ से जुड़े रहें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!