अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? I Who is the President of America?

अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? (Who is the President of America in Hindi) | America Ke Vartaman Rashtrapati Kaun Hai

अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? I Who is the President of America?दोस्तो आज हम अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? Who is the President of America? के बारे में जानेंगे, यदि आपको नही पता है की अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? Who is the President of America? तो हम आपको बता देते है। साथ ही हम आपको बताएंगे कि राष्ट्रपति का निर्वाचन कैसे होता है। यह एक जनरल नॉलेज का महत्वपूर्ण सवाल है|

अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है

अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? : डोनाल्ड ट्रंप

किसी भी देश के बारे में कोई भी जानकारी दी जाए, तो सबसे पहले हम वहां के इतिहासी दौर के बारे में बात करते हैं। इसी तरह आज हम सबसे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति तथा उनके पद कार्य के बारे में बात करते हैं। इसके बाद अमेरिकी वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विस्तार से चर्चा करेंगे। तो हम आपको बता दें कि, अमेरिका के सबसे पहले अश्वेत राष्ट्रपति ओबामा बराक हुसैन रहे हैं। उन्होंने 20 जनवरी 2009 को राष्ट्रपति की शपथ ली। एवं अमेरिका के लिए अपनी कार्यप्रणाली की शुरुआत एक अच्छे तौर पर की।

यह भी पढ़ें   स्पेन की राजधानी क्या है। Spain ki Rajdhani Kya hai

Who is the President of America?: Donald Trump

विश्वशांति में उल्लेखनीय योगदान के लिए बराक ओबामा को वर्ष 2009 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुना गया है। बराक ओबामा ने 1983 में बीए की डिग्री प्राप्त की और बिजनेस इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन में एक साल तक काम किया।

अमेरिका के राष्ट्रपति का निर्वाचन

किसी भी देश के संविधान के मुताबिक राष्ट्रपति देश और सरकार दोनों का प्रमुख होता है।

अमेरिका में लोकतंत्र सबसे पुराना है। अमेरिका में होने वाली चुनावी प्रक्रिया काफी मुश्किल और पेचीदा होती है। अमेरिका में 2 राजनीतिक पार्टियां होती है। वहां हर 4 साल में चुनाव होते हैं। जो भी इस पद का उम्मीदवार होता है वह जनता से चंदा इकट्ठा करता है जिससे वह जनता को भांप सकता है। अक्सर यह प्रक्रिया चुनाव से 2 साल पहले ही शुरू हो जाती है। अमेरिका का राष्ट्रपति अमेरिका का सर्वोच्च सत्ता धारी एवं कार्यपालिका का वास्तविक स्वामी होता है। अमेरिका के राष्ट्रपति को महाभियोग द्वारा ही हटाया जा सकता है।

कोई भी 35 साल से ऊपर का व्यक्ति जो कि 14 साल से अमेरिका में रह रहा है वह राष्ट्रपति की दावेदारी के लिए आवेदन कर सकता है। इसके बाद राष्ट्रपति बनने की दौड़ में अपने दस्तावेज फेडरल इलेक्शन कमीशन के पास जमा करवाने होते हैं यह प्रक्रिया चुनाव के लगभग 1 साल पहले की जा सकती है

इसी प्रक्रिया से अमेरिका का राष्ट्रपति चुना जाता है। यदि वर्तमान की हम बात करें तो वर्तमान में अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप है।

डोनाल्ड ट्रंप के संदर्भ में:

डोनाल्ड ट्रंप जो कि वर्तमान में अमेरिका के राष्ट्रपति है, का पूरा नाम डोनाल्ड जॉन ट्रंप है। ट्रंप का जन्म 14 जून 1946 को अमेरिका की New York city में हुआ था। ट्रंप के पास लगभग 400 करोड़ की संपत्ति है। यह प्रेस्बिटेरियन धर्म को मानते थे। इनके पिता का नाम फ्रेड ट्रम्प था। एवं इनकी माँ का नाम मरियम ऐनी था। ट्रंप की तीन शादियां हुई थी।पहली इवाना ज़ेलनिच्कोवा(वि॰ 1977; वि॰वि॰ 1992), दूसरी मारला मेपल्स(वि॰ 1993; वि॰वि॰ 1999), तीसरी मेलेनिया नॉस(वि॰ 2005)। ट्रंप के चार बेटे और एक बेटी है।

यह भी पढ़ें   स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री कौन थे? Who was First Railway Minister of Independent India

राजनीतिक संदर्भ

ट्रंप 2001 से लेकर 2008 तक डेमोक्रेटिक पार्टी की गतिविधियों में रहे। इसके बाद 2009 से रिपब्लिकन पार्टी में अपने नेतृत्व करते रहे। आखिरकार रिपब्लिकन पार्टी से  निर्वाचन में चुने के बाद वह 9 नवंबर 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति बने।

अमेरिका में राष्ट्रपति की शक्तियों पर विचार

अमेरिकी राष्ट्रपति की शक्तियाँ वास्तविक होती है! उसके सभी मंत्री उसके प्रति उत्तरदायी होते है। अमरीका के राष्ट्रपति का पद विश्व की कार्यपालिकाओं में शक्ति और सम्मान की दृष्टि से अत्यन्त ही महत्वपूर्ण और प्रभावशाली है।

यदि हम बात कर रहे हैं शक्ति की तो इसमें सबसे पहली शक्ति विधाई शक्तियां व कार्य है। अमेरिका के राष्ट्रपति को इस क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण शक्ति संघीय कानूनो और व्यवस्था बनाए रखने की शक्ति प्राप्त है।कांग्रेस द्वारा पारित किसी कानून को स्वीकृति देना या न देने का अधिकार भी अमेरिकी राष्ट्रपति को प्राप्त है। अमेरिकी राष्ट्रपति कांग्रेस नयें कानून एवं नियम बनाने के निवेदन कर सकता है।

दूसरे तौर पर बात करें तो हम आपको बता दें दूसरी शक्ति कार्यपालिका राष्ट्रपति शक्ति है! जिसके अंतर्गत राष्ट्रपति अपनी कार्यपालिका शक्तियों के अन्तर्गत उच्च पदाधिकारियों को नियुक्त करता है! तथा उन्हें पद से हटाने का अधिकार भी रखता है। राष्ट्रपति अमेरिका की विदेश नीति का निर्धारण करता है! एवं विदेश बनाता है। वह कार्यपालिका का अध्यक्ष होने के नाते सभी प्रशासनिक कार्य का निर्देशन करता है।

तीसरी शक्ति व कार्य में हम आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति को क्षमादान का अधिकार पूर्ण रूप से प्राप्त है। अमेरिका के राष्ट्रपति को वित्तीय शक्तियां तथा कार्य भी प्राप्त है।

यह भी पढ़ें   अरुणाचल प्रदेश में कितने जिले हैं? | How many Districts are in Arunachal Pradesh

अंत में हम बात करें तो अमेरिका के राष्ट्रपति को संकटकालीन शक्तियां व कार्य भी प्राप्त है यदि अमेरिका में किसी भी प्रकार का संकट दंगे फसाद आदि उत्पन्न होते हैं तो वहां का राष्ट्रपति असीम शक्तियों का स्वामी बन जाता है!

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? Who is the President of America? और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? Who is the President of America? के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

हमारी पोस्ट अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? Who is the President of America? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

ऐसे ही सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट hindi.todaysera.com के  साथ।

error: Content is protected !!