भारत के पांच नाम कौन-कौन से है। भारत के 5 नाम। 5 Name of India

दोस्तो आज हम भारत के पांच नाम कौन-कौन से है भारत के 5 नाम (5 Name of India)के बारे में जानेंगे,  यदि आपको नही पता है भारत के पांच नाम कौन-कौन से है?

भारत एक ऐसा देश जिसे एक समय में सोने की चिड़िया के नाम से जाना जाता था। यह एकमात्र ऐसा देश है, जिसे बहुत से नामों से देश भर में जाना जाता है। भारत के एक ही नहीं बल्कि अनेकों नाम है। भारत को अंग्रेजी में इंडिया के नाम से जाना जाता है। अपने नामों में विभिन्नता रखने वाला भारत बहुत से धर्मों की विभिन्नताएं भी अपने में समेटे हुए हैं। यहां अनेकों प्रकार के धर्म और अनेकों प्रकार की भाषा बोलने वाले लोग देखे जाते हैं।

भारत के पांच नाम कौन-कौन से है भारत के 5 नाम 5 Name of India

क्या आप भारत के 5 नामों को जानते हैं? क्या आप सब नामों से परिचित हैं? यदि कोई आपसे भारत के पांच नाम पूछे तो क्या बता पाएंगे? भारत के ऐसे 5 नाम जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा। या जिनके बारे में आप नहीं जानते। आज हम भारत के उन नामों की चर्चा करेंगे। तो आइए चर्चा करते हैं भारत के 5 नामों की। 

1.भारत: भारत का नाम भारत उस चक्रवर्ती सम्राट महाराज भरत के नाम पर रखा गया। जोकि ही ऋषभदेव और जयंती के पुत्र थे। और ऋषभदेव नाभि और मेरु देवी की संतान थी। ऋषभदेव का विवाह देवराज इंद्र की कन्या जयंती से हुआ। इनके कुल 100 पुत्र पैदा हुए। जिनमें से सबसे बड़े पुत्र का नाम भरत था। जो कि बाद में भारत के चक्रवर्ती सम्राट बने। और इन्हीं सम्राट के नाम पर भारत देश का नाम भारत पड़ा। 

  1. इंडिया; सिंधु नदी जो कि भारतवर्ष की एक मुख्य नदी है। जिसका दूसरा नाम इंडस वैली है। सिंधु घाटी की सभ्यता पूरे देश में प्रसिद्ध थी। और हर जगह फैली हुई थी। इसी इंडस वैली के कारण इंडिया का नाम रखा गया।

इंडिया नाम प्रचलित होने का एक कारण कारण यह भी है कि जब अंग्रेज इस देश में आए थे। तब उन्हें हिंद का उच्चारण करने में कठिनाई होती थी। जिसका उन्होंने हल ढूंढा। इंडस वैली के नाम पर उन्होंने भारत देश का नाम इंडिया रख दिया।

  1. हिदुस्तान: अंग्रेजो ने सिंधु नदी के अंग्रेजी नाम से इंडिया उसका नाम रखा। सिंधु नदी से “हिंदू” शब्द निकाल कर “हिंदुस्तान” शब्द बना दिया गया, और भारत का नाम हिंदुस्तान पड़ गया।

  2. आर्यवर्त: माना जाता है कि, यह सृष्टि आर्यों के द्वारा बनाई गई थी। पृथ्वी आर्यव्रत के बनाए जाने  के कारण इसका नाम आर्यवर्त रखा गया। आर्यव्रत से पूर्व इस देश का कोई भी नाम नहीं था। और ना ही यहां पर कोई अन्य मनुष्य आदि रहते थे।

  3. जंबूद्वीप: माना जाता है कि, पुराणों और वेदों के अनुसार धरती पर साथ द्वीप थे। जम्बू, प्लक्ष, शाल्मक्षी, कुश, क्रोच, शाक और पुष्कर। इन 7 द्वीपों में जंबूद्वीप सभी के बीचोंबीच स्थित है। जम्बू का विस्तार एक लाख योजन है। जंबूद्वीप मैं सबसे ज्यादा वृक्ष जामुन के पाए जाते हैं। इसी कारण इस द्वीप का नाम जंबूद्वीप रखा गया। जम्मू दीप का अर्थ है, संपूर्ण एशिया खंड। यह नाम भारत का सबसे पुराना नाम है।

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि भारत के 5 नाम। 5 Name of India.और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको भारत के 5 नाम। 5 Name of India. के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

ऐसे ही सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट hindi.todaysera.com के  साथ।

READ  भारत के वर्तमान विदेश मंत्री कौन है 2019
error: Content is protected !!