Kerala Mandahasam Scheme 2020 | केरल की मंदासन योजना 2020 कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

केरल मंदासम योजना 2020 फॉर्म (Kerala mandahasam scheme 2020) |

 केरल मंधासम योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

केरल की मंदासन योजना कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

दोस्तों केरल के सामाजिक न्याय विभाग ने अपने राज्य के सभी नागरिकों को हित देखते हुए एक सरकारी योजना को लागू किया है और सरकार द्वारा इस योजना का नाम केरल मंदासम योजना रखा गया है सरकार द्वारा इस योजना की ऑनलाइन आवेदन की सुविधा अब आप सबके लिए उपलब्ध है यदि आप चाहें तो आप भी इस योजना के लिए अपने नजदीकी इ-मित्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना पड़ेगा।

आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) :  http://sjd.kerala.gov.in/

इस लिंक पर क्लिक करके फॉर्म पर जाएँ:  http://sjd.kerala.gov.in/DOCUMENTS/Downloadables/Application%20Forms/12424.pdf

Kerala Mandahasam Scheme 2020 योजना के उद्देश्य

इस सरकारी योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य भारत के वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाना है यदि आप भी सरकार की इस योजना का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं तो अभी जाइए और इसके आवेदन के पत्र को भरिए।

अब कुछ लोग पूछेंगे कि क्या हम स्वयं इस फॉर्म को नहीं भर सकते क्या इसके लिए ईमित्र पर जाकर यह फॉर्म भरवाना अनिवार्य है तो इसका जवाब है बिल्कुल नहीं आप यदि चाहे तो स्वयं भी इस फॉर्म को आसानी से भर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा तभी आपको फॉर्म भरते वक्त किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी दोस्तों आज हम आपको हमारे इस लेख में पूरे विस्तार से बताएंगे कि आखिर कैसे आप केरल मंदासम योजना का फॉर्म भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें   Jharkhand Ration Card 2020-21 | झारखंड राशन कार्ड 2020-21

आखिर क्या क्या लाभ मिलेंगे योजना के तहत

दोस्तों या तो आप सभी को पता चल चुका है कि भारत सरकार ने केरल मंदासन योजना राज्य स्तर पर लागू कर दी है लेकिन इसके क्या क्या लाभ योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाले हैं इस पर हम विचार-विमर्श करते हैं इस योजना के अंतर्गत राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के दातों का निशुल्क उपचार किया जाएगा।

यह तो आप सभी को पता ही होगा कि उम्र के ढलने के साथ-साथ शरीर भी कमजोर पड़ने लगता है और इसका सबसे बड़ा उदाहरण होता है बुढ़ापे में गिरने वाले दांत इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही होगा कि बुजुर्गों के दातों के खो देने के महत्वपूर्ण कारण को दूर करना जैसे कि पोषण की कमी होना शारीरिक एवं मानसिक समस्याओं का पैदा होना इन सभी कारणों की वजह से वरिष्ठ जन के दांत टूटने की समस्याएं पैदा होती है साथ ही योजना विभाग द्वारा dental hospital एवं दांत चिकित्सा उपचार केंद्रों की एक सूची बनाई जाएगी जिनके अंतर्गत योजना के लाभार्थियों को उपचार दिया जाएगा।

इस सरकारी योजना के तहत केरल सरकार भी कृतिम धातु की गुणवत्ता एवं गुणवत्ता के उपचार को सुनिश्चित करने का काम करेगी केवल यही नहीं बल्कि जिन लोगों के दांत बुढ़ापे की वजह से गिर गए हैं या फिर किसी समस्या की वजह से गिर गए हैं उनको भी सरकार द्वारा कृतिम दांत लगवाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी यानी कि ऐसे नकली दांत उपचार के दौरान लगा दिए जाएंगे जो बिल्कुल असली दातों की तरह लगते हो।

यह भी पढ़ें   Meghalaya Ration Card in Hindi | मेघालय राशन कार्ड 2020

यदि आप भी इस सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है

केरल मंदासम योजना का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको स्वयं इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा mandahasam scheme to provide artificial denters to senior citizens इस लिंक पर आप को क्लिक करना होगा जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

इस पेज में आप को सबसे नीचे application forum के सामने mandahasam scheme इस लिंक पर टच करना होगा
यह पूरी प्रोसेस करने के बाद आपके सामने एक पंजीकरण का फॉर्म खुल जाएगा अब आप चाहे तो इसे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं या फिर इस पेज का आप प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

Mandahasam योजना का लाभ उठाने के लिए शर्तें

दोस्तों इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने कुछ शर्ते लागू की है यदि हमारी स्थिति इन शर्तों के अंतर्गत आती है तो हम भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
सबसे पहले अनिवार्य है कि आवेदन कर्ता मूल रूप से केरल का निवासी होना अनिवार्य है।

दूसरी शर्त यह है कि केवल राज्य के वरिष्ठ नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं यानी कि इस फॉर्म का आवेदन करने के लिए आपका वरिष्ठ होना बहुत आवश्यक है।

दांतो के डॉक्टर द्वारा निश्चित प्रारूप में ORAL rehabilitation fitness certificate लेना आवश्यक है।

Mandahasam योजना के लाभार्थियों की सूची कैसे देखें

दोस्तों इस योजना के तहत लाभ उठाने वाले वरिष्ठ जनों की सूची आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके पश्चात इस वेबसाइट पर नीचे दिए गए beneficiary details लिंक दिया गया होगा उस पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा

यह भी पढ़ें   Nanaji Deshmukh Krishi Sanjivani Yojana | नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना

अब उसके अंदर सबसे पहले financial year के ऊपर जाना होगालेकिन ध्यान रहे यदि आप किसी गलत लिंक पर चले जाएंगे तो कोई दूसरा पेज ओपन हो जाएगा इसलिए आप वापस यदि गूगल क्रोम पर वेबसाइट खोल रहे हैं तो सबसे टॉप साइड में बाई और back पर क्लिक करें ताकि आप पुनः पहले वाले पेज पर आ जाएंगे।

अब आपके सामने राज्य के सभी जिलों की लिस्ट दिखाई देगी तब आपको आपके जिले का चयन करना होगा|

जैसे ही आप उस जिले का चयन करेंगे जिस जिले में आप रहते हैं तो उस जिले के सभी लाभार्थियों की सूची आपके सामने प्रदर्शित होने लगेगी अब आप चाहे तो उस सूची से आपका या आपके किसी वरिष्ठ मित्र का नाम ढूंढ सकते हैं जो अब तक इस योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं यदि फिर भी आवेदन कर्ता का नाम इस सूची में प्रदर्शित नहीं हो तो आप इसी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सहायता ले सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आप को हमारी तरफ से संपूर्ण जानकारी मिल चुकी होगी लेकिन इसके बावजूद भी यदि आपको योजना का फॉर्म भरते वक्त किसी प्रकार की समस्या हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हम से सुझाव ले सकते हैं हम अवश्य ही आपकी सहायता करेंगे क्योंकि आपको सटीक जानकारी देना और आपकी सहायता करना ही हमारा कर्तव्य है।

जय हिंद।  जय भारत। 

error: Content is protected !!