HotStar किस देश की कंपनी है? | HotStar Kis Desh Ki Company Hain?

HotStar किस देश की कंपनी है ? | HotStar Kis Desh Ki Company Hain?

HotStar(अब डिज़नी +हॉटस्टार) जिसे भारत के बाहर हॉटस्टार के रूप में भी जाना जाता है वॉल्ट डिज़नी की सहायक कंपनी स्टार इंडिया द्वारा स्वामित्व और संचालित एक भारतीय सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन-डिमांड स्ट्रीमिंग सेवा है. इसमें दो सशुल्क सदस्यता योजनाएं शामिल हैं – “वीआईपी”, जो घरेलू कार्यक्रमों और खेल सामग्री (इंडियन प्रीमियर लीग सहित) पर केंद्रित है, और “प्रीमियम” जो प्रीमियम फिल्मों और टेलीविजन सीरीजपर आधारित है.

Hotstar se cricket matc kaise dekhen

जुलाई 2020 से VIP प्लान की लागत एक वर्ष के लिए 399 रुपये और प्रीमियम प्लान की लागत 1,499 प्रति वर्ष या मासिक योजना के लिए VIP 299 है. मार्च 2020 तक, डिज़नी + हॉटस्टार के कम से कम 300 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता दर्ज़ हैं.

फरवरी 2020 में डिज्नी द्वारा 2019 में स्टार इंडिया की मूल कंपनी २१ फर्स्ट सेंचुरी फॉक्स की खरीद के बाद, कंपनी ने अप्रैल 2020 में हॉटस्टार के साथ अपने नए अंतरराष्ट्रीय स्ट्रीमिंग ब्रांड डिज्नी + को एकीकृत करने की योजना की घोषणा की- हॉटस्टार के मौजूदा बुनियादी ढांचे और यूजर बेस का लाभ उठाते हुए। 3 अप्रैल 2020 को, मंच को डिज़्नी + के साथ मिला दिया गया.

स्टार इंडिया ने आधिकारिक तौर पर आगामी पंद्रह महीने इंडियन प्रीमियर लीग (जिसके लिए स्टार ने हाल ही में स्ट्रीमिंग अधिकार हासिल किया था) के साथ मेल खाते हुए, पंद्रह महीने के इंतज़ार के बाद 11 फरवरी 2015 को HotStar को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया. विज्ञापन-समर्थित सेवा ने शुरू में सात क्षेत्रीय भाषाओं में 35,000 से अधिक घंटे के कंटेंट के साथ-साथ खेल की लाइव स्ट्रीमिंग कवरेज भी दिखाई

यह भी पढ़ें   National Game of India in Hindi | भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है?

अप्रैल 2016 में, हॉटस्टार ने मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय सामग्री और प्रीमियम खेल सामग्री की संभावना के लिए उन्मुख एक सदस्यता स्तरीय लॉन्च किया.

एलटीई-ओनली वायरलेस कैरियर Jio के 2016 के लॉन्च ने भारत में मोबाइल ब्रॉडबैंड के विकास को गति दी और देश में स्ट्रीमिंग वीडियो के विकास को बढ़ावा देने का श्रेय दिया गया. हालांकि प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स जैसी अंतर्राष्ट्रीय स्ट्रीमिंग सेवाओं ने भारतीय बाजार में कुछ वृद्धि देखी है, हॉटस्टार प्रमुख स्ट्रीमिंग सेवा बनी हुई है. जुलाई 2017 तक, हॉटस्टार के ऐप 300 मिलियन डाउनलोड तक पहुंच गए थे और कंपनी इसके देश में शीर्ष वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप होने की सूचना दी गई थी.

मई 2018 में, यह बताया गया कि डिज्नी हॉटस्टार + में प्रति माह 75-100 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता थे. सितंबर 2018 में, हॉटस्टार के सीईओ अजीत मोहन फेसबुक इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बनाये गए.

उस महीने यह बताया गया था कि सेवा ने अपने विज्ञापन-समर्थित और प्रीमियम सेवाओं के लिए अलग-अलग अधिकारियों के नेतृत्व के पुनर्गठन के लिए शुरुआत की थी और स्टार यूएस होल्डिंग्स के नए फंड से सहायता करके प्रीमियम मूल कंटेंट के प्रोडक्शन को बेहतर बनाने की योजना बनाई थी. पिछले साल ऐसी खबरें आई कि हॉटस्टार अमेजन और नेटफ्लिक्स के साथ समझौता करेगी, इस चिंता के बीच कि यह सर्विस प्लेटफार्म नकदी में कमी की शुरुआत को मेषसूस कर रहा है .

2019 तक, सेवा में 150 मिलियन से अधिक सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता थे. मार्च 2019 में इंडियन प्रीमियर लीग से आगे, हॉटस्टार ने अपने सभी वार्षिक स्पोर्ट्स प्लान के मौजूदा ग्राहकों को हॉटस्टार वीआईपी के रूप में जाना जाने वाले एक नए प्रवेश-स्तर की योजना के लिए माइग्रेट किया.

यह भी पढ़ें   IRCTC पर मोबाइल से टिकट कैसे बुक करें | How to book tickets from IRCTC

स्टार और HotStar,को 2019 में द वॉल्ट डिज़नी कंपनी द्वारा अधिग्रहित किया गया था, जो कि उनकी अमेरिकी मूल कंपनी 21st फर्स्ट सेंचुरी fox के अधिग्रहण के हिस्से के रूप में हुआ था.

भारत में यह सेवा एक नि: शुल्क विज्ञापन-समर्थित सेवा और दो सदस्यता-आधारित स्तरों के रूप में संचालित है. विज्ञापन-समर्थित सेवा में टेलीविजन प्रसारण के बाद चयनित भारतीय फिल्मों और वेब सीरीज तक एक्सेस शामिल है. डिज़्नी + हॉटस्टार वीआईपी मेम्बरशिप घरेलू सामग्री की ओर उन्मुख है, जिसमें स्टार के भारतीय-भाषा के टेलीविजन नेटवर्क और हॉटस्टार स्पेशल के बैनर की टेली और वेब सीरीज शामिल है,

अगस्त 2020 तक इसके 9 मिलियन पेड सब्सक्राइबर्स थे. इसका भारत मुख्यालय मुंबई के स्टार हाउस में मौजूद है. इसके मौजूदा कंपनी प्रेजिडेंट सुनील रायन है. अपने टॉप क्लास कंटेंट और मल्टी लैंग्वेज एप्रोच के लिए हॉटस्टार हमेशा ही लोगों में चर्चित रहेगा.

 

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आगे शेयर करे और ऐसे ही और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी Hindi वेबसाइट से जुड़े रहे।

error: Content is protected !!