केमिस्ट्री क्या है इन हिंदी | What is Chemistry in Hindi?

केमिस्ट्री की परिभाषा (chemistry kya hai hindi mai)

रसायन विज्ञान विज्ञान की एक शाखा है जो पदार्थ और उसके गुणों से निपटती है। लेकिन विषय इतना विशाल और विस्तृत है कि उसे शाखाओं और उप-शाखाओं में पढ़ना पड़ता है।

केमिस्ट्री क्या है इन हिंदी

 

 रसायन विज्ञान की 5 शाखाएँ

कार्बनिक रसायन विज्ञान: कार्बन और इसके यौगिकों का अध्ययन; जीवन के रसायन विज्ञान का अध्ययन

अकार्बनिक रसायन विज्ञान: कार्बनिक रसायन विज्ञान द्वारा कवर नहीं किए गए यौगिकों का अध्ययन; अकार्बनिक यौगिकों, या यौगिकों के अध्ययन में सी-एच बांड नहीं होता है (कई अकार्बनिक यौगिकों में धातुएं होती हैं)

विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान: पदार्थ के रसायन विज्ञान का अध्ययन और पदार्थ के गुणों को मापने के लिए उपकरणों का विकास

भौतिक रसायन विज्ञान: रसायन विज्ञान की शाखा जो रसायन विज्ञान के अध्ययन में भौतिकी को लागू करती है, जिसमें आमतौर पर रसायन विज्ञान के लिए थर्मोडायनामिक्स और क्वांटम यांत्रिकी के अनुप्रयोग शामिल होते हैं

जैव रसायन: जीवों के अंदर होने वाली रासायनिक प्रक्रियाओं का अध्ययन

केमिस्ट्री के पिता कौन है?:  एंटोनी लॉरेंट

एंटोनी लॉरेंट को केमिस्ट्री का पिता (Father of Chemistry) कहा जाता है|

फोरेंसिक रसायन विज्ञान क्या होता है?(Forensic Chemistry)

फोरेंसिक केमिस्ट एक अपराध स्थल पर छोड़े गए भौतिक साक्ष्य को पकड़ने और उसका विश्लेषण करने में मदद करते हैं, जिसमें शामिल लोगों की पहचान निर्धारित करने के साथसाथ अन्य महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने में मदद करते हैं कि अपराध कैसे और क्यों किया गया था। फोरेंसिक रसायनविज्ञानी विभिन्न प्रकार के विश्लेषण विधियों का उपयोग करते हैं, जैसे क्रोमैटोग्राफी, स्पेक्ट्रोमेट्री और स्पेक्ट्रोस्कोपी।

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ मास स्पेक्ट्रोमेट्री के जर्नल में प्रदर्शित नए शोध में, लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी (एलएसयू) में रसायन विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने लेजर तकनीक को फोरेंसिक विज्ञान के क्षेत्र में लागू करने के लिए निर्धारित किया है।

उन्होंने एक ऐसी प्रणाली विकसित की है जो एक फिंगरप्रिंट की पहचान से ऊपर और बाहर जाती है। तकनीक एक वॉटरमार्क के भीतर मौजूद अणुओं को लिपिड, प्रोटीन, आनुवांशिक सामग्री, या यहां तक ​​कि विस्फोटक की मात्रा का पता लगा सकती है, जिसका विश्लेषण आगे किया जा सकता है। नया उपकरण अनिवार्य रूप से अपराध के दृश्यों पर उंगलियों के रासायनिक संरचना की पहचान करने के रहस्य को बाहर निकालता है।

उपकरण एक लेजर को केंद्रित करता हैदर्पण और ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग करकेएक सतह पर जिसमें एक वॉटरमार्क होता है। एलएसयू कॉलेज ऑफ साइंस ब्लॉग के अनुसार, लेजर फिर सतह पर किसी भी पानी या नमी को गर्म करता है, पानी में रासायनिक बंधों को खींचता है और कंपन करता है। यह सभी केंद्रित ऊर्जा पानी कोविस्फोटकरने का कारण बनती है, इसे एक गैस में बदलना और डीएनए जैसे बायोमोलेक्यूल्स को अलग करना। इस प्रक्रिया को लेजर एब्लेशन कहा जाता है।

पर्यावरण रसायन शास्त्र क्या होता है ?(Enviormental Chemistry)

यह भी पढ़ें   ग्लूकोज क्या है? | Glucose Ka Formula| ग्लूकोज का फार्मूला

पर्यावरण रसायनज्ञ अध्ययन करते हैं कि रसायन प्राकृतिक पर्यावरण के साथ कैसे संपर्क करते हैं। पर्यावरण रसायन विज्ञान एक अंतःविषय अध्ययन है जिसमें विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान की समझ शामिल है। पर्यावरण रसायनज्ञों को पहले मिट्टी और पानी में प्राकृतिक प्रक्रियाओं में मौजूद रसायनों और रासायनिक प्रतिक्रियाओं को समझना चाहिए। नमूनाकरण और विश्लेषण तब निर्धारित कर सकता है कि मानव गतिविधियों ने पर्यावरण को दूषित किया है या इसे प्रभावित करने के लिए हानिकारक प्रतिक्रियाएं पैदा की हैं।

भोजन का रसायन क्या होता है (Food Chemistry)

खाद्य विज्ञान भोजन के तीन जैविक घटकोंकार्बोहाइड्रेट, लिपिड और प्रोटीन से संबंधित है। कार्बोहाइड्रेट शर्करा और स्टार्च हैं, हमारी कोशिकाओं को कार्य करने के लिए आवश्यक रासायनिक ईंधन। लिपिड वसा और तेल होते हैं और कोशिका झिल्ली के आवश्यक अंग होते हैं और शरीर के भीतर अंगों को चिकनाई और कुशनिंग करते हैं। क्योंकि वसा में कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में प्रति ग्राम 2.25 गुना ऊर्जा होती है, कई लोग अधिक वजन से बचने के लिए अपने सेवन को सीमित करने की कोशिश करते हैं।

प्रोटीन जटिल अणु होते हैं जो 100 से 500 या उससे अधिक अमीनो एसिड से बने होते हैं जिन्हें एक साथ जंजीर और हर कोशिका की संरचना और कार्य के लिए आवश्यक तीन आयामी आकार में बदल दिया जाता है। हमारे शरीर कुछ अमीनो एसिड को संश्लेषित कर सकते हैं; हालांकि, उनमें से आठ आवश्यक अमीनो एसिड हमारे भोजन के हिस्से के रूप में लिए जाने चाहिए। खाद्य वैज्ञानिक भी चिंतित हैं|

मैं आशा करती हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल केमिस्ट्री क्या है? | What is Chemistry in Hindi?  पसंद आया होगा। तो कृपया करके इसे शेयर करें। इससे जुड़ा कोई भी सवाल आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें   What is Chromatography in Hindi | क्या है क्रोमैटोग्राफी?

अगर आपको हमारी यह पोस्ट केमिस्ट्री क्या है? | What is Chemistry in Hindi? पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

error: Content is protected !!