HTML क्या है? इसके क्या लाभ है | What is HTML? What are the benefits?

HTML क्या है? इसके क्या लाभ है | What is HTML? What are the benefits?

दोस्तों आज हम HTML के बारे वो सारी जानकारी इस ब्लॉग मे आपसे साझा करेंगे जिससे आपको html को लेकर कभी कोई परेशानी नहीं रहेगी तो चलिए html के बारे मे जाने –

आप आजकल तो डिजिटल समय मे तकनीकी रूप से जानकारी तो रखते होंगे तो आप ये जान ले कि इस आधुनिक समय अगर आप कुछ तकनीकी रूप से कुछ सीख कर अपना कैरियर बनाने की सोच रहे है तो इसको सीख कर बना सकते है.

यहां आप को यह बता दू की अगर आप HTML, जो कि एक Computer language को सीख लेते तो आप बड़े से बड़े आईटी कंपनियों एक web developer के रूप मे या Web Designer के रूप मे काम कर सकते अगर आप चाहें तो इसको सीख कर अपना खुद का वेबसाइट बना कर ब्लॉग लिख कर ढेरों पैसों कमा सकते है.

HTML क्या है? इसके क्या लाभ है | What is HTML? What are the benefits?

आइए जानते हैं HTML क्या है? (What is HTML? in Hindi )

दोस्तों html जो कि एक computer language, इसका पूरा नाम Hyper Text Markup language.

इसका जो कार्य है मुख्यतः वेब ब्राउजर को यह समझना होता है कि जो भी user के द्वारा information दिया जैसे text के रूप मे या image के रूप मे उसे कैसे अपने computer screen पर display करना है.

यह भी पढ़ें   Short Essay on Crow in Hindi | कौआ पर निबंध हिंदी में

इसके द्वारा अगर कोई वेब page आप create करते है तो इसको थोड़ा आकर्षक और डिजाइन देने के लिए CSS का इस्तेमाल कर सकते जिसके बारे दूसरे ब्लॉग मे बात करेंगे.

यहा पर आप यह जान ले Html जो है वह अन्य Computer भाषाओ की तरह ही है जैसे आप php, JAVA, python के बारे सुने होंगे ठीक उसी तरह Html भी.

HTML  का निर्माता और कब बना आइए जानते हैं

इसके निर्माता Tim Berners-Lee है इन्होने इसका निर्माण साल 1980 मे किया था Geneva नामक जगह पर.

इसकी एक विशेषता यह भी जान लीजिए कि यह एक platform independent language है अर्थार्त इसको Windows, Linux या Mac किसी पर प्रयोग कर सकते है.

HTML की कुछ विशेषता

इसकी एक विशेषता यह है कि बिना इसके इस्तेमाल किए अगर आप चाहते है किसी पेज को डिजाइन करना ये सम्भव नहीं है किसी भी पेज को जैसे आप अपने सामने जो देख रहे बिना इसके डिजाइन नहीं किया जा सकता है.

Html का इस्तेमाल कैसे करते है –

दोस्तों अगर इसके कुछ basic tag के बारे जान गए तो आपको इसका प्रयोग कर एक webpage कैसे बना सकते है इसके लिए कुछ बेसिक चीजों का होना जरूरी होता है जैसे कि अगर आपको इसका कोड लिखना है तो उसके लिए आपको text editor चाहिए होता है text editor के रूप मे आप notepad, notepad++, sublime editor का ईस्तेमाल कर सकते है.

अपने code को run कराने के लिए और उसको कहा डिस्प्ले करना है इसके लिए आपको एक ब्राउजर चाहिए होता है जिसके लिए आप Internet explorer, Google chrome, Firefox का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें   10 Lines on Winter Season in Hindi | शीत ऋतु पर १० पंक्तियाँ हिंदी मे

यहां पर आप ये जान ले कि इसके द्वारा किसी webpage को create करने के लिए आपको html कोड के कुछ tag की जानकारी होनी जरूरी जिसके द्वारा आप एक webpage बना कर browser पर run करा कर display होने बाद देख सकते है

नोट – html का कोड आप जब भी लिख कर save करे तो इसके लिए extension का प्रयोग के लिए  Html को लिखे.

अगर आप इस तरीके से पेज सेव नहीं करते है तो आपको browser पर webpage show नहीं होगा.

आइए अब आपको Html tag (टैग) के बारे बताते है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है जानते है –

  • सबसे पहले आप < ये open tag> और दूसरा</ close टैग > के बारे मे जान ले आप जब भी html कोड लिखे तो आप ओपन tag के अंदर लिख कर शुरू करते है और close tag के द्वारा बंद करते हैं.
  • इसके कोड की शुरुआत <html> लिख कर करते है.
  • इसके बाद आपको <head> लिखना होता है इसका मतलब यह होता है कि आप इसके अन्दर हेडिंग लिख सकते है या Designing के लिए कोड लिख सकते है.
  • इसके बाद आप <title > लिखते है और close करते है </title> इनके बीच कोई हेडिंग लिख सकते है.
  • अब हेडर को बंद कर देंगे </head>

इसके बाद Body टैग को ओपन और close करने के बीच वो सभी इंफॉर्मेशन लिखते है जिसको webpage पर दिखाना चाहते है यह              महत्वपूर्ण टैग है.

            <body>

<h1> यह हेडिंग के लिए use होता है

यह भी पढ़ें   10 lines on Surya Grahan Valayakara | वलयाकार सूर्य ग्रहण पर १० पंक्तियाँ

Todaysera. Com

</h1>

</body>

Body के अंदर लिखा हुआ Information ही डिस्प्ले होता है webpage पर अगर आप चाहें तो h1 से लेकर h6 तक हेडिंग का                        इस्तेमाल कर सकते है body के अंदर जो बड़े से छोटे क्रम मे डिस्प्ले होता है.

  • </html> अब आखिरी मे आप html को close कर इस पेज को  .html के साथ save कर run कराने पर webpage पर आपको आपका कोड डिस्प्ले हुआ दिख जाएगा.

 

उम्मीद है आप बहुत ज्यादा HTML के बारे मे सीख गये होंगे, यदि आप हमारी website के latest update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Todaysera की website को subscribe करना होगा। 

इस पोस्ट को जितना हो सके social media में ज्यादा से ज्यादा share करें। जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग इस गुजरात राशन कार्ड योजना के बारे में जान सके। 

error: Content is protected !!