उत्तरप्रदेश की जनसंख्या कितनी है 2019 में Population of Uttar Pradesh

उत्तरप्रदेश की जनसंख्या कितनी है? (Population of Uttar Pradesh)

चलो दोस्तों आज उत्तरप्रदेश की जनसंख्या कितनी है? (Population of Uttar Pradesh) के बारे में पढाई करते हैं यह एक G.K. का बहुत ही महत्वपूर्ण का सवाल है|

भारत देश जो एशिया महाद्वीप के दक्षिण दिशा में स्तिथ हैं। भारत देश में कुल 29 राज्य और 7 केंद्रीय प्रशसित प्रदेश हैं। भारत की कुल आबादी तक़रीबन 130 करोड़ के आसपास हैं। यह दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश हैं। भारत देश में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य देश के उत्तर दिशा में स्तिथ हैं।

यह राज्य उत्तर प्रदेश हैं, भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश की कुल आबादी तक़रीबन 20.4 करोड़ हैं।  जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश राज्य देश का सबसे बड़ा राज्य हैं। राज्य की आबादी 18 डिवीजनों और 75 जिलों में फैली हुई है। भारत देश की कुल आबादी का 18% से अधिक उत्तर प्रदेश में रहता है।

हिंदू धर्म उत्तर प्रदेश राज्य में काफ़ी प्रचलित वः सबसे लोकप्रिय धर्म है। इस धर्म से लगभग 70 प्रतिशत आबादी जुड़ी हुई हैं। उत्तर प्रदेश के अन्य धर्मों में इस्लाम, सिख, ईसाई, जैन और बौद्ध धर्म भी शामिल हैं। कुछकुछ स्थानों पर हिन्दू धर्म काफी प्रसिद्ध हैं और कुछ जगहों पर इस्लाम धर्म काफी प्रचलित है।

उत्तर प्रदेश राज्य में ही भारत के सबसे ज्यादा हिंदू और मुस्लिम मिल जुल कर एक साथ रहते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाली महिलाओं की अगर तुलना की जिए तो पता चलता हैं कि महिलाओं की गिनती पुरषों से कम हैं। प्रत्येक 1,000 पुरुषों के लिए, 908 महिलाएं हैं, जो राष्ट्रीय औसत से काफी कम है। हिंदी बोली, उत्तर प्रदेश राज्य की आधिकारिक भाषा है और जनसंख्या के 91% से अधिक लोग हिंदी भाषा का ही ज्यादातर इस्तेमाल करते है। उर्दू बोली, उत्तर प्रदेश राज्य की दूसरी आधिकारिक भाषा है। अवधी और ब्रजभाषा सहित पूरे उत्तर प्रदेश में कई क्षेत्रीय बोलियाँ बोली जाती हैं। उत्तर प्रदेश राज्य, राष्ट्रीय गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या वाला राज्य  है।

सन 2010 में एक अनुमान लगाया गया था कि भारत में अब तक 59 मिलियन लोग गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं। उत्तर प्रदेश में पुरुषों की साक्षरता दर महिलाओं की तुलना में अधिक है, लेकिन कुल मिलाकर, 67.9 प्रतिशत की कुल साक्षरता दर राष्ट्रीय औसत से बहुत कम है।

उत्तर प्रदेश राज्य की जनसंख्या 20 प्रतिशत की तेजी से बढ़ रही हैं। पिछली जनसंख्या वृद्धि के रुझानों को देखने से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश राज्य की जनसंख्या में कमी का कोई संकेत नहीं है, और यह केवल कुछ ही समय पहले होगा जब जनसंख्या 200 मिलियन से अधिक हो जाती है और अगले महत्वपूर्ण मील के पत्थर को पूरा करने के लिए बढ़ जाती है। जनसंख्या घनत्व लगभग 828 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है और यह निश्चित रूप से घनी आबादी वाले भारतीय राज्यों में से एक है।

भारत राष्ट्र के उत्तर प्रदेश का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला जिला अल्लाहाबाद हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी हैं। यह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। जिन्होंने ने भी अपने कार्यलय में उत्तर प्रदेश राज्य की जनसंख्या कम करने हेतु काफी कुछ प्रयत्न किये हैं। उत्तर प्रदेश में करोड़ो की आबादी होने के कारन वह रोज़गार की कमी होती जा रहीं। उत्तर प्रदेश की आबादी कुछ आने वाले सालों में शायद इतना बढ़ जाये की लोगो को अपने रहने की जगह न हो।

यह भी पढ़ें   भारत के सड़क परिवहन मंत्री कौन हैं?2020 | Who is the Minister of Road Transport of India?

उत्तर प्रदेश ने अगर अपनी जनसंख्या पर काबू नहीं किया तो यह आर्थिक असमानता गरीबी, मुफ्त चिकित्सा सहायता की कमी, सामाजिक सुरक्षा की कमी और रहने की खराब स्थिति की ओर ले जाये गा। उत्तर प्रदेश राज्य में रोज़गार न होने के कारन लोग हिंसा के पर उतर सकते हैं।

जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ !

 

error: Content is protected !!