Gujarat Ration List Card in Hindi | गुजरात राशन कार्ड लिस्ट 2020

Gujarat Ration List Card in Hindi | गुजरात राशन कार्ड लिस्ट 2020

दोस्तो आज हम आपको बताते है की Gujarat Ration Card 2020 क्या है और इस विभाग के बारे मे जानकारी भी बताएँगे। 

जैसा कि आप सभी जानते ही है कि आम आदमी के लिए राशन कार्ड बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है इसी बात को ध्यान में रख कर  गुजरात की सरकार ने गुजरात में रहने वाले लोगो के लिए राशन कार्ड जारी किया गया  है। और साथ में ही सरकार लगातार राशन कार्ड में संशोधन भी करती रहती है। संशोधन प्रक्रिया में पात्र नागरिकों के नाम गुजरात राशन कार्ड लिस्ट में जोड़े जाते रहते हैं। तथा अपात्र नागरिकों के नाम राशन कार्ड लिस्ट से निकाल भी दिए जाते हैं। ऐसी स्थिति में आप पता कर सकते हैं कि आपका नाम गुजरात राशन कार्ड लिस्ट में है या नहीं है | यदि नहीं है तो आप आवेदन कैसे कर सकते हैं 

गुजरात में राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें 

आइए अब हम आपको बताते है कि गुजरात राशन कार्ड में आप आवेंदन कैसे कर सकते है और आप इस ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ निर्देश उपलब्ध कराए गए हैं जो कि यह है।

  •  आपको गुजरात राशन कार्ड में आवेदन करने के लिए सब से पहले इसकी  आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँ पर जाकर फॉर्म को  डाउनलोड कर सकते हैं – इसकी वेबसाइट  dcs-dof.gujarat.gov.in यह है।

FIRST STEP

SECOND STEP

THIRD STEP

  • फॉर्म के अंदर जिस जिस आपकी पेर्सनॉल जानकारी मांगी जाएंगी उनको ठीक से भर हुए है।

  • फॉर्म को भरने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी  जैसे घर का पता, प्रमाण पत्र, परिवार की फोटो, आधार कार्ड, पेन कार्ड की जानकारी सही से भरनी चाहिए।
  • आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको कार्यालय में जमा करें और बदले में वे पावती पर्ची देते हैं ताकि वे राशन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकें।

गुजरात में राशन कार्ड विभाग की जानकारी

आइये अब हम आपको गुजरात राशन कार्ड विभाग की जानकारी देंगे जो कि इस प्रकार है।

विभाग का नाम: खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग

पता: निदेशक, खाद्य और नागरिक आपूर्ति कार्यालय, ब्लॉक नंबर: 14, 6वीं मंजिल, सरदार भवन, नया सचिवालय गांधीनगर

फोन: 07 9-23248625

फैक्स: 07 9-23245070

ईमेल: [email protected]

गुजरात राशन कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम कैसे देखें?

आइए अब हम आपको बताते है की आप गुजरात राशन कार्ड लिस्ट में आप अपने नाम कैसे देख सकते है जो कि हम आपको लाइन वाइज बताते है।

  • राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम को  देखने के लिए आपको सबसे पहलेविभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। dcs-dof.gujarat.gov.in जो कि यह है।
  • जैसे ही आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद ही आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा। जहाँ पर आपको वर्ष और मंथ पर आपको क्लिक करना होगा।
  • आप वर्ष और महीने का नाम को सेलेक्ट करने के बाद ही आपके0 GO बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप GO बटन पर क्लिक करेंगे। तभी आपके सामने सभी डिस्ट्रिक्ट के नाम आ जाएंगे और उनमें जारी किए गए विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड की संख्या दिखाई देगी। और यहां पर आपको अपने जिला के नाम पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप अपने जिला के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके क्षेत्र का नाम की लिस्ट ओपन होकर आएगी। यहाँ आपको अपने क्षेत्र के नाम पर क्लिक करना होगा।
  •  जैसे ही आप अपने क्षेत्र के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपकी एरिया का नाम ओपन होकर आएगा। यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड और आपके एरिया का नाम दिखाई देगा। यहां पर आप जिस तरह के राशन कार्ड जैसे  BPL की लिस्ट को देखना चाहते हैं। उसकी संख्या पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करेंगे। आपके सामने सभी राशन कार्ड धारक नागरिकों के नाम की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। यहां पर आपको राशन कार्ड धारक का नाम , राशन कार्ड धारक के पिता का नाम , राशन कार्ड की कैटेगरी , राशन कार्ड धारक के फैमिली मेंबर , LPG स्टेटस , गांव , एड्रेस आदि की पूरी जानकारी मिलेगी।
  • यहां पर आपको राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम को ढूंढना पड़ेगा जैसे ही आप अपना नाम ढूंढेंगे उसके बाद ही आपको राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर आपके  परिवार की सभी सदस्यों की डिटेल्स दी जाएगी। 
  • यहां पर आप अपने राशन कार्ड के स्टेटस और अपने राशन कार्ड के जुड़े सभी परिवार के सदस्यों के नाम देख सकते हैं। यदि इस में संशोधन की आवश्यकता हो तो आप आप चाहें तो आवेदन करके संशोधन करा सकते हैं।
  • इसके साथ ही आप चाहे तो राशन कार्ड लिस्ट के इस पेज को प्रिंट कर के अपने पास सुरक्षित भी रह सकते हैं

 

यह भी पढ़ें    Karnataka Land Records | कर्नाटक भूलेख ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आज की पोस्ट के माध्य्म से हमने आपको बताया की गुजरात राशन कार्ड में अपने नाम कैसे चेक करें  के बारे बताया औऱ इस से प्राप्त होने वाले सभी के बारे में भी बताया है,आशा करते है कि आपने इस पोस्ट को पड़कर आपको अच्छा लगा होगा। 

 

अगर आपको इस Gujarat Ration Card  के बारे में  नई नई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है तो, इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे। इस पोस्ट को जितना हो सके social media में ज्यादा से ज्यादा share करें। जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग इस गुजरात राशन कार्ड योजना के बारे में जान सके। 

हमारी पोस्ट में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो आप comment box में comment करके हम से पूछ सकते है।

ऐसे ही सरकारी योजनाओं से जुड़ने के लिए हमारी हिन्दी वेबसाइट सब्सक्राइब करें| 

 

error: Content is protected !!