दिशा पटानी जीवन परिचय, Disha Patani Biography in Hindi

0

               Disha Patani Biography in Hindi | दिशा पटानी (अभिनेत्री) जीवन परिचय

चलो दोस्तों आज हम दिशा पटानी जीवन परिचय, Disha Patani Biography in हिंदी में उनके जीवन से जुडी हुई बातें पढ़ते हैं वह एक बहुत ही सफल अभिनेत्री हैं|

दिशा पटानी Instagram: https://www.instagram.com/dishapatani/

एक लड़की जिसके मन में में कुछ कर दिखाने का, कुछ बनके दिखाने का जज्बा था। जिसका ना कोई बॉलीवुड या कोई और फिल्म इंडस्ट्री से तालुकात था। बस मन में एक सोच की में कुछ कर सकती हूँ। उसे अपने पे यकीन था कि वो आगे चल के सफलता ज़रूर प्राप्त करेगी। उसे लोगो का डर था कही लोग उसकी फिल्म पसंद नही की तोह उसे दूसरा मौका मिल पायेगा या नही, परंतु अपने पर विश्वास, साहस आदि से अपनी फिल्में लांच की। मैं उसी अभिनेत्री की बात कर रहा हूँ जिसने आते ही बॉलीवुड, और टॉलीवुड में तहलका मचा दिया। आज जिसे हर युवा जनता है, और आशा करता है कि काश यह मेरी गर्लफ्रेंड होतीजी हां अपने सही अनुमान लगाया यह है श्री दिशा पटानी जी, जिनके लिये आज भी लोग एक छोटी सी झलक पाने के लिये घंटों भर पंक्तियों में  खड़े रहते हैं।

disha-patani-biography-hindi

दिशा पटानी के जीवन के बारे में जानकारी

नाम दिशा पटानी
व्यवसाय अभिनेत्री, मॉडल
जन्मतिथि 13 जून 1992
जन्मस्थान बरेली, उत्तर प्रदेश, भारत
राशि मिथुन
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर टनकपुर, उत्तराखंड, भारत
पिता जगदीश सिंह पटानी
बहन खुशबू पटानी (बड़ी)
भाई सूर्यांश पटानी (छोटा)
लम्बाई 170 c.m.
वजन/भार (लगभग) 50 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग) 34-25-34
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
डेब्यू तेलुगू फिल्म अभिनेत्री : लोफर (2015)

बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री : एम.एस धोनी: द अनटॉल्ड स्टोरी (2016)

धर्म हिन्दू
शौक (Interest) किताबें पढ़ना, जिमनास्टिक और नृत्य करना
पसंदीदा किताबें (Favorite Books) Only Love Is Real by Brian Weiss, Many lives, Many Masters by Brian Weiss
पसंदीदा रंग (Favorite Colors) सफ़ेद, गुलाबी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
बॉयफ्रैंड्स एवं अन्य मामले पार्थ समथान
टाइगर श्रॉफ
कुल संपत्ति ₹50 करोड़

 

दिशा पटानी का जनम भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के बरेल्ली जिले में 13 जून 1992 हुआ था। उन्हे हमेशा से ही अभिनेत्री बनना था। वह एक उच्य माद्यमिक क्षत्रिय राजपूत से संबंद हैं। दिशा के पिता श्री जगदीश सिंह पटानी हैं जो की उत्तर प्रदेश पुलिस में ड्सपी तथा इनकी माता गृहणी है। इनकी एक बड़ी बहिन और एक छोटा भाई हैं,  बड़ी बहन का नाम खुशबू पटानी और छोटे भाई का नाम सूर्यांश पटानी हैं।

हालाँकि दिशा का जनम बरेल्ली उत्तर प्रदेश में हुआ था परंतु वह अपने आप को टनकपुर उत्तराखंड का कहती हैं। दिशा पटानी फिटनेस उत्साही हैं, उनकी लंबाई 5 फुट 7 इंच है और उनका वजन तक़रीबन 50 किलोग्राम हैं। वह हर दिन जिम जाती है , उन्हे कसरत एवम योग करना बेहद पसंद है । वह अपने खूबसूरती का श्रेय कसरत और योग को ही देती है। वह हमेशा फुर्ती से भरी रहती है।

अगर हम दिशा की लव लाइफ का उद्यान करें तोह पता चलता है कि दिशा का पहला बोयफ्रीईंड कैसी है ये यररियां के एक्टर पार्थ समंथान थे। परंतु बाद में चल कर दोनों का ब्रेकअप होगया।

पर हालहीमें पता चला है कि दिशा पटानी तथा टाइगर श्रॉफ के बीच कुछ चल रहा हैं। दिशा वातानी नए एक रिपोर्ट में कहा था कि वह टाइगर के साथ डेट कर रही है।  तो इन सभ से पफ चलता है कि फिलाल टाइगर श्रॉफ ही अभी दिशा पटानी के औपचारिक रूप में बॉयफ्रेंड है।

दिशा पटानी एमिटी विशिद्यालय, लखनऊ से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग क्र रही थी लेकिन जाभ वः अपने कोर्स के पहले साल में ही उन्हें मॉडलिंग करने के बहुत सारे मौके आने लगे ,जिसको देख के दिशा नए अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई दूसरे साल में चोर क्र चल पड़ी मुम्बई।

दिशा पटानी( Disha Patani): फिल्में

शुरुआत में जब दिशा अपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ मुम्बई में अभिनेत्री बनने आयी, तभ उसके जेब में केवल पाँच सौ रुपये थे, वह प्रत्येक टीवी कमेरसिल्स में जा कर ऑडिशन्स देती जिससे उनके पैसे भी कम होने लगे। उन्हे डर था कि कही अगर उनके यह ऐड नही मिला तोह महीने के घर का किराया कैसे देंगे। उनको एक्टिंग का बहुत शौक है। शुरुआत में उनकी जिंदगी केवल उठो, काम करो, और वापस से सो जाओ।

दिशा नए पढाई छोरने के बाद 2013 में मिस फेमिना इंडिया में भाग लिया जिसमें वह फर्स्ट रनर अप घोषित हुई, उनोने उसके बाद काफी सारे एड्स में भी काम किया जिसमें से सबसे चर्चित ऐड कैडबरी डेरी मिल्क सिल्क चॉक्लेट रहा, जिसमें दिशा नए काफी नाम, शोहरत बटोरी।

दिशा पटानी नए फिल्म कैर्रेर की शुरुआत तेलुगु मूवी *लोफर* से 2016 में शुरू की। और इस फिल्म के बाद उन्होंने .अस. धोनी थी अनटोल्ड स्टोरी(2016) में प्रियंका झा के रूप में अदाकारी भिकेरी, जिससे उनका बॉलीवुड में काफी बोलबाला हुआ। सारे अभिनेता, अभिनेत्रियां दिशा पटानी नाम को पहचानने लगाए थे.अस. धोनी ब्लॉकबस्टर फिल्म कही जाती है। इस फिल्म को काफी लोकप्रियता मिली जिससे दिशा पत्नी के कैर्रेर नए एक नयी और ऊंची उड़ान पकड़ ली। उनोने फिर अपने बॉयफ्रेंड टाइगर श्रॉफ के साथ म्यूजिक वीडियो करना भी आरंभ किया जैसे की।

बेफिक्रे, जिसे लोगो नए काफी पसंद किया था। परंतु उनके सब से ज्यादा नाम , सम्मान, शोहरोत प्रियंका झा के अदाकारी के लिये मिली है फिल्म म.अस. धोनी थे अनटोल्ड स्टोरी जो की एक भारतीय बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी के ऊपर आदृत हैं। इन्होंने 2017 में आयी एक चिनिभर्तीय फिल्म कुंग फु योगा में भी अदाकारी बिखेरी, जिससे इनका नाम दुनिया भर  में चर्चित होगया। कुंग फु योग में उनोने चीनी अभिनेता जैकी चैन के साथ अपनी अदाकारी की, जिसे चीन में भी काफी लोक प्रियता मिली।

दिशा पटानी नए फैशन को बढ़ावा देने के लिए रामो वाक भी किये है, इनके रैंप वॉक पूरे भारत वर्ष में चर्चित हैं।

इतनी अदाकारी, मेहनत करने के बाद पुरस्कार का मिलना तोह स्वाभाविक है। दिशा नए 2016 में स्क्रीन अवार्ड फ़ॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू से नवाजा गया तथा साथ ही साथ उसी साल इन्हे 2016 स्टारडस्ट अवार्ड फ़ॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिये भी पुरस्कृत किया गया था।

और फिर अगले साल 2017 में उन्हें फ.. अवार्ड फ़ॉर स्टार डेब्यू ऑफ़ थे ईयर – फीमेल कुकी इन्होंने म.अस. दोनी थे अनटोल्ड स्टोरी(2016) में अभिनेत्री के रूप में मिली।

दिशा पत्नी नए बिग ज़ी एंटरटेनमेंट अवार्ड केटेगरी में सबसे प्रिय अभिनेत्री के रूप में पुरस्कृत किया गया है।

दिशा पत्नी अभी एक फैशन आइकॉन बन चुकी है, और काफी लोग ज्यादातर लड़कियां उनकी फैशन, कपडे, मेकअप अदि को कॉपी करने की कोशिश करती रहती है। जितना बड़ा नाम उतना ही बार विवाद यही कुछ दिशा की जिंदगी में भी हुआ जब 2012 में एक विवादित वीडियो में उन्होंने में अपने उम्र के बारे में बताया था पर बाद में चल के अभी तक इसका निवारण नहीं हो पाया हैं इसलिये आज भी किसीको 100% नही पता की दिशा पटानी की उम्र या फिर उनकी जनम तिथि। कुछ का मानना है कि उनका उनकी जनम तिथी 13 जून 1992 तथा कुछ का कहना यह है कि उनका जनम 27 जुलाई 1995 का है।

यदि हम दिशा पत्नी की कमाई की बात करें तोह कुछ का मानना हैं कि फिलाल दिशा पत्नी के पास लग भग ₹50 करोड़ हैं। अगर हम अभ दिशा पटानी की होबिज और पसंद की बात करें तोह हमें यह पता चलता है कि उन्हे कूकीज खाना बेहद पसंद है, उन्हे कैंडीज भी प्रिय है तथा साथ ही साथ वॉक कंबोज, दुम्पलिंग्स, गुम्मी बेअर्स, चॉक्लेट एक्सिलिर्स, फ्रिक शादी काफी ज्यादा पसंद हैं। उन्हें घर के बने पदारत भी भाटे है जैसे की केला चॉक्लेट हाज़ेलनुट्स पेनकेक्स एवम चिह्ज किसीएन्स उनको बहुत प्रिय हैं। उन्हे बबल चाय भी काफी पसंद है।

दिशा पटानी को रणबीर कपूर, अक्षय कुमार, वरुण धवन, लेओनार्दो डिकैप्रियो आदि की फिल्मय देखना काफी पसंद है। और साथ में उन्हें प्रियंका चोपड़ा, माधुरी दिक्सित, कटरीना कैफ की फिल्में भी देखना उन्हे प्रिय है। उनका पसंदीदा ब्लेबज महेंद्र सिंह धोनी है। उनकी अभ तक की सबसे पसन्दीदा फिल्म बर्फी है। उन्हे छुट्टियों के लिए ऑस्ट्रेलिया जाना काफी प्रिय है। उनका प्रिय रंग गुलाबी और सफ़ेद है, तथा उनको ए. . रहमान के गाने काफी पसंद आतें हैं।

दिशा पटानी को नृत्य में भी काफी रूचि है उन्हे हिप हॉप, सालसा, और ब्रेक डांस भी क्र न आता हैं। दिशा पटानी को जानवरों से काफी लगाव हैं। उनोने 2 कुत्ते और एक बिल्ली पाल रखी हैं।जिनका नाम बेला,गोकू और जैस्मिन है।

उनके बचपन का सपना था कि वह एयर फाॅर्स पायलट बने। दिशा अभी हाल ही में आएं सलमान खान और कैटरीना कैफ के साथ एक नयी फिल्म में नज़र आई है , जिस फिल्म का नाम भारत हैं। उसमें दिशा पटानी काफी खूबसूरत, डैशिंग लग रही है और लोग उस फिल्म को भी पसंद कर रहे हैं। दिशा पटानी अपने इस सारे कामयाबियों का श्रेय औने माँ बांप को देती है जिनोने उसे जीवन के हर मोड़ पर साथ दिया, कभी उसे अकेला महसूस नही होने दिया।

हालही में दिशा पटानी को एक विदेशी कंपनी नए अपना भारत का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया है उस कंपनी का नाम कैल्विन कलें हैं।

 अंत  में कहना चाहूंगा कि मेहनत, दम और हिम्मत से हम जो चाहे वो कर सकते हैं। जैसे दिशा पटानी नए अपनी संगर्ष, हिम्मत से इतने बारे देश में अपने नाम का परचम फैला दिया। कारन जोहार जैसे बारे बारे डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसरस चाहते है कि वो दिशा पटानी के संघ एक नही दो नही काफी साडी नयी फिल्में बनाएं । इस ए अभ दिशा का क्रेज कहना गलत नही हिगा। किसी ने सच ही बोल है कि जितना पसीना बहोगे, उतने ही गर्व करोगे।

जुड़े रहे hindi.todaysera.com के साथ !

 

 

दिशा पटानी जीवन परिचय, Disha Patani Biography in Hindi
5 (100%) 1 vote[s]
READ  नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय | Neha Kakkar Biography in Hindi