Letter for Water Problem in Hindi | पानी की समस्या के लिए पत्र

पानी हमारे जीवन का आधार है इसके बिना हमारा जीवन संभव नहीं है।मनुष्य के शरीर मे 70%हिस्से में  पानी होता है। और हमारे दिल्ली रोजाना के कार्य भी पानी के द्वारा ही किए जाते हैं अगर पानी ना हो तो इंसान बहुत परेशान हो जाता है भले ही पृथ्वी पर बहुत पानी है लेकिन हमारे पीने योग्य सिर्फ 1% पानी ही मिलता है के लिए जरूरी है कि हम पानी को व्यर्थ ना बहाएं इसकी बचत करें।

पहले के समय में लोगों को पानी की समस्या नहीं होती थी क्योंकि नदी ,नाले ,कुएं ,तालाब, नहरें आदि से साफ और स्वच्छ जल  मिल जाया करता था लेकिन बढ़ती जनसंख्या के साथ साथ पानी की समस्याएं भी बढ़ती चली जा रही है यह समस्या न केवल गाँवो में ही नही बल्कि  शहरों में भी बहुत है ।क्योंकि शुद्ध जल ना मिलने के कारण पानी की बहुत कमी होती जा रही है।

आजकल तो इतना भी हो गया है कि लोगों को पानी फ्री में नही मिलता इसके भी उनको पैसे चुकाने पड़ते हैं। घरो में जो नल लगे हुए हैं उनका भी  बिल देना  पड़ता है जरूरी नहीं है कि रोजाना पानी आये अगर पानी नहीं आए तो लोगों को अपने घरों में पैसे देकर टैंकर भी मंगाने पड़ते हैं पानी की वर्तमान समय मे बहुत ही कमी हो गई है।

हमारी पृथ्वी पर केवल 70% भाग पर जल भरा है लेकिन वह पानी पीने योग्य नहीं है।

वर्तमान समय में पानी का बहुत बड़ा भाग प्रदूषित हो चुका है, इसलिए पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है । जिस अनुपात में जल प्रदूषण में वृद्धि हो रही है ऐसा लगता है कि अगला विश्व युद्ध पानी के लिए लड़ा जाएगा।

Letter for Water Problem in Hindi | पानी की समस्या के लिए पत्र

Letter for Water Problem in Hindi | पानी की समस्या के लिए पत्र

सेवा में,

श्रीमान नगरनिगम आयुक्त,

नई दिल्ली

विषय :- पानी आपूर्ति के लिए।

मान्यवर,

Water Problem, आप इस बात को जानते है कि पानी हमारी मूलभूत आवश्यकताओं में एक है।पानी के बिना हम कुछ नही कर सकते। इसलिए आपको यह बताना चाहता हूं के हम विकासनगर के निवासियों को पानी की आपूर्ति के लिये बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। पिछली गर्मियों में नगरनिगम से हमको प्रतिदिन केवल आधे घंटे ही पानी की आपूर्ति की जाती थी परन्तु यह आपूर्ति हमारे यहाँ के लोगो की संख्या को देखते हुए यह आपूर्ति बहुत ही अपर्याप्त है ओर हमारे यहा से एक किलोमीटर दूर जो आवासीय क्षेत्र है वहाँ पानी भरपूर मात्रा में आ रहा है।

हम नगरवासियों को आप पर पूर्ण विश्वास है कि आप हमारी इस जल आपूर्ति की समस्या का जल्दी ही समाधान करेंगे।

 

धन्यवाद!!

भवदीय,

समस्त नगरवासी

 

ऐसे ही और जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारी वेबसाइट Hindi Todaysera से।

error: Content is protected !!