अमोनियम सल्फेट (Ammonium Sulfate) का रासायनिक सूत्र और उपयोग इन हिंदी

अमोनियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र इन हिंदी | What is Ammonium Sulfate in Hindi 

अमोनियम सलफेट एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण फार्मूलेशन है जो कि एग्रीकल्चर में भी फ़र्टिलाइज़र के रूप में प्रयोग होता है। 

आइए जानें क्या है इसके उपयोग और क्या हैं इसके प्रभाव !

अमोनियम सल्फेट फॉर्मूला (Ammonium Sulphate Formula)

अमोनियम सल्फेट, जिसे अमोनियम सल्फेट भी लिखा जाता है, एक नमक है जिसे आमतौर पर मिट्टी में उर्वरक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसकी संरचना में नाइट्रोजन पर प्रतिशत अधिक है।

सूत्र और संरचना: अमोनियम सल्फेट रासायनिक सूत्र (NH4) 2SO4 है और इसका दाढ़ द्रव्यमान 132.14 g / mol है। अणु दो जटिल आयनों द्वारा बनता है: अमोनियम आयन NH4 + जो कि टेट्राहेडिकल है और चार नाइट्रोजन परमाणुओं के लिए एक केंद्रीय नाइट्रोजन परमाणु बंधन से बनता है और एक दूसरा जटिल आयन सल्फेट आयन होता है, जो केंद्रीय सल्फर परमाणु बंधन से 4 ऑक्सीजन परमाणुओं में बनता है। कार्बनिक अणुओं के लिए उपयोग किए जाने वाले सामान्य अभ्यावेदन में इसकी रासायनिक संरचना नीचे लिखी जा सकती है।

अमोनियम सल्फेट (Ammonium Sulfate) का रासायनिक सूत्र: (NH₄)₂SO₄

अमोनियम सल्फेट के उपयोग: (Uses of  Ammonium Sulphate)

कृषि उपयोग (Uses of Ammonium Sulphate in Agriculture)

ammonium sulfate-रासायनिक गुण (Ammonium Sulfate – Chemistry Formula)

उत्पादक अमोनियम सल्फेट को मुख्य रूप से लागू करते हैं जहां उन्हें बढ़ते पौधों की पोषण संबंधी आवश्यकता को पूरा करने के लिए पूरक एन और एस की आवश्यकता होती है। चूंकि अमोनियम सल्फेट में केवल 21 प्रतिशत एन होता है, इसलिए अन्य उर्वरक स्रोतों को संभालने और परिवहन के लिए अधिक केंद्रित और किफायती होते हैं, जो अक्सर एनडिफेक्ट क्षेत्रों के लिए बेहतर विकल्प बनाते हैं। 

हालांकि, यह एस का एक उत्कृष्ट स्रोत प्रदान करता है, जो प्रोटीन संश्लेषण सहित कई आवश्यक पौधों के कार्यों का समर्थन या ड्राइव करता है।

क्योंकि एन अंश अमोनियम सल्फेट के अमोनियम रूप में मौजूद है, चावल के किसान इसे अक्सर बाढ़ वाली मिट्टी पर लागू करते हैं, क्योंकि नाइट्रेट आधारित उर्वरक, डेनिट्रिफिकेशन नुकसान के कारण एक खराब विकल्प हैं।

विघटित अमोनियम सल्फेट युक्त घोल को खरपतवार नियंत्रण में उनकी प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए अक्सर पश्चउद्भव हर्बिसाइड स्प्रे से जोड़ा जाता है। 

अमोनियम सल्फेट के साथ हर्बिसाइड प्रभावकारिता बढ़ाने की यह प्रथा विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करती है जब पानी की आपूर्ति में कैल्शियम (सीए), मैग्नीशियम (एमजी) या सोडियम (ना) की महत्वपूर्ण सांद्रता होती है। अमोनियम सल्फेट का एक उच्चशुद्धता ग्रेड अक्सर इस उद्देश्य के लिए सबसे अच्छा काम करता है ताकि प्लग स्प्रे नोजल से बचा जा सके।

अमोनियम सल्फेट बेरियम नाइट्रेट के साथ अभिक्रिया करके बनता है (Ammonium Sulphate Preparation)

यह भी पढ़ें   अमोनियम एसीटेट( Ammonium Acetate Fomulra) का रासायनिक सूत्र क्या है? Uses & Properties

अमोनियमनाइट्रेट्स और बेरियम सल्फेट।

 (NH4) 2SO4 + Ba (NO3) 2 ==> 2NH4NO3 + BaSO4 

यह एक दोहरी प्रतिस्थापन प्रतिक्रिया है। इसका सटीक उत्तर है

अमोनियम सल्फेट (एएस) महत्वपूर्ण पौधे नाइट्रोजन (एन) और सल्फर (एस) पोषक तत्व प्रदान करता है। अन्य एन उर्वरकों की तुलना में, जैसे कि यूरिया और अमोनियम नाइट्रेट (एएन), एएस में कुछ संभावित कृषि और पर्यावरणीय लाभ हो सकते हैं।

Ammonium Sulphate anअमोनियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र बताइएd Caustic Soda Reaction

(NH4)2SO4 +2NaOH → Na2SO4 +2NH3 +2H2O

 अमोनियम सलफेट के उपयोग के फायदे – Benefits of Ammonium Sulphate Usage:

(i) क्षारीय मिट्टी में पौधों के लिए जलीय NH3 और नाइट्राइट की कोई संभावित विषाक्तता नहीं हैं

(ii) एनएच 3 वाष्पीकरण के माध्यम से कोई एन हानि जब सतह को एसिड या तटस्थ मिट्टी पर लागू किया जाता है;

 (iii) पौधों की वृद्धि पर NaCl के नकारात्मक विशिष्ट प्रभावों को कम करके और मिट्टी की संरचना में सुधार करके खारा सोडिक कैल्केरियस मिट्टी के लिए बेहतर एन स्रोत

(iv) मृदा फास्फोरस (P) की बढ़ती उपलब्धता पर मृदा अम्लीकरण के सकारात्मक प्रभाव और फॉस्फेट रॉक और मृदा और अनुप्रयुक्त सूक्ष्म पोषक तत्व;

 (v) ग्रीनहाउस गैसों में CO2 उत्सर्जन का कोई योगदान नहीं;

 (vi) यूरिया से NH3 वाष्पीकरण को कम करने और यूरिया की एन दक्षता बढ़ाने के लिए एएस का उपयोग करने की क्षमता

(vii) एनएच 4-एन के वरीयता अवशोषण के माध्यम से अधिक अम्लीय रूट राइजोस्फीयर एनएच के एन 3-एन के लिए जो मिट्टी पी, लागू फॉस्फेट रॉक और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की उपलब्धता बढ़ा सकता है

(viii) AN की तुलना में AS से कम NO3-N लीचिंग N दक्षता बढ़ा सकती है और भूजल में NO3-N प्रदूषण को कम कर सकती है और अंत में पीने का पानी; और 

(ix) .एन. की तुलना में एएस के साथ कम संप्रेषण है जो एन दक्षता को बढ़ा सकता है और ग्रीनहाउस गैसों (एनओ और एन 2 ) को कम कर सकता है। 

अमोनियम सल्फेट एस पोषक तत्व प्रदान करने के लिए दानेदार तात्विक एस (ईएस) या ईएससमृद्ध एनपी उर्वरकों की तुलना में अधिक प्रभावी है क्योंकि एएस पानी में घुलनशील है, जबकि ईएस को एसओएस को एस ऑक्सीकरण की आवश्यकता होती है। अन्य एन और एस उर्वरकों की तुलना में एएस के संभावित नकारात्मक प्रभाव उच्च मिट्टी के अम्लीकरण के लिए अधिक सीमित और एन लागू की प्रति यूनिट अधिक लागत की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, एएस की एन लागत में मुफ्त एस पोषक तत्व शामिल हैं।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अमोनियम सल्फेट (Ammonium Sulfate) का रासायनिक सूत्र और उपयोग पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही रोजाना  जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे  hindi.todaysera.com/category/science/ के साथ।

error: Content is protected !!