भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

0

भारत का सबसे बड़ा प्लेटफार्म कौन सा है – longest Railway Platform in India

हेलो दोस्तों आज हम पढ़ेंगे भारत का सबसे बड़ा प्लेटफार्म कौन सा है, भारत देश पर अंग्रेज़ो ने तकरीबन 200 साल तक अपनी क्रूरता वः शक्ति का प्रदशन करते हुए राज़ किया। अंग्रेजो ने भारत पर अधिनायकत्व तकरीबन दो सौ साल तक की। इस बीच अंग्रेज़ो वः देश के उस समय के राजा महाराजो में प्रत्येक दिन आज़ादी के लिए युद्ध होते थे, लेकिन इन सब के बावजूद ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत को एक ऐसी चीज़ प्रधान की जिसे हम आज भारतीय रेल के नाम से जानते हैं।

भारत का सबसे लंबा (Longest) रेलवे स्टेशन गोरखपुर जंक्शन है|

ATTACHMENT DETAILS Image filter भारत-का-सबसे-लंबा-Longest-रेलवे-स्टेशन-गोरखपुर-जंक्शन-है.jpg June 21, 201936 KB 330 × 409 Edit Image Delete Permanently URL https://hindi.todaysera.com/wp-content/uploads/2019/06/भारत-का-सबसे-लंबा-Longest-रेलवे-स्टेशन-गोरखपुर-जंक्शन-है.jpg Title भारत का सबसे लंबा (Longest) रेलवे स्टेशन गोरखपुर जंक्शन है
भारत का सबसे बड़ा (Largest) रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन है

ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी में काम कर रहे उस समय के भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी को भारतीय रेलवे के पिता के रूप में जाना जाता है। देश की पहली यात्री रेल यात्रा बॉम्बे से ठाणे के बीच 16 अप्रैल 1853 में चली थी। इसकी दुरी कुल 21 माइल्स थी जिसे रेल गाड़ी ने तकरीबन 45 मिनट में पूरा किया था। इस 14 डब्बों वाली यात्री रेल को तीन भाप इंजनों, साहिब, सिंध, सुल्तान की सहायता से चलाया गया था। आज के समय में भारतीय रेलवे, भारत की राष्ट्रीय रेल प्रणाली है जो रेल मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है।

READ  उत्तरप्रदेश में कितने कुल जिले हैं2019 में Number of Districts in UP

आकार के आधार पर यह पूरी दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क हैं। पहले के मुताबिक देश में कोयले से चलने वाले रेल गाड़ियों की संख्या बहुत कम रह गई हैं। देश में अभ ज्यादा तर बिजली पर चलने वाले रेल गाड़ियां आ गयी हैं, जो कोयले की रेल गाड़ियों से बहुत कम प्रदूषण वः उनसे कई ज्यादा तेजी से चल सकती हैं। भारतीय रेल की खोज आज से 174 साल पहले 8 मई 1845 में हुई थी।

आज रेल मंत्रालय भारत सरकार के अधीन काम करता हैं। श्री पियूष गोयल फिलाल देश के रेल मंत्री के पद पर विराजमान हैं। भारतीय साम्राज्य में आज तकरीबन 8,500 रेलवे स्टेशन मौजूद वः पूरी तरह से चल रहे हैं। जिसमे से गोरखपुर रेलवे स्टेशन भारत देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन तथा ओडिशा राज्य में आई बी सबसे छोटा रेलवे स्टेशन हैं।

संयोग देखिये की देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में गोरखपुर जिले में स्तिथ हैं। यह भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन होने के साथ यह दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफार्म भी हैं। इस रेलवे स्टेशन में कुल 10 प्लेटफार्म, तथा 26 पटरियां हैं। यह आज से 89 साल पहले सन 1930 में आम लोगो के लिए खुला था।

यहाँ प्रत्येक दिन 3 लाख लोग रेल से सफर करते हैं। गोरखपुर जंक्शन में कई सुविधाएं हैं जैसे रिटायरिंग रूम, वेटिंग हॉल (ए / सी) बुक स्टॉल, ऑटो वाटर मशीन, फूड स्टॉल, रेस्तरां, एटीएम, लिफ्ट, और कैबवे सुविधाएं। गोरखपुर रेलवे स्टेशन की कैबवे सुविधा भारत में सबसे बड़ी हैं। गोरखपुर भारतीय रेलवे के शीर्ष सौ बुकिंग स्टेशनों में से एक है। यह प्रतिदिन 189 से अधिक ट्रेनों का संचालन करता है। बड़ी संख्या में यात्रियों को संभालने वाले उत्तर प्रदेश के कुछ अन्य रेलवे स्टेशन कानपुर सेंट्रल, वाराणसी जंक्शन, मथुरा जंक्शन भी हैं।

READ  ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का नाम क्या है? What is the capital of Australia?

गोरखपुर रेलवे स्टेशन का रीमॉडेलिंग 2009 में शुरू किया गया था। 6 अक्टूबर 2013 को रीमॉडेल्ड यार्ड के उद्घाटन के साथ, गोरखपुर में रैंप के साथ 1,366.33 मीटर और इसके बिना 1,355.40 मीटर मापने वाला एक प्लेटफार्म है। वर्तमान में, गोरखपुर में दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है, जिसकी माप 1,366 मी है। 6 अक्टूबर 2013 को, गोरखपुर दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म बना दिया गया था। यह भारत के लिए काफी गर्व की बात थी।

इस रेलवे जंक्शन से कई एक्सप्रेस रेल गाड़ियां शुरू होती हैं, जो छोटे वः बड़े दोनों मार्ग के लिए जाती हैं। यह भारत के कुछ सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनो की गिणती में भी आता हैं। यहाँ यात्रियों की सुविधा देखते हुए काफी अचे प्रभंड किये गए हैं। कही विदेशी लोग भी दूर दूर से भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन वः दुनिया का सबसे बड़ा रेल पटरी देखने आतें हैं, जिससे पर्यटक में भी काफी इजाफा हुआ है।

अतः भारतीय रेल भारत का एक अभिन अंग हैं, करोड़ो लोग हर रोज़ इस माध्यम से अपने निर्धारिक गंतत्व पर पहुचते हैं। देश में रेलवे का सिलसिला था, हैं और चलता रहेगा।

भारत के 7 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन है ?

  1. हावड़ा स्टेशन
  2. सियालदाह, कोलकाता
  3. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई
  4. नई दिल्ली जंक्शन
  5. चेन्नई सेंट्रल जंक्शन
  6. कानपुर रेलवे स्टेशन
  7. इटारसी जंक्शन

जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ !