बेकर का अमोनिया क्या है? (अमोनियम बाइकार्बोनेट) – Ammonium Carbonate & Ammonium Bicarbonate

विषय-सूची

बेकर का अमोनिया क्या है? (अमोनियम बाइकार्बोनेट)

अमोनियम बाइकार्बोनेट क्या है NH₄HCO

अमोनियम बाइकार्बोनेट का रासायनिक सूत्र: NH₄HCO₃

अमोनियम बाइकार्बोनेट का मोलर द्रव्यमान: 79.056 ग्राम / मोल

अमोनियम बाइकार्बोनेट का गलनांक: 41.9 ° C (107.4 ° F; 315.0 K) विघटित होता है

पानी में घुलनशीलता: 11.9 g / 100 mL (0 ° C), 21.6

कुछ पुराने कुकी व्यंजनों को बेकर के अमोनिया नामक कुछ के लिए कहते हैं। यह क्या है?

बेकर का अमोनिया, जिसे अमोनियम बाइकार्बोनेट के रूप में भी जाना जाता है (और अक्सर अमोनियम कार्बोनेट के रूप में बेचा जाता है), 19 वीं शताब्दी में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर के आगमन से पहले बेकर्स द्वारा उपयोग किया जाने वाला प्राथमिक रिसाव एजेंट था।

वास्तव में, यूरोपीय और मध्य पूर्वी कुकीज़ और पटाखे के लिए कुछ व्यंजनों को आज भी इसके लिए कहा जाता है। जब हमने एक मेल-ऑर्डर स्रोत से पाउडर खरीदा (यह कुछ ग्रीक और मध्य पूर्वी बाजारों में भी पाया जा सकता है), हमने जल्दी से इसकी सबसे बड़ी कमी की खोज की: एक अत्यंत शक्तिशाली गंध। (वास्तव में, यह पता चला है कि बेकर का अमोनिया सामान है जिसे विक्टोरियन देवियों की नाक के नीचे से गुज़ारा गया था, जब वे झपट्टा मारते थे। बेकिंग के दौरान अच्छी तरह से सूख जाता है, अमोनिया लंजर को गला देता है।

यह भी पढ़ें   आयरन III नाइट्रेट फॉर्मूला - Ferric (iii) Nitrate formula in Hindi & Properties

 बेकिंग एजेंट के रूप में अमोनियम बाइकार्बोनेट का कार्य

  • अमोनियम बायोकार्बोनेट को तब सक्रिय किया जाता है जब इसे आटे या बैटर के मिश्रण में मिलाया जाता है और कमरे के तापमान पर गर्म किया जाता है या बेक किया जाता है, क्योंकि रासायनिक क्रिया और गैसों को सक्रिय करने के लिए ऊष्मा का प्रवाह होता है।
  • रासायनिक प्रतिक्रिया से एक अमोनिया गैस निकलती है जो पके हुए माल को पैदा करती है। अमोनियम बायोकार्बोनेट को एयरटाइट सीलबंद कंटेनर में स्टोर किया जाना चाहिए जैसे कि एयरटाइट ढक्कन के साथ ग्लास जार। जब एक ठंडे शुष्क क्षेत्र में ठीक से संग्रहीत किया जाता है, तो अमोनियम बाइकार्बोनेट कई वर्षों तक रह सकता है।
  • यदि एक गर्म या नम क्षेत्र में संग्रहीत किया जाता है जहां हवा पाउडर तक पहुंच सकती है, तो यह पदार्थ एक साथ टकराते हुए शुरू होता है क्योंकि कण एक रासायनिक प्रतिक्रिया से गुजरते हैं, जो पके हुए माल को हवा के संपर्क वाले बाइकार्बोनेट का उपयोग करने पर स्वाद को प्रभावित करेगा।
  • इसके अलावा, जब हवा के संपर्क में आता है, तो अमोनिया पाउडर बाइकार्बोनेट पदार्थ से वाष्पित होना शुरू हो सकता है। जब एक नुस्खा अमोनियम बाइकार्बोनेट के उपयोग का सुझाव देता है, तो आवश्यक होने पर समान मात्रा में बेकिंग पाउडर प्रतिस्थापित किया जा सकता है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या बाइकार्बोनेट अभी भी सक्रिय है, एक कप पाउडर में एक कप नींबू का रस या सिरका मिलाएं और देखें कि क्या यह फ़िज़ है। बासी अमोनियम बाइकार्बोनेट फ्लैट होगा और सिरका या नींबू के रस के साथ संयुक्त होने पर फ़िज़ नहीं होगा।
यह भी पढ़ें   What is Chromatography in Hindi | क्या है क्रोमैटोग्राफी?

रिएक्शन अमोनियम बाइकार्बोनेट (Ammonium Bicarbonate Reactions)

  • अमोनियम बाइकार्बोनेट अमोनिया, कार्बन डाइऑक्साइड और पानी के बारे में 36 ° C से ऊपर एंडोथर्मिक प्रक्रिया में विघटित हो जाता है और इसलिए पानी के तापमान में गिरावट का कारण बनता है:  NH4HCO3 + HCl → NH4Cl3 / CO2 + H2O। आधार के साथ प्रतिक्रिया अमोनिया का उत्पादन करती है।

अमोनियम कार्बोनेट (Ammonium Carbonate)

 अमोनियम कार्बोनेट का उपयोग (Uses Ammonium Carbonate)

सफेद पाउडर जिसमें अमोनिया की जोरदार गंध होती है। अमोनियम कार्बोनेट अमोनियम कार्बामेट और अमोनियम बाइकार्बोनेट का दोहरा नमक है। क्योंकि यह ऐतिहासिक रूप से हर्ट्स (लाल हिरण) से एंटीलर्स के विनाशकारी आसवन द्वारा तैयार किया गया था, अमोनियम कार्बोनेट को आमतौर पर हार्शहॉर्न कहा जाता है।

हवा में, यह धीरे-धीरे अमोनिया और कार्बन डाइऑक्साइड बनाने के लिए विघटित होता है। अमोनियम कार्बोनेट का उपयोग लवण, बेकिंग पाउडर, अग्निशामक यंत्र, अमोनियम कैसिइन गोंद, चीनी मिट्टी की चीज़ें और कपड़ा रंगाई में किया जाता है। यह कागज (एआईसी बुक और पेपर कैटलॉग) के लिए एक जलीय बेअसर / क्षारीकरण एजेंट के रूप में भी उपयोग किया जाता है। अमोनियम कार्बोनेट का उपयोग अग्निशामक, चीनी मिट्टी की चीज़ें, फोटोग्राफिक विकास, धुलाई ऊन, मोर्डेंटिंग टेक्सटाइल और रंग धातुओं में भी किया जाता है।

रचना – (NH4) HCO3- (NH4) CO2NH2

सीएएस – 506-87-6

गलनांक – 58

आणविक भार मोल। wt। = 96.09

क्वथनांक – 60

 अमोनियम कार्बोनेट अपघटन की एंडोथर्मिक प्रतिक्रियाएं (Thermal decomposition reactions)

(ए) गर्म होने पर ठोस अमोनियम कार्बोनेट का विघटन होता है।

(i) संतुलित समीकरण:

(NH4) 2CO3 → 2 NH3 + CO2 + H2O

एक बिंदु सही अभिकारक के लिए अर्जित किया जाता है। सही उत्पादों के लिए दो अंक अर्जित किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें   Polymers In Hindi | बहुलक या पॉलीमर्स क्या हैं | What are polymers?

अमोनियम कार्बोनेट और अमोनियम बाइकार्बोनेट के बीच अंतर

 कार्बोनेट और बाइकार्बोनेट के बीच अंतर क्या है? (Difference between carbonate and bicarbonate)

कार्बोनेट और बाइकार्बोनेट अकार्बनिक आयन हैं। कार्बोनेट और बाइकार्बोनेट के बीच महत्वपूर्ण अंतर यह है कि कार्बोनेट आयन में -2 विद्युत आवेश होता है, जबकि बाइकार्बोनेट में -1 विद्युत आवेश होता है। इसके अलावा, हाइड्रोजन परमाणु की उपस्थिति के कारण, कार्बोनेट आयन का दाढ़ द्रव्यमान 60 ग्राम / मोल है, जबकि बाइकार्बोनेट आयन का मोलर द्रव्यमान 61 ग्राम / मोल है।

कार्बोनेट और बाइकार्बोनेट के बीच एक और महत्वपूर्ण अंतर यह है कि, मजबूत बुनियादी स्थितियों में, अधिक कार्बोनेट आयन होंगे, जबकि कमजोर बुनियादी समाधान में बाइकार्बोनेट आयन अधिक होंगे।

इसके अलावा, पानी में घुलने की क्षमता भी कार्बोनेट और बाइकार्बोनेट के बीच अंतर में योगदान करती है। अर्थात्; कार्बोनेट आयनों वाले यौगिक कमरे के तापमान और वायुमंडलीय दबाव में पानी में घुलनशील नहीं होते हैं। हालांकि, कई बाइकार्बोनेट लवण कमरे के तापमान पर पानी में घुलनशील हैं।

सारांश – कार्बोनेट बनाम बाइकार्बोनेट

कार्बोनेट और बाइकार्बोनेट दोनों कार्बन और ऑक्सीजन परमाणुओं वाले आयन हैं। हालाँकि, बाइकार्बोनेट आयन में हाइड्रोजन परमाणु भी होता है। इसलिए, यह हाइड्रोजन परमाणु आयन को मोनोवालेंट आयनों का कारण बनता है, जबकि कार्बोनेट एक द्विध्रुवीय आयन है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट बेकर का अमोनिया क्या है? (अमोनियम बाइकार्बोनेट) – Ammonium Carbonate & Ammonium Bicarbonate तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें।

रासायनिक विज्ञानं से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए hindi.todaysera.com/category/science/ से जुड़े रहें।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!