उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है? What is capital of Uttar Pradesh?

0

उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है? What is capital of Uttar Pradesh?

 

View this post on Instagram

 

#lucknow #trainstation

A post shared by Vibek Raj Maurya (@rvibek) on

चलो दोस्तों आज हम UP ki Rajdhani, उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है? के बारे में पढाई करते हैं यह एक G.K. बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है |

भारत में कई प्रकार के लोग, कई धर्म, परंपरा, संस्कृति आदि के लोग निवास करते  हैं। भारत देश ऐसा ही पवित्र स्थान हैं उत्तर प्रदेश। उत्तर प्रदेश राज्य भारत के उत्तर दिशा में स्तिथ हैं। इस राज्य में कुल 75 जिले हैं, यह राज्य कुल 18 डिवीज़न में बांटा गया है। भारत देश की दो प्रमुख नदियाँ गंगा और यमुना भी इसी राज्य से बहती हुई जाती हैं। यह राज्य भारत देश का सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला राज्य हैं। इस राज्य की आबादी तक़रीबन 20.43 करोड़ हैं। इस राज्य में मुख्यत्व हिन्दू धर्म के लोग रहते है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है? उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम लखनऊ  है

उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है। UP ki Rajdhani

यहाँ  की तक़रीबन 68 प्रतिशत आबादी शिक्षित हैं। इस भारतीय राज्य की राजधानी लखनऊ हैं। यह द्वश का ग्यारहवां सबसे अधिक आबादी वाला शहर कहाँ जाता है और साथ ही साथ बारहवां सबसे अधिक आबादी वाला शहरी समूह है।उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को हमेशा से ही  एक बहुसांस्कृतिक शहर के रूप में जाना गया है जो उत्तर भारतीय सांस्कृतिक और कलात्मक केंद्र और 18 वीं और 19 वीं शताब्दीयों में नवाबों की शक्ति के रूप में बड़ा हुआ था। यह शासन, प्रशासन, शिक्षा, वाणिज्य, एयरोस्पेस, वित्त, फार्मास्यूटिकल्स, प्रौद्योगिकी, डिजाइन, संस्कृति, पर्यटन, संगीत और कविता का एक महत्वपूर्ण केंद्र बना हुआ है।

Capital of Uttar Pradesh: Lucknow 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ एक महानागरनिय शहर हैं। लखनऊ को नवाबो का शहर, भारत का स्वर्ण शहर, शीराज़हिन्द आदि के नाम से भी जाना जाता हैं। फ़िलहाल वहां  के मेयर श्री संयुक्तता भाटिया हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। भारत के उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी की मुख्य भाषा हिंदी हैं। लखनऊ का लिंग अनुपात 915 महिलाओं पर 1000 पुरुष हैं।

लखनऊ शहर समुद्र तल से लगभग 123 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। लखनऊ जिला का क्षेत्रफल कुल 2,528 वर्ग किलोमीटर का है। उत्तर प्रदेश की राजधानी पूर्व दिशा में बाराबंकी, पश्चिम दिशा में उन्नाव, दक्षिण दिशा में रायबरेली और उत्तर दिशा में सीतापुर से घिरा हुआ, लखनऊ गोमती नदी के उत्तर पश्चिमी तट पर स्थित है। सन 1947 में लखनऊ ब्रिटेन की अधिनायकत्व से स्वतंत्र हो गया। इसे भारत देश का 17 वें सबसे तेजी से बढ़ते शहरों के रूप में और पूरी दुनिया में 74 वें स्थान पर सूचीबद्ध किया गया है।

पर्यटक स्थलों के आधार पर लखनऊ शहर काफी प्रसिद्ध हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का मद्यात्मिक तापमान अनुमन 28 डिग्री रहता है। गर्मियों में यहाँ का तापमान 40 डिग्री तक पहुँच जाता है, वही ही सर्दियों में यहाँ का तापमान तक़रीबन 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुच जाता हैं। लखनऊ के कुल क्षेत्रफल का 5.7 हिस्सा जंगल हैं। यह कई प्रकार के आम  उगते हैं। लखनऊ का चिड़ियाघर भारत का काफी पुराना चिड़ियाघर हैं। यह सन 1921 में बना था यह अलगअलग देश, महाद्विपो के जानवर पक्षी रहते हैं।

जीडीपी के आधार पर लखनऊ भारत राष्ट्र के शीर्ष शहरों में शामिल है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ राष्ट्रीय दुग्ध विकास बोर्ड के राष्ट्रीय मिल्क ग्रिड के केंद्रीय अनुसंधान एवं विकास संयंत्रों, राष्ट्रीय हथकरघा विकास निगम और उत्तर प्रदेश के अनुसंधान एवं विकास केंद्रों के लिए भी एक केंद्र है।

लखनऊ में कई बड़ीबड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियां जैसे टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज स्तिथ है, जो यहाँ रोज़गार वः अर्थव्यवस्था दोनों को काफी बढ़ा रहा हैं। लखनऊ में दो प्रमुख भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग हैं: एन.एच.-24 से दिल्ली, एन.एच-30 से इलाहाबाद होकर रायबरेली, एन.एच-27 से पोरबंदर होते हुए झांसी और सिलचर से गोरखपुर के लिए हैं। यहाँ के रेलवे स्टेशन काफी स्वछ हैं।

लखनऊ का हवाई अड्डा दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा घरेलू हवाई अड्डा हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ शहर अपने आप में काफी प्रसिद्ध हैं। देश में यह शहर शीर्ष 10 महानगरो में आता हैं।

READ  भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ !

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है? What is capital of Uttar Pradesh?
5 (100%) 1 vote[s]