Net Banking क्या है हिंदी में? What is Net Banking in Hindi?

Net Banking क्या है हिंदी में? What is Net Banking in Hindi?

दोस्तों आपने बैंक के अंदर अपना अकाउंट तो अवश्य ही खुलवाया होगा आज के इस युग में स्वयं को दुनिया की भाग दौड़ में शामिल करने के लिए बैंक के अंदर अकाउंट होना बहुत आवश्यक है जिससे हम हमारे आए और saving को सुरक्षित रूप से रख सकते हैं इसके अलावा बात करें तो हमने अक्सर net banking का नाम भी सुना ही होगा banking का अर्थ तो आपको पता ही है लेकिन इसके साथ net यानी कि internet जोड़ दिया जाए तो यह net banking कहलाता है इंटरनेट की बात करें।

तो यह आज हमारे जीवन का सबसे प्रमुख हिस्सा बन चुका है पहले हमने कई बार सुना होगा कि जीवन जीने की मूलभूत आवश्यकता होती है रोटी कपड़ा और मकान लेकिन आज के समय में जीवन यापन करने की मूलभूत इकाई रोटी कपड़ा मकान और internet हो चुकी है आज हर कोई शख्स बिना खाना खाए कुछ वक्त बिता सकता है लेकिन यदि उसके mobile का internet खत्म हो जाए तो वह हर पल बेचैन हो जाता है internet आज हर रूप में हमारी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है।

Net Banking क्या है हिंदी में? What is Net Banking in Hindi?

भले हमें अपना कोई भी काम पूरा करना हो सारे काम हम internet के माध्यम से बड़ी आसानी से कर सकते हैं यह हमारे काम को आसान बना देता है भले हमें shopping करनी हो या अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों से बात करनी हो।

यह सभी काम हम internet की मदद से आसानी से कर पाते हैं ठीक उसी तरह हम banking की सुविधा भी इंटरनेट की सहायता से आसानी से पा सकते हैं जैसा कि हमने पहले भी बताया कि इंटरनेट की सहायता से बैंकिंग करना net banking कहलाता है। आखिर यह net banking किस तरह से हमारे काम को आसान बनाता है आज हम इसके बारे  में जानेंगे।

क्या है Net Banking ?

net banking बैंकों द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली एक ऐसी सुविधा है जिसके माध्यम से खाताधारक बड़ी ही आसानी से अपने घर बैठे बैठे इंटरनेट की सहायता से अपने अकाउंट की details एवं transaction को आसानी से access कर पाता है आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि काम की व्यस्तता और भागदौड़ के चलते हमें समय ही नहीं मिल पाता कि हम कब अपने बैंक जाकर अपने बैंक अकाउंट को manage कर पाए ऐसे में net banking उन लोगों के लिए बहुत मददगार होती है।

जिनकी जीवनशैली व्यस्त होती है इसकी सहायता से हमें बैंकों में लाइन में लगने से भी छुटकारा मिल जाता है जो लोग अपने व्यस्त दिनचर्या की वजह से बैंक एरिया से दूर रह जाते हैं वह अपने mobile या computer की सहायता से बैंक से जुड़े जरूरी काम को नेट बैंकिंग की सहायता से कर पाते हैं ऐसी स्थिति में नेट बैंकिंग सबसे बेहतर ऑप्शन होता है ।

यह भी पढ़ें   SnapChat किस देश का App है | Snapchat क्या है
Net Banking in Hindi

net banking को online banking ,web banking, virtual banking जैसे कई सारे नामों से जाना जाता है नाम भले ही इन सबका अलग अलग हो लेकिन काम सिर्फ एक ही होता है इंटरनेट के जरिए लोगों का बैंक का काम आसान करना।

आखिर net banking से कैसे सुविधा मिलती?

net banking के जरिए हम वह सारे काम कर सकते हैं जिन्हें हमें बैंक पर जाकर करना पड़ता है जैसे कि बिना बैंक गए अपनी passbook ,credit card ,cheque book एवं और भी कई सारी चीजों को ऑनलाइन ही अप्लाई करना।

आप चाहे तो नेट बैंकिंग की सहायता से अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस को online भी चेक कर सकते हैं या फिर अपने बैंक अकाउंट में किए गए सारे transaction को समय के साथ रिपोर्ट के जरिए देख सकते हैं जो सुविधा आमतौर पर बैंक जाने पर भी हमें नहीं मिल पाती । नेट बैंकिंग का हमें सबसे बड़ा फायदा तब मिलता है।

Online Net Banking In Hindi

जब हम किसी ऑनलाइन shopping website से भारी discount मिलने पर शॉपिंग कर रहे हो तब हमें पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का ऑप्शन दिया जाता है जिसका उपयोग करने पर हमें भारी मात्रा में डिस्काउंट मिल जाता है साथ ही हम उस पेमेंट को बिना किसी बैंक गए अपने घर बैठे कर सकते हैं खैर इसमें सावधानी भी भरते हैं अपना payment proof देते वक्त तुरंत history को क्लियर भी कर देवें ताकि भविष्य में कोई दिक्कत ना पैदा हो। Net banking तब और ज्यादा आवश्यक हो जाती है

जब हमारे किसी मित्र या रिश्तेदार को पैसों की जरूरत हो और हम अपने मोबाइल से ही सीधे नेट बैंकिंग का प्रयोग करके जरूरतमंद को पैसे ट्रांसफर कर देते हैं नेट बैंकिंग की मदद से हम भिन्न भिन्न प्रकार के खाता खोल सकते हैं जैसे कि fixed deposit (FD) RECURRING DEPOSIT (RD) ETC. इन तरह के खातों में पैसे जमा करवाने के लिए हमें बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती हम नेट बैंकिंग के जरिए इन खातों में पैसे डाल सकते हैं क्योंकि नेट बैंकिंग हमें स्वता पेमेंट काटने की सुविधा देती है जिसके जरिए हमारे अकाउंट से बैलेंस अपने आप ही कट जाता है और इन खातों में जमा हो जाता है।

Net Banking का उपयोग किस तरह करें?

आज यह बात तो हमने जान ली कि नेट बैंकिंग के क्या-क्या फायदे हैं और यह हमें किस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराती है अब इन सारी सुविधाओं को देखकर हमें यह जानने का भी मन कर रहा है कि आखिर इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए तो चलिए आज यह भी जान लेते हैं। नेट बैंकिंग को शुरू करने के लिए हमें सबसे पहले थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी इसके लिए हमें उस बैंक के ब्रांच में जाना पड़ेगा जिस बैंक में हमारा अकाउंट खुला हुआ है

यह भी पढ़ें    महाराष्ट्र की राजधानी क्या है | Maharashtra ki Rajdhani kya Hai

यदि आपका बैंक अकाउंट कहीं भी नहीं खुला हुआ है तो आप सबसे पहले किसी भी बैंक को चुन लें फिर उसमें जाकर अपना एक अकाउंट खुलवा ले इसके लिए आपको उस बैंक में एक फॉर्म सबमिट करना पड़ेगा। जिसमें अपने मोबाइल नंबर के साथ अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट भरने होंगे जैसे ही आप यह प्रोसेस पूरी कर लेंगे तो कुछ घंटों के बाद आपका बैंक अकाउंट वहां के कर्मचारियों द्वारा एक्टिवेट कर दिया जाएगा और आपके दिए गए नंबर पर अकाउंट ओपनिंग का मैसेज भी मिल जाएगा

अब आप उस बैंक से जुड़ी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने रजिस्टर्ड किए गए नंबर से उस एप्लीकेशन में लॉगिन कर सकते हैं या आप चाहे तो जब आपका फॉर्म बैंक में सबमिट होता है। तो अकाउंट एक्टिवेशन के बाद आपको बैंक कर्मचारियों के जरिए यूजर आईडी और पासवर्ड भी मिल जाता है आप चाहे तो उस आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके बैंक की वेबसाइट पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं। लॉगइन की प्रोसेस को आप step by step समझिए जब आप लोग इनके लिए उस वेबसाइट पर जाएंगे

तो आपसे बहुत सारी डिटेल्स मांगी जाएगी जो verification के लिए आवश्यक होती है, लेकिन ध्यान रहे आपको  details जमा कराते वक्त यह ध्यान रखना है कि आप कोई गलत  detail उसमें ना भर दे वरना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जैसे ही आप वे डिटेल ऑनलाइन भर देंगे तो आपका नेट बैंकिंग का प्रोसेस पूरा हो जाएगा और अब आप बैंक द्वारा उपलब्ध सभी सुविधाओं का पूरी तरह से लाभ उठा सकते हैं।

नेट बैंकिंग (net banking) करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

Net Banking करते समय हमें सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम इसका उपयोग किस जगह कर रहे हैं यदि हम पब्लिक पैलेस में हैं या फिर किसी साइबर कैफे पर इसका इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि इन जगहों पर आपकी details leak होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। आप समय-समय पर अपने अकाउंट के पासवर्ड को चेंज करते रहें ताकि आपके अकाउंट के एक होने का डर कम बना रहेगा एवं कभी भी अपने पासवर्ड को अपने नाम सिटी या किसी सीरीज के आधार पर ना रखें पासवर्ड बिल्कुल ऐसा होना चाहिए जो सबसे हटकर और अलग हो ताकि आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहे।

जब भी आप नेट बैंकिंग का उपयोग कर रहे हो तो किसी गैर के सामने इसका बिल्कुल उपयोग ना करें ज्यादा से ज्यादा यह प्रयास करें कि आप नेट बैंकिंग अकेले में ही करें यह आपके लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित रहेगा| कभी गलती से भी अपने नेट बैंकिंग की डिटेल्स किसी को शेयर ना करें भले वह कुछ वक्त के लिए ही भरोसा दिला कर क्यों ना मांग रहा हो। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप जिस भी मोबाइल या कंप्यूटर में नेट बैंकिंग का उपयोग कर रहे हैं उसमें पहले से एक एंटीवायरस जरूर इंस्टॉल करके रखें ताकि किसी वायरस या malware की वजह से आपका बैंक अकाउंट  details hack ना हो।

नेट बैंकिंग करते समय यदि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी हो या फिर बेवजह आपके अकाउंट से पैसे कट जाए तो आप तुरंत अपनी बैंक की ब्रांच में जाकर संपर्क करें। नेट बैंकिंग जितना हमारे काम को आसान बनाता है उतना ही हमें मुसीबत में भी डाल सकता है यदि हम सतर्क ना रहे तो। इसलिए कभी भी नेट बैंकिंग का उपयोग करते वक्त बोले ना बने सतर्क रहें क्योंकि चोट कभी भी और कहीं भी लग सकती है । यह जानकारियां बहुत पर्सनल जानकारियां होती है कोशिश करें कि किसी भरोसेमंद को भी इन जानकारियों को शेयर करने की जरूरत ना पड़े जितना हो सके यह सभी जानकारियां केवल अपने में ही रखें इसी में आपकी और आपके भविष्य की भलाई है।

कौन-कौन से बैंक उपलब्ध कराते हैं net banking सुविधा ?

आइए जानते हैं कि कौन-कौन से बैंक नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं
यह भी पढ़ें   तेलंगाना की राजधानी का नाम क्या है। Telangana ki Rajdhani

यह कुछ प्रमुख बैंक है जो आपको नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराते हैं और सबसे खास बात यह है कि आपको नेट बैंकिंग का कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ता है नेट बैंकिंग आपके लिए बिल्कुल मुफ्त सुविधा है यदि आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है और आपने अभी तक internet banking का लाभ नहीं उठाया है तो देर मत करिए अभी से इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दें यह आपके समय को भी बचाएगा और आपको आधुनिक गतिविधियों एवं टेक्नोलॉजी से अवगत करवाएगा।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको आज net banking क्या है और net banking details in Hindi जैसे सवालों का उत्तर मिल गया होगा अगर अभी भी आपको कुछ doubts  है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आगे शेयर करे और ऐसे ही और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी  hindi website से जुड़े रहे।

error: Content is protected !!