अमेरिका की खोज किसने और कब की? Who Discovered America

चलो दोस्तों जानते हैं अमेरिका की खोज किसने की। यह एक जनरल नॉलेज का महत्वपूर्ण सवाल है|

आज के समय में अमेरिका एक महान देश है और संसार में सबसे विकसित देशों में आता है। अमेरिकन को खोजने का काम एक युवक ने जिसे नाव् चलाने का बहुत शौख था,वाले बंदे ने किया था जो कि कोलंबस के नाम से जाना जाता है । कोलंबस भारत को ढूंढने के लिए आ रहा था लेकिन गलती से अमेरिका पहुंच गया अगर वह कोलंबस उस दिन समुद्र के रस्ते भारत खीजने न निकला होता तो आज के दिन अमेरिका को कोई नहीं जानता होता।

Amrica ki Khoj kab aur kisne ki thiImage Source: flickr.com/

अमेरिका को खोजने का का ऐतिहासिक काम किया और कोलंबस ने अपना नाम भी ऊंचा किया।

अमेरिका की खोज किसने की: कोलंबस

कोलम्बस इटली का रहने वाला था, कोलम्बस का पूरा नाम क्रिस्टोफर कोलम्बस था। जिसने अमेरिका को एक नयी दुनिया के रूप में खोजा था। क्रिस्टोफर कोलम्बस का जन्म १४५१ में हुआ और उनकी मृत्युं २० मई १५०६ में हुई थी ।

क्रिस्टोफर कोलम्बस ने अमेरिका की चार बार यात्रा की जिसका खर्च स्पेन की रानी इसाबेला (Isabella) ने वहां किया था।

अमेरीका का नाम अमेरिका इसलिए रखा गया क्यूंकि एक इतालवी नामिक “अमेरिगो वेस्पुक्की” ने पहली बार अमेरीका की धरती पर अपने पाँव रखे थे। यही वो आदमी था। जो सबसे पहले अमेरीका पहुँचा था।

कोलम्बस को विस्वास था कि समुद्री मार्ग से भारत को ढूंढा जा सकता है इसलिए कठिनाईयां सहने के बाद कोलम्बस 3 अगस्त 1492 कोभारत की खोज में समुद्र के रस्ते तीन जहाजों के साथ निकल पड़ा था ।

यह भी पढ़ें   गुजरात की राजधानी क्या है? (Gujrat ki Rajdhani ka Naam Kya Hai)

काफी समाया समुद्र में रहने के बाद उनको एक धरती नजैर आयी, बहुत समय समुद्र में गीजांणे के कारन उनके साथी घबराने लगे थे और जो जमीन सामने दिखाई दी उसी पे वो उतर लाइट लेकिन उन्हें क्या पता था की यह आगे चलकर सबसे विकसित देशों में से एक होगा।

12 अक्टूबर 1492 के दिन कोलंबस ने अमेरिका की जमीन पर पैर रखा जिसकी खोज अनजाने में हो गयी थी और उस समय वह उसे भारत समाज रहा था पर असल में वह अमेरिका था।

ऐसा सुना जाता है की इसके बाद भी लोग अमेरिका गए। कोलंबस के अमेरिका खोजने के बाद Amerigo Vespucci ने अमेरिका की 1499 में और 1502 में बहुत बार अमेरिका गया। और असल में तो Amerigo वेस्पूक्की में अमेरिगो नाम से प्रभावित होकर इसका नाम अमेरिक रखा गया था।
1502 और 1504 में पब्लिश हुईं पुस्तक में , Vespucci की अमेरिका की यात्राओं के बारे में यूरोप में काफी चर्चा में रह और पढ़ा भी गया । अमेरिका महाद्वीप का नाम Amerigo का Latin रूपान्तरण “America” की वजह से रखा गया।

और कार्टोग्राफर्स ने दुनिया का दूसरा नक्शा तैयार किया था उनोने भी इसी नाम का उपयोग किया और इसका नाम अमेरिका पड़ गया।

कोलंबस (Columbus) के नाम के आधार पर 10 अक्टूबर 1937 से अमेरिका में “कोलंबस डे” के रूप में मनाया जाता है और अमेरिका में इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है। कुछ लोग ऐसा भी कहता है की कोलंबस से पहले भी पुर्तगाली यात्री लोग अमेरिका पहुंच चुके हैं

दोस्तों उम्मीद है जागरूक पर अमेरिका की खोज कि ये कंटेंट आपको पसंद आया होगा और आपकी नॉलेज बढ़ने में भी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें   भारत के रक्षा मंत्री कौन है? (Bharat Ke Raksha Mantri Kaun Hai In Hindi)

जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ !

error: Content is protected !!