ग्लूकोज क्या है? | Glucose Ka Formula| ग्लूकोज का फार्मूला

ग्लूकोज क्या है? | Glucose Ka Formula| ग्लूकोज का फार्मूला

ग्लूकोज क्या है (What is Glucose in Hindi)

ग्लूकोज (द्राक्ष शर्करा (द्राक्षधु)) एक कार्बोहाइड्रेट है, और मानव चयापचय में सबसे महत्वपूर्ण सरल चीनी है। ग्लूकोज को एक साधारण चीनी या एक मोनोसैकराइड कहा जाता है क्योंकि यह सबसे छोटी इकाइयों में से एक है जिसमें कार्बोहाइड्रेट के इस वर्ग की विशेषताएं हैं। ग्लूकोज को कभीकभी डेक्सट्रोज भी कहा जाता है। 

कॉर्न सिरप मुख्य रूप से ग्लूकोज है। ग्लूकोज प्राथमिक अणुओं में से एक है जो पौधों और जानवरों के लिए ऊर्जा स्रोतों के रूप में काम करता है। यह पौधों की पाल में पाया जाता है, और मानव रक्तप्रवाह में पाया जाता है, जहां इसेरक्त शर्कराके रूप में जाना जाता है। रक्त में ग्लूकोज की सामान्य एकाग्रता लगभग 0.1% है, लेकिन यह मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों में बहुत अधिक हो जाता है।

ग्लूकोज क्या है

ग्लूकोज का फार्मूला (Glucose Ka Formula)

ग्लूकोज के लिए आणविक सूत्र C6H12O6 या H- (C = O) – (CHOH) 5-H है

ग्लूकोज का आकृतिसूत्र

(CH2 OH. CHOH. CHOH. CHOH. CHOH. CHO)

जब चयापचय नामक प्रक्रिया में शरीर में ऑक्सीकरण होता है, तो ग्लूकोज कार्बन डाइऑक्साइड, पानी और कुछ नाइट्रोजन यौगिकों का उत्पादन करता है और इस प्रक्रिया में ऊर्जा प्रदान करता है जिसका उपयोग कोशिकाओं द्वारा किया जा सकता है। 

ऊर्जा की उपज लगभग 686 किलोकलरीज (2870 किलोजूल) प्रति मोल है जिसका उपयोग काम करने या शरीर को गर्म रखने में मदद करने के लिए किया जा सकता है। यह ऊर्जा आंकड़ा प्रतिक्रिया में गिब्स मुक्त ऊर्जा theG में परिवर्तन है, प्रतिक्रिया से प्राप्य कार्य की अधिकतम मात्रा का माप। शरीर में एक प्राथमिक ऊर्जा स्रोत के रूप में, इसे पाचन की आवश्यकता नहीं होती है और अक्सर इसे पोषक तत्वों के रूप में अस्पतालों में व्यक्तियों को अंतःशिरा प्रदान किया जाता है।

ग्लूकोज और डेक्सट्रोज शुगर में अंतर 

यह भी पढ़ें   बेरियम नाइट्रेट ( Barium Nitrate Formula) रासायनिक सूत्र क्या है | Barium Nitrate Chemical Properties

ग्लूकोज और डेक्सट्रोज दो सबसे अक्सर भ्रमित शब्द हैं। कई खाद्य लेबल ग्लूकोज या डेक्सट्रोज के साथ चिह्नित हैं। अस्पताल की सेटिंग में, डेक्सट्रोज़ शब्द का उपयोग आमतौर पर किया जाता है, भले ही डेक्सट्रोज़ का मुख्य उद्देश्य रोगी के रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना है। यह सबसे अधिक संभावना है क्योंकि अधिकांश या लगभग सभी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फार्माकोपिया लोग ग्लूकोज का उल्लेख करने के लिएडेक्सट्रोजशब्द का उपयोग करते हैं और स्वयंग्लूकोजशब्द का उपयोग नहीं करते हैं।

लेबलिंग उत्पादों के संबंध में, कुछ कंपनियां ग्लूकोज के बजाय डेक्सट्रोज शब्द के साथ अपनी खाद्य सामग्री सूची को लेबल करती हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि उत्तरार्द्ध का नकारात्मक अर्थ है। शायद, अधिक लोगों का मानना ​​है कि ग्लूकोज बहुत अधिक कैलोरी के साथ जुड़ा हुआ है, जिससे कोई मोटा या मोटा हो जाता है। एक उपभोक्ता के रूप में, आपको अवगत कराया जाना चाहिए कि खाद्य उत्पाद कोडेक्सट्रोजशब्द के साथ चिह्नित करना वास्तव में इसका मतलब है कि यह ग्लूकोज है।

दवा उत्पादों के दायरे में, वे अक्सर m “ग्लूकोज के बजाय डेक्सट्रोजके बजाय दूसरे तरीके का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, आजकल कई मेडिकल प्रैक्टिशनर ग्लूकोज का उपयोग डेक्सट्रोज के बजायग्लूकोजशब्द के रूप में करते हैं और ग्लूकोज के मानक शब्द के रूप में उपयोग करते हैं, कि डेक्सट्रोज, जो केवल भ्रम की स्थिति को बढ़ाता है। इस प्रकार, या तो शब्द का उपयोग करने में वरीयता विशुद्ध रूप से विपणन कारणों से है। दोनों शर्तों के सावधानीपूर्वक उपयोग से उत्पाद की मार्केटिंग सफलता में अंतर सकता है।

दोनों का एक ही रासायनिक सूत्र भी है C “C6H12O6 उन्हें व्यावहारिक रूप से समान बनाता है। इस सूत्र का अर्थ है कि ग्लूकोज और डेक्सट्रोज़ हेक्सोस हैं carbon “6 कार्बन परमाणु 12 हाइड्रोजन परमाणुओं से जुड़े हैं और आगे 6 और ऑक्सीजन परमाणुओं के साथ बंधे हैं। 

यह मुश्किल हिस्सा है क्योंकि अलगअलग शिष्टाचार हो सकते हैं जिसमें उक्त परमाणु बाध्य होते हैं। अंतिम परिणाम अलगअलग रासायनिक यौगिकों का निर्माण होता है जिनके अपने संबंधित (अद्वितीय रासायनिक गुण) होते हैं और अन्य यौगिक संरचनाओं से अलग व्यवहार करते हैं। 

ग्लूकोज एक एल्डोहॉक्स है, जबकि डेक्सट्रोज एक ग्लूकोज मोनोहाइड्रेट यौगिक को दिया गया नाम है। Aldohexose में एल्डिहाइड के रूप में जाने जाने वाले यौगिक होते हैं जिन्हें अणु के प्रीमियर की स्थिति में रखा जाता है। एल्डिहाइड एक कार्बन परमाणु के रूप में हाइड्रोजन परमाणु से जुड़ा हुआ दिखाई देता है और दूसरी तरफ, एक अन्य ऑक्सीजन परमाणु से जुड़ा हुआ है। इसलिए, डेक्सट्रोज़ और ग्लूकोज की अंतरिक्ष में अलगअलग परमाणु व्यवस्था है और एक दूसरे के लिएदर्पण छवियोंके रूप में दिखाई दे सकती है।

कुल मिलाकर, हालांकि दोनों का एक ही रासायनिक सूत्र है और सरल मोनोसेकेराइड (शर्करा) ग्लूकोज और डेक्सट्रोज़ अभी भी निम्नलिखित पहलुओं में भिन्न हैं:

  1. डेक्सट्रोज एक शब्द है जिसे आमतौर पर कई फार्माकोपिया में उपयोग किया जाता है, लगभग सभी अस्पतालों और अन्य खाद्य उत्पादों में जबकि ग्लूकोज का उपयोग दवा उत्पादों में किया जाता है।
  2. खाद्य उत्पाद लेबल में ग्लूकोज, डेक्सट्रोज की तुलना में अक्सर एक नकारात्मक अर्थ दिया जाता है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट ग्लूकोज क्या है,Glucose Ka Formula, ग्लूकोज का फार्मूला पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

यह भी पढ़ें   ऊष्मागतिकी क्या है इन हिंदी | What is Thermodynamics in Hindi?

ऐसे ही रोजाना  जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे  hindi.todaysera.com/category/science/ के साथ।

error: Content is protected !!