Full Form of C.N.G | सी.एन.जी क्या है? इसकी फुल फॉर्म क्या है?

What is the Full Form of C.N.G in Hindi | सी.एन.जी क्या है? इसकी फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, आज हम C.N.G  क्या है और इसको किसने बनाया था और इसका इस्तेमाल किन चीजों के लिए होता है, सीएनजी के फायदे क्या है,इस बारे में हम आपको बताएंगे कि सीएनजी की फुल्लफोर्म क्या है इन सब की जानकारी आपको देंगे। 

सी.एन.जी  का की फुल फॉर्म हिंदी में

सी.एन.जी 

C.N.G  एक प्रकार का फ्यूल होता है। गैसोलीन ,डीजल या एल.पी.जी के स्थान पर इस का इस्तेमाल  किया जा सकता है , सीएनजी गैस का जब संपीडित  किया जाता है तब  गैसोलीन , डीजल या एल.पी.जी जैसे फ्यूल  की तुलना में यह  गैसों को कम हानिकारिक पैदा  करती है। बाकि फ्यूल के मुकाबले सीएनजी काफी  सुरक्षित भी होता है।सीएनजी इसलिए इतना सुरक्षित होता है क्योंकि अगर कभी यह फ्यूल गलती से निचे गिर जाए तो यह कोई नुकसान नही करता यह गिरते ही हवा में फैल जाता है और उड़ जाता है।

जिस से किसी को भी किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है यह जल्दी इसलिए उड़ जाता है क्योंकि यह हवा से हल्का होता है सी.एन.जी एक ऐसा फ्यूल है जो बाकी फ्यूल से बहुत सुरक्षित होता है इसलिए सीएनजी का इस्तेमाल बाकी फ्यूल के मुताबिक ज्यादा होना चाहिए तभी इसका इस्तेमाल दिल्ली में किया जाता है ताकि ज्यादा प्रदूषण न फैले 

सी.एन.जी  का की फुल फॉर्म हिंदी में =‘संपीडित प्राकृतिक गैस’  

सी.एन.जी की फुल फॉर्म इंग्लिश में  =  कंप्रेस्ड नेचुरल गैस

C.N.G गैस में क्या होता है

सी.एन.जी गैस में लेड सल्फर नही होने की वजह से इसमें 70 प्रतिशत रिएक्टिव हैड्रोकॉर्बन होता है और 85 प्रतिशत नायट्रोजन ऑक्साइड होता है लेकिन इसमें ज्यादा मात्रा में  मीथेन  होता है |

हम ज्यादा तर इस सी.एन.जी का इस्तेमाल  ऑटो रिकसॉ में, और कार जैसे बहुत सारे ट्रांसपोर्ट में इसका  प्रयोग किया जाता है।   पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सी.एन.जी एक ऐसा फ्यूल है जो की पर्यावरण के लिए काफी उपकारिक है क्योंकि बाकी जितने भी फ्यूल होते है वो पर्यावरण पर बेहद नुकसान करती है और साथ ही साथ में यह प्रदूषण फैलाती है इसलिए उनकी तुलना में सी.एन.जी पर्यावरण के लिए बहुत ही उपकारिक मानी जाती  है।

सी.एन.जी का अविष्कार कब औऱ कहा हुआ 

सन् 1800 में अमेरिका ने C.N.G का अविष्कार किया गया था इसका अविष्कार होते ही इटली जैसे बहुत से यूरोपीय देश ने सीएनजी को फ्यूल के रूप में यूज़ करने लगे लोग इसका ज्यादा यूज़ करने लगें ताकि पर्यावरण पर किसी भी प्रकार का कोई नुकसान न हो क्योंकि जेसा आपको बताया गया है कि यस गैस हवा से भी हल्की होती है। इसे 200 से 250 से किलो प्रति वर्ग से इसको दबाया जाता है और इस गैस को दबाने की वजह यह होती है कि इस गैस को आसानी से  किसी भी बेलानकर चीज में इसको  फिट किया जाए।

सी.एन.जी से क्या फायदे होते है 

चलिए अब आपको कुछ सीएनजी के कुछ फायदे के बारे में बताने जा रहे है।

  • सी.एन.जी पर्यावरण के लिए काफी अच्छी होती है और न इस से प्रदूषण होता है।
  • सीएनजी बाकी फ्यूल के मुक़ाबले सस्ती होती है जैसे कि पेट्रोल और डीजल इस से महंगा होता है 
  • सी.एन.जी का इस्तेमाल करने वाले वाहन पेट्रोल और डीजल के मुकाबले कम लीटर पर चलते है जैसे कि  सीएनजी से चलने वाली कार 18 कि.मी/के.जी तक चलती है जब कि पेट्रोल  से चलने वाली कार 10 कि.मी/ लीटर पर चलती है।
  • गैस को कंप्रेस्ड एयर पर रखने से जितनी भी खतरनाक गैसों के उत्सर्जन में कमी आ जाती है।
  • सी.एन.जी गैस का इस्तेमाल करने से इंजन में से आवाज आना हद तक कम हो जाती है जिस से ध्वनि प्रदूषण कम हो जाता है।
  • C.N.G से निकलने वाला धुंआ किसी व्यक्ति को भी  नुकसान नहीं देता है।

सी.एन.जी के नुक़सान 

सीएनजी से होने वाले नुकसान क्या है आपको बताते है।

  • सी.एन.जी के इंजन की  क्षमता पेट्रोल के मुकाबले 10 से 15 प्रतिशत कम होती है ।
  • इसके सर्विस स्टेशन की उल्ब्धता पेट्रोल और डीजल के मुकाबले कम है।
  • इसका सिलेंडर काफी भारी होता है जिस वजह से इसको छोटी कार में रखने के लिए मुश्किल होता है।
  • गाड़ी के इंजन को पेट्रोल से सी.एन.जी करने में काफी पैसे खर्च हो जाते है।

आज की पोस्ट के माध्य्म से आपने जाना कि C.N.G क्या है,इसका और अविष्कार कब और कहाँ हुआ था, इस पोस्ट के दौरान हमने आपको यह भी बताया कि सीएनजी की फुल्लफोर्म क्या है,आशा करते है कि आपने इस पोस्ट के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की होगी।

 यदि आप हमारी website के latest update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Todaysera की website को subscribe करना होगा।

यह भी पढ़ें   केमिस्ट्री क्या है इन हिंदी | What is Chemistry in Hindi?
error: Content is protected !!