Karnataka Land Records | कर्नाटक भूलेख ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी | Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online, Online Karnatak Land Record 2020, How Can I Check Karnataka Land Record Online |कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे?

दोस्तो आज हम आपको  Karnataka Land ऑनलाइन के बारे में बताएंगे कि इसके लाभ क्या है? और आप इसका आवेंदन कैसे कर सकते है? इसके बारे में आपको बताएंगे।

बदलते हुए समय को देखते हुए सरकार ने भी काफी चीजों में सुधार किया है चाहे वह ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन। आज के समय में ऐसा कोई भी काम नहीं है जो आप ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं चाहे वह सरकारी नौकरी का फॉर्म भरना हो या फिर किसी योजना के बारे में जानकारी हासिल करना। सरकार के द्वारा ऐसी बहुत सी प्रारूप रेखा तैयार की गई है जिसके तहत छोटे से छोटा व्यक्ति भी घर बैठे किसी भी जानकारी को हासिल करने में सक्षम है। ऐसे ही कुछ ऑनलाइन पोर्टल भूलेख रिकॉर्ड को चेक करने के लिए बनाए गए हैं जिसके द्वारा आप घर बैठे ही अपने भूलेख रिकॉर्ड हासिल कर सकते हैं और आपको कहीं धक्के नहीं खाने पड़ेंगे।

Karnataka land रिकॉर्ड कर्नाटक के लोगों के लिए है, ताकि वो अपनी भूमि की सभी जानकारी भी ले सकते है। राज्य सरकार के राजस्व भूमि सुधार विभाग के रिकॉर्ड को भूमि संसाधन विभाग के साथ संरक्षित किया गया था, लेकिन इस योजना के तहत, लोग अपनी ज़मीन या खेत की तरह अपने जमानत बांड ऑनलाइन देख सकते हैं । खसरा नंबर के जाम्बोरेट्टा मैप की कॉपी अब आप इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं। भूमि के कम्प्यूटरीकरण के लिए किया गया है जिसे रोज के कामों के लिए रिकॉर्ड किया जा सकता है। भोकरा पोर्टल खतौनी के पूरे जीवन चक्र को बनाए रखता है

भूमि भुलेख क्या है?

 जिसके माध्यम से आप भूमि पर मालिकाना हक दे सकते हैं, क्योंकि इसमें आपकी भूमि का पूरा विवरण होता है। भूमि दस्तावेजों के माध्यम से, कर्नाटक भूमि भूमि के नक्शे, कर्णटक गाँव के नक्शे, सर्वे नंबरों के साथ, भौंके कर्णकट गाँव के नक्शे, आरटी भीम के कर्णकट भूमि के रिकॉर्ड, जिन्हें आप आसानी से किसी भी बैंक से ऋण ले सकते हैं। कर रहे हैं। और फसल बीमा हो सकता है। कर्नाटक भूमि भूमि रिकॉर्ड नक्शे, कर्णकट गाँव के नक्शे सर्वेक्षण संख्याओं के साथ भौंके कर्णकट गाँव के नक्शे, आरटी भूमि भूमि के अभिलेख, भूमि के भूखंड, यानी भूमि के कागजात, भूमि को साझा करने के लिए बहुत उपयोगी है।

ऑनलाइन भूलेख के लाभ क्या हैं?

आइए अब हम आपको बताते है कर्नाटक भूलेख ऑनलाइन होने के क्या लाभ है।

  • आप कर्नाटक प्रदेश भूलेख ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते है, ताकि आप अपनी संपत्ति के बारे में पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाए और आप इससे अपना दावा कर सकते हैं।
  • घर बैठे अपना जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आपको भूमि रिकॉर्ड के संबंध में पटवारी कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ेगा।
  • आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाने के बाद आप अपना बहुत सारा समय और पैसा भी बचता है।
  •  डिजिटल इंडिया मिशन के अनुसार, भारत सरकार, केंद्र और राज्य सरकारें डिजिटल रूप में भूमि के रिकॉर्ड को आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध रखेंगी।
  • आप अपने जमीन और खेत के सभी विवरण आसानी से ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं।

कर्नाटक भूलेख नक्शा में आप आवेंदन कैसे कर सकते है।

आइए अब हम आपको बताते है कि कर्नाटक भूलेख नक्शा में आप आवेंदन कैसे कर सकते है।

  • कर्नाटक भूलेख नक्शा में आवेंदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ओफ्फिशल वेबसाइट पर जाना होगा landrecords.karnataka.gov.in जो कि यह है।

  • जैसे ही आप इसकी ओफ्फिशल  वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज पर Revenue Maps लिखा होगा आपको उसके बटन पर क्लिक करना होगा। 

  • आप उस बटन पर क्लिक  करेंगे उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुले जाएगा  जिसमें आपको अपना जिला, तालुक, मैप टाइप्स और अपने गाँव के नाम को भरकर और उसे सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।

  • जैसे ही आप सर्च करेंगे इसके बाद आपके खेत से जुड़ीं सभी जानकारी आपके सामने आ जाएगी, जिसे आप  आसानी से डाउनलोड औऱ  प्रिंट भी  करवा सकते है।
यह भी पढ़ें   प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? 2020-21 ग्रामीण और शहरी लिस्ट कैसे देखे I PM Awas Yojana List 2020-21

आज की पोस्ट के माध्य्म से हमने आपको बताया की कर्नाटक भूलेख कैसे चेक करें  के बारे बताया औऱ इस से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में भी बताया है,आशा करते है कि आपने इस पोस्ट को पड़कर आपको अच्छा लगा होगा। 

अगर आपको इस कर्नाटक भुलेख  के बारे में  नई नई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है तो, इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे। इस पोस्ट को जितना हो सके social media में ज्यादा से ज्यादा share करें। जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग इस कर्नाटक योजना के बारे में जान सके। 

यदि आप ऐसे ही अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो  सब्सक्राइब करें |

error: Content is protected !!