(Sabka Sath Sabka Vikas In Hindi) सबका साथ सबका विकास

सबका साथ सबका विकास (Sabka Sath Sabka Vikas In Hindi)

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे सबका साथ सबका विकास (Sabka Sath Sabka Vikas) की।  दोस्तों“ सबका साथ, सब का विकास ” नारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया है इसका मुख्या उद्देश्य सबका भला और एकता है  हमारे देश में जो भी तरह तरह के आर्थिक, आंतरिक, साक्षिक, शैक्षणिक बदलाव या परिवर्तन समय समय पर होते रहते यही विकास है। सबका साथ सबका  विकास की योजनाओं पर सरकार तेजी से काम करती जा रही है।

सबका साथ सबका विकास की योजना के अंतर्गत हमारे देश के कुछ ऐसे नगर आते हैं जिसकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह नगर या शहर उन्नति नहीं कर पाते है। सबका साथ सबका विकास (Sabka Sath Sabka Vikas) के अंतर्गत सरकार उन सभी नगरों और शहरों की  आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए तरह-तरह की आयोजनों की सूची तैयार की जाती है जिससे कि उन सभी नगरों और नागरिकों की स्थिति में सुधार ला सके। सबका साथ सबका विकास की योजनाओं को सफलतापूर्वक पूर्ण कर सके।

सबका साथ सबका विकास

सबका साथ सबका विकास साधन  के प्रकार :-

  • जिम्मेदार नागरिक
  • प्रशासन

 जिम्मेदार नागरिक:-

देश का जिम्मेदार नागरिक जब अपनी पूरी योग्यता और कर्तव्य के साथ सभी नियमों का पालन करता है उसका उठाया गया यह कदम देश को विकास की ओर लेकर जाता है। सच्चा नागरिक जब अपने कर्तव्य को पूरा करता है तो वह देश के प्रति अपना प्रेम प्रकट करता है।

प्रशासन :-

एक अच्छा प्रशासन देश को विकास की ओर लेकर जाता है यदि प्रशासन अच्छा होगा तो ही देश विकास की ओर जाएगा। इसीलिए नागरिकता और प्रशासन का एकजुट होकर अपने अपने कर्तव्य को पूरी ईमानदारी के साथ पालन करना देश के विकास में बहुत ही बड़ा योगदान है।

सबका साथ सबका विकास के कुछ महत्वपूर्ण तत्व :-

  • विद्यालय
यह भी पढ़ें   10 Lines on Diwali in Hindi | दीपावली पर 10 वाक्य

विकास की दृष्टि से देखें तो विद्यालय सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक कदम है। जो देश के विकास के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है। जब आप अपने आसपास के गरीब बच्चों को स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे तो वह पढ़ लिख कर देश के अच्छे नागरिक बनेंगे। जिससे देश तरक्की करेगा। विद्यालय विकास की तरफ बढ़ाया हुआ सबसे महत्वपूर्ण और उपयोगी कदम हैं। इनमें से वही बच्चे आगे चलकर एक अच्छे नेता कलेक्टर लॉयर पुलिस आदि बन सकते हैं जो देश के लिए अपने कर्तव्य को पूरा करने में सक्षम रह सकते हैं।

  • समय पर टैक्स देना

एक जिम्मेदार नागरिक वहीं होता है जो समय पर अपनी टैक्स को जिम्मेदारी के साथ सरकार को चुकाए। समय पर टैक्स देना एक अच्छे और सच्चे नागरिक की पहचान है। देश के विकास के लिए आप अपना टैक्स समय पर भरे जिससे सरकार टैक्स द्वारा देश का विकास करने में सफल रहे।

  • स्वच्छ भारत अभियान

जैसे कि हम सब जानते हैं आज कई सालों से स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है स्वच्छता से सभी प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती है जिससे हम आने वाली सभी बीमारियों से बच सकते हैं स्वच्छ भारत अभियान जारी किया गया जिससे तरह-तरह की बीमारियों से हम खुद की सुरक्षा कर सके। आप देश को स्वच्छ रखें।कूड़ा करकट आदि को फैलाएं नहीं उनको कूड़ा ग्रह में डालें और स्वच्छता का पूरा ख्याल रखे जैसा कि आप अपने घरों में स्वच्छ साफ सफाई रखते हैं वैसे ही देश को भी साफ रखने के लिए एक अच्छे नागरिक की भूमिका निभाई। देश के विकास में अपना पूरा योगदान दें।

  • मतदान का अधिकार

मतदान देना हर नागरिक का फर्ज होता है हम अपने इस अधिकार को यदि सही तरह से प्रयोग नहीं करेंगे तो यह हमारे देश की उन्नति और विकास के लिए जरा सा भी उचित नहीं होगा। इसीलिए हमें अपने अधिकार का सही इस्तेमाल कर देश के विकास के लिए अपना सही कदम उठाना चाहिए।

  • उद्यमियों

प्रशासन को उद्यमियों के लिए तरह-तरह की व्यवस्था करानी चाहिए ताकि उद्यमियों द्वारा विभिन्न कार्यों से हमारे देश का विकास हो। ताकि धन प्राप्ति के कारण कोई देश से बाहर कार्य न करें जिससे हमारे देश का धन बाहर जाए। हम अपने देश का विकास व्यापारिक दृष्टि से और उचित कर सके और अपने देश को दूसरे देशों से ज्यादा उन्नति और प्रगति वाला देश बना सके।

  • महिलाओं का योगदान
यह भी पढ़ें   10 Lines on Elephant in Hindi | हाथी  पर १० पंक्तियाँ हिंदी में

जैसा कि महिलाओं का अधिकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ इन विषय पर बल देना चाहिए। महिलाओं की महिला स्थिति में सुधार लाने का प्रयास करना चाहिए।बेटियों को बेटे के बराबर हक तथा शिक्षा की पूरी व्यवस्था करना चाहिए ताकि पढ़ेगा इंडिया तो बढ़ेगा इंडिया। देश के विकास में महिलाओं को अपना पूरा योगदान देना चाहिए उनको अपनी सभी क्षमताओं को प्रकट करना चाहिए। महिला किसी भी दृष्टि से किसी भी कार्य में पीछे नहीं है।

  • जनसंख्या

भारत बढ़ती जनसंख्या में दूसरे नंबर पर है चीन के बाद भारत का ही नंबर आता है जिसकी जनसंख्या सबसे ज्यादा है। या जनसंख्या बेरोजगारी भुखमरी गरीबी अशिक्षित अपराध असुरक्षा आदि कई समस्याओं को जन्म देती है।

देश के विकास को रोकने में जनसंख्या का एक अहम किरदार है। यदि हम देश का विकास चाहते हैं तो बढ़ती जनसंख्या पर रोकथाम लगाने चाहिए। ताकि हमारे देश में कोई भी अशिक्षित या भुखमरी जैसी समस्याओं का सामना ना करें।

  • बेरोजगारों को रोजगार का प्रबंध कराना

देश में बेरोजगारी तेजी से बढ़ती जा रही है और बहुत से लोग बेरोजगार बैठे हैं यदि हम अपने देश में रोजगार को बढ़ावा देंगे जिससे हमारे देश का विकास हो। बेरोजगारों के लिए रोजगार का प्रबंध कराना देश को विकास की ओर लेकर जाता है।

  • ग्रामीण क्षेत्रों की व्यवस्था

विकास की दृष्टि के अंतर्गत देखे तो हमें सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्रों का चरण कर लेना चाहिए। उन सभी क्षेत्रों की व्यवस्था वह शिक्षा आदि का प्रबंध कराना चाहिए। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी शिक्षा तथा सभी प्रकार की सुविधा का लाभ ले सकें।

  • उज्जवल योजना

देश के विकास के लिए उज्जवल योजना का आयोजन किया गया। बढ़ती जनसंख्या के साथ लोगों को ज्यादा से ज्यादा बिजली की आवश्यकता पड़ रही है। बिजली की खपत से बचने के लिए सरकार ने नागरिकों से निवेदन करें। कि वह हाई वोल्टेज बल्ब की जगह एलइडी ट्यूब लाइट आदि का इस्तेमाल करें जिससे बिजली की समस्या को रोक सके। इस तरह उज्जवल योजना के कारण हमने अपनी बिजली की समस्या को दूर कर दिया है।

  • मुद्रा योजना
यह भी पढ़ें   Vashudev Dwadashi Vrat 10 lines | वासुदेव द्वादशी व्रत की 10 विशेषताएं

देश के विकास के लिए उठाया गया। यह कदम भी देश की प्रगति वह विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण था। इस मुद्रा योजना द्वारा कई तरह की समस्या काफी आसानी से हल हो गई है।मुद्रा योजना का इस्तेमाल कर देश के नागरिक अपने बेरोजगारी को दूर करने में सक्षम रहे हैं इन मुद्राओं का इस्तेमाल कर अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकते हैं इसीलिए यह योजना भी देश के विकास के लिए सफल रही है। लोग नागरिक इस योजना में अपने व्यापार को पुनः से स्थापित कर सकते हैं आगे भी बढ़ाने में मदद ले सकते हैं।

सबका साथ सबका विकास स्लोगन नारे | Sabka Saath Sabka Vikas Slogan in hindi

  • बस जातिपात ही नहीं हैं यह है विचार छोटा – सबका विकास हो यही है दरकार
  • हम एक हैं, तो ही देश का विकास संभव हैं
  • एकता है एक ही विचार, जो है देश के विकास का आधार
  • सबकी प्रगति में ही हैं सबका विकास, एकता में ही हैं विश्वास
  • सबका एक ही नारा है, खंडित देश को अखंड बनाना है
  • धरती माता करे पुकार, एकता में ही है देश का उद्धार
  • युवा तुम करो विचार एकता में ही सुखद संसार
  • धरती होस्वर्ग समान, भारत देश का यही अभिमान
  • एकता के बिना कैसा स्वराज , एकता में ही राष्ट्र सम्मान

 

सबका साथ सबका विकास किस तरह से और किन परिस्थितियों द्वारा इस्तेमाल करा जाता है इन सभी चीजों का विस्तार हमने अपनी इस पोस्ट में करा है। आप विकास योजना से जुड़े सभी प्रकार के सवालों का जवाब पा सकते हैं इस पोस्ट से मदद ले सकते हैं।

ऐसे ही सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट hindi.todaysera.com के  साथ।
error: Content is protected !!