ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का नाम क्या है? What is the capital of Australia?

0

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी।

चलो दोस्तों आज ऑस्ट्रेलिया की राजधानी के बारे में पढाई करते हैं यह एक G.K. का बहुत ही महत्वपूर्ण का सवाल है|

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी: कैनबरा

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Canberra Times (@canberratimes) on


हमारी पृथ्वी तकरीबन 70 प्रतिशत पानी और 30 प्रतिशत जमीन से घिरी हुई  हैं। उस जमीन को हम इंसानो ने कुल 7 महाद्विपो अफ्रीका, एशिया, यूरोप, नार्थ अमेरिकॉ, साउथ अमेरिका, अंटार्टिका और ऑस्ट्रेलिया में बांटा हुआ हैं। और आज हम उसी में से एक महाद्वीप के बारे में जानेंगे।

ऑस्ट्रेलिया एक संप्रभु देश है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप की मुख्य भूमि, तस्मानिया द्वीप और कई छोटे द्वीप शामिल हैं। यह ओशिनिया का सबसे बड़ा देश है और कुल क्षेत्रफल के आधार पे दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है। इसके उत्तर दिशा में पापुआ नई गिनी, इंडोनेशिया और ईस्ट तिमोर हैं, उत्तरपूर्व दिशा में सोलोमन द्वीप और वानुअतु  में; और दक्षिणपूर्व में न्यूजीलैंड हैं। इस महाद्वीप की आबादी 25 मिलियन हैं।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा हैं। ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शहर सिडनी हैं। मेलबोर्न, ब्रिसबने, पर्थ और अडेलिडे, ऑस्ट्रेलिया देश के कुछ मुख्य वः महानागरनिय शहर हैं। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी वः देश की मुख्य भाषा अंग्रेजी हैं। ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म के मानने वाले लोग रहते हैं।

यहाँ के लोगो को बाहर देशों में ऑस्ट्रेलियन वासियों के नाम से जाना जाता हैं। 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में डच खोजकर्ताओं के आगमन के साथ यूरोपीय खोज के पहले स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों ने तक़रीबन 65,000 वर्षों तक इस महाद्वीप पर निवास किया, जिन्होंने इसे न्यू हॉलैंड का नाम दिया था। ऑस्ट्रेलिया आज काफी विकसित देश माना जाता है, यह दुनिया का 14 वा सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था माना जाता हैं। यह देश हिन्द महासागर वः प्रशांत महासागर से घिरा हुआ हैं। यहाँ की ज्यादा तक की आबादी समुद्र तटों पर रहती हैं।

ऑस्ट्रेलिया की जलवायु महासागरों की धाराओं से काफी प्रभावित होता है, जिसमें हिंद महासागर डिपोल और एल नीनोदक्षिणी दोलन का भी प्रमुख कारन होता है। इसी कारन वश ऑस्ट्रेलिया में काफी मौसम, ऋतू देखने को मिलते हैं। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा, देश का सबसे बड़ा अंतर्देशीय शहर हैं। यह शहर ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी छोर पर स्थित है। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में तकरीबन 4 लाख़ लोग निवास करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा की स्थापना 12 मार्च 1913 में हुई थी। ऑस्ट्रेलिया कु राजदानी का कुल क्षेत्रफल तक़रीबन 814 वर्घ किलोमीटर हैं। यहाँ का उमेदत्व उच्च तापमान तकरीबन 20 डिग्री सेल्सियस और कम तापमान तक़रीबन 6.5 डिग्री सेल्सियस रहता हैं। ऑस्ट्रेलियन सरकार के सीटो के रूप में, कैनबरा संघीय सरकार, राष्ट्रीय स्मारकों और संग्रहालयों के कई महत्वपूर्ण संस्थानों का स्थल भी कहा जाता है। सर्दियों के महीने में फ्रॉस्ट का होना आम है। उच्चतम दर्ज, अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस के रूप में 1 फरवरी 1968 को रिपोर्ट किया गया था और वही ही 11 जुलाई 1971 की सुबह न्यूनतम तापमान माइनस 10 डिग्री दर्ज हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा को पश्चिम से ब्रिंडाबेलस द्वारा संरक्षित किया जाता है जो कैनबरा की घाटियों में हल्की बारिश की छाया बनाते हैं। कैनबरा को सालाना तक़रीबन 100 सूर्य के दिन मिलते हैं। कैनबरा एक नियोजित शहर के रूप में बना है और अंदरूनी शहर के स्थलों को मूल रूप से 20 वीं सदी के प्रमुख अमेरिकी वास्तुकार वाल्टर बर्ली ग्रिफिन द्वारा डिजाइन किया गया था। सन 1996 में ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा दुनिया का पहला ऐसा शहर बन गया था, जिसने बिना किसी अपशिष्ट के एक लक्ष्य किया, उद्योग, सरकार और समुदाय के संयुक्त प्रयासों से, 2010 तक एक बेकारमुक्त समाज को प्राप्त करने की रणनीति की थी। यहाँ के देश वासी काफी मिलनसार और मिल-जुलकर काम वः साथ रहते हैं।

अतः ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा एक काफी विकसित शहर हैं। वहाँ का जलवायु भी अच्छा हैं। शहर निवासी बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए काफीप्रयत्न करते हैं। वहाँ प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग निषेद हैं। अंत ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा काफी अच्छा शहर हैं।

जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ !

READ  भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति का नाम क्या है 2019