SI कैसे बने। SI Kaise Bane, Qualification Full Form

SI कैसे बने : साथियों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से SI का फुल फॉर्म सहित इससे जुड़ी हर ज़रूरी जानकारी देंगे. आज आपको SI (एसआई) क्या होता है तथा इसके लिए योग्यता यानी क्वालिफिकेशन क्या है इसकी सम्पूर्ण जानकारी हासिल होगी. इसलिए यह लेख पूरा पढ़ना आपके लिए बेहद ज़रूरी है.

SI कैसे बने । SI Kaise Bane, Qualification Full Form

 

SI का फुल फॉर्म क्या होता है : Sub-Inspector

एसआई का फुल-फॉर्म सब-इंस्पेक्टर (Sub-Inspector) है. अगर आपने अंदाज़ा लगा लिया है तो वह बिलकुल सही है क्योंकि यह शब्द पुलिस से जुड़ा हुआ है. पुलिस का रोल हम सभी जानते है. समाज में व्याप्त आपराधिक तत्व या लोग जो कानून को तोड़ते है उन्हें रोकने, गिरफ्तार और नियंत्रित करने का काम करती है. पुलिस महकमा वैसे तो बहुत बड़ा होता है और सेना की तरह इसमें भी रैंक यानी ओहदे के हिसाब से अफसरों की नियुक्तियां होती है. पुलिस के जूनियर अफसर पदों में ही शामिल है.

इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट यानी भारतीय पुलिस विभाग में दो प्रकार के अफसर रैंक होती है. पहला प्रकार है गज़ेटेड ऑफिसर्स (Gazetted Officers) यानी इंडियन पुलिस सर्विस (आईपीएस) रैंक ऑफिसर्स की श्रेणी जो अस्सिटेंट सुपरिटेंडेंट ऑफ़ पुलिस (एएसपी) से शुरू होते हुए डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस (डीजीपी) के सर्वोत्तम रैंक तक जाती है.

दूसी श्रेणी होती है नॉन-गज़ेटेड ऑफिसर्स की जिसमें गैर-आईपीएस अधिकारी होते हैं और उनकी स्टेट पुलिस सर्विस रैंक के ऑफिसर्स नियुक्त होते हैं. इसी के तहत एसआई यानी सब-इंस्पेक्टर का पद भी आता है. एक सब-इंस्पेक्टर एक पुलिस स्टेशन का मुख्य थानाधिकारी होता है.

यह भी पढ़ें   एशिया महाद्वीप में कुल कितने देश हैं? I How Many Countries Are There In Asia Continent?

सीधे तौर पर एक SI बनने के लिए आपको SSC SI या फिर स्टेट SI एग्जाम देना पड़ता है. इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए आपको दो एग्जाम देने पड़ते हैं. पहले आपको एक लिखित परीक्षा यानी WRITTEN EXAM देना होता है. इसके बाद आपका दूसरा एग्जाम फिजिकल टेस्ट होता है. यदि यह दोनों एग्जाम आपने मेरिट मार्क्स (कट ऑफ मार्क्स से अधिक) के साथ पास कर लिया तो आप अंतिम चरण यानी इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई कर लेंगे और फिर आपकी ट्रेनिंग होती है जिसके बाद आप बतौर सब-इंस्पेक्टर निर्धारित क्षेत्र में ड्यूटी के लिए तैनात कर दिए जाते है.

SI बनने का दूसरा तरीका प्रमोशन यानी पदोन्नति के माध्यम से. एक तो आप समय के साथ वरिष्ठ होते जाते तो आपका प्रमोशन हो सकता है या तो फिर आपके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए एक अपवाद मानकर आपको SI (सब-इंस्पेक्टर) के पद पर प्रमोट किया जा सकता है. इस तरह आप कांस्टेबल, हेड-कांस्टेबल (कुछ प्रदेश में हवलदार), ASI (अस्सिटेंट सब-इंस्पेक्टर) और फिर SI (सब-इंस्पेक्टर ) बन सकते है.

SI के क्वालिफिकेशन

सब-इंस्पेक्टर यानी SI बनने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं होना ज़रूरी हैं :-

1 – आपके अंदर दौड़ने की क्षमता होनी चाहिए और 100 मीटर की दौड़ आपको 14 से 16 सेकण्ड्स में कर सकनी आनी चाहिए.

2 – आपकी आयु 20 से 25 के बीच होनी चाहिए.

3 -आपकी न्यूनतम शैक्षिणिक योग्यता किसी भी विषय में स्नातक की होनी चाहिए.

4- पुरुषो की हाइट168 मीटर और महिलाओं की हाइट 158 मीटर न्यूनतम होनी ज़रूरी है.

5- सीने का साइज़ बिना फुलाये 83 cm होनी चाहिए और फुलाकर 87 cm होना चाहिए.

यह भी पढ़ें   जन गण मन किसने लिखा था । Jana Gana Mana in Hindi

हर जॉब पोर्टल पर अलग-अलग प्रदेशो के एसआई भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन ज़ारी होता है जिसके अनुसार आप योग्यता, सैलरी आदि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और एसआई एग्जाम की तैयारी कर सकते है. उम्मीद है आपको SI कैसे बने यह जानकारी

यह भी पढ़ें –

Mirabai Jayanti in Hindi | मीरा बाई जयंती पर 10 पंक्तियाँ

जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ !

error: Content is protected !!