IPL 2020 Rajasthan Royals Squad Halla Bol | राजस्थान रॉयल्स: विदेशी स्टार बल्लेबाजों एवं युवाओं का बेजोड़ उदाहरण है

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals IPL 2020 squad) की पूरी जानकारी

आईपीएल 2020 का सीजन 13 सितंबर महीने में शुरू होने वाला है सबी सभी टीमें दुबई में पहुंचकर तैयारी करने में लग चुकी है जहां एक तरफ सभी टीमों ने अपनी टीम में एक से एक स्टार बल्लेबाज को शामिल करके टीम को मजबूत बनाया है वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स की टीम ने सबसे ज्यादा भरोसा भारत के युवा बल्लेबाजों एवं गेंदबाजों पर दिखाया है।

Rajasthan-Royals-Todaysera

शुरुआत से ही राजस्थान रॉयल की यह खासियत रही है कि उसने युवा खिलाड़ियों को हर बार मौका दिया है और इन खिलाड़ियों ने भी राजस्थान रॉयल को कभी निराश नहीं किया है राजस्थान रॉयल की खास बात यह है कि 2008 में जब पहला आईपीएल खेला गया था तब राजस्थान रॉयल ने यह खिताब अपने नाम किया था।

राजस्थान रॉयल एकमात्र ऐसी टीम है जिसने पहली बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की और आज राजस्थान रॉयल्स का नाम क्रिकेट इतिहास के सुनहरे अक्षरों में लिखा जा चुका है।

हालांकि पिछले कुछ सालों में राजस्थान रॉयल टीम कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है सीजन 12 के दौरान भी देखा जाए तो राजस्थान रॉयल अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम ही रही हालांकि इस बात में कोई दो राय नहीं है कि राजस्थान रॉयल ने अब तक तीन बार प्ले ऑफ मैच खेले हैं लेकिन आज तक उस पहली जीत के बाद दूसरा खिताब अपने नाम करने में नाकाम रही।

यह भी पढ़ें   IPL 2020 Royal Challenger Bangalore Squad Hindi: आईपीएल 2020 में यह होगी रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु

राजस्थान रॉयल का पूरा प्रयास रहेगा कि सीजन 13 का खिताब अपने नाम करके जाएं लंबे समय से राजस्थान रॉयल के साथ बने रहे स्टार भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे अब राजस्थान को छोड़कर दिल्ली कैपिटल्स में जा चुके हैं उनका राजस्थान रॉयल के साथ सफर काफी अच्छा रहा है अजिंक्य रहाणे की इस कमी को पूरा करने के लिए राजस्थान रॉयल टीम ने अपने टीम स्क्वाड के अंदर कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टार बल्लेबाज रोबिन उथप्पा को शामिल किया है जो पूरी तरह से अजिंक्य रहाणे की कमी को पूरा करते हुए नजर आ रहे हैं।

जॉस बटलर बेन स्टोक के अलावा स्टीव स्मिथ ,संजू सैमसन और रोबिन उथप्पा जैसे दिग्गज बल्लेबाजों की मौजूदगी से राजस्थान रॉयल का बल्लेबाजी क्रम बहुत मजबूत हो गया है वही देखा जाए तो बॉलिंग क्रम में जयदेव उनादकट , वरुण एरोन का साथ देने जोफ्रा आर्चर और एंड्रयू टाई जैसे दिग्गज बॉलर शामिल है।

राजस्थान रॉयल के खेमे में खेल रहे खिलाड़ियों पर यदि एक नजर डाली जाए तो इनमें से सबसे ज्यादा ध्यान आपका पहली बार राजस्थान रॉयल का हिस्सा बने यशस्वी जयसवाल पर जाएगा क्योंकि यशस्वी जयसवाल एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं वह ओपनिंग पर ताबड़तोड़ बैटिंग करने के अलावा बोलिंग के साथ भी टीम को जीत दिलाने का हौसला रखते हैं।

आईपीएल (IPL 2020) राजस्थान के स्टार खिलाड़ी

राजस्थान के स्टार खिलाड़ियों की अगर बात की जाए तो राजस्थान में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो राजस्थान की एक तरह से पहचान बन चुके हैं जैसे कि बेन स्टोक्स संजू सैमसन और जोस बटलर यह वह खिलाड़ी है जिन पर राजस्थान रॉयल का पूरा दारोमदार है और इन खिलाड़ियों के पास इतनी क्षमता है कि यह अकेले के दम पर पूरा मैच पलट कर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें   IPL 2020 Delhi Capital Squad Hindi : 17 गुना कीमत में इस खिलाड़ी को खरीद धूम मचाने वाली है

आईपीएल (IPL 2020) राजस्थान रॉयल्स की खासियत

अगर हम राजस्थान रॉयल की खासियत की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स टीम ने सीजन 13 की नीलामी में अंडर-19 भारतीय टीम के स्टार रहे ओपनर बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को काफी अच्छे निवेश में खरीदा क्योंकि उनका पूरा प्रयास नए युवाओं को मौका देकर एवं उन्हें आगे लाकर सफल बनाने का था इसके अलावा राजस्थान रॉयल ने आकाश सिंह एवं कार्तिक त्यागी के समेत कई सारे युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को खरीद कर एक सुनहरा मौका दिया है इस सीजन के साथ ही राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने भारतीय युवा गेंदबाजों एवं बल्लेबाजों के साथ खेलती हुई नजर आएगी जो भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य के लिए बहुत ही सकारात्मक सोच है।

आईपीएल (IPL 2020) राजस्थान रॉयल्स की कमी

सभी तरफ से संतुलित दिख रही राजस्थान रॉयल की सबसे बड़ी कमजोरी यही है कि आईपीएल के शुरुआती मैचों में राजस्थान रॉयल के विदेशी स्टार बल्लेबाज जोकि इंग्लैंड एवं ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हैं नहीं खेल पाएंगे इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वर्तमान समय में ऑस्ट्रेलिया एवं इंग्लैंड के बीच t20 और ओडीआई सीरीज चल रही है जिस कारण राजस्थान रॉयल के ज्यादातर खिलाड़ी जैसे कि स्मिथ सेंड करो जोस बटलर इस टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे दुबई पहुंचने के बाद उन्हें 1 हफ्ते के लिए क्वारंटाइन कर दिया जाएगा जिस वजह से लगभग 1 हफ्ते तक वे राजस्थान के किसी भी मैच में भाग नहीं ले पाएंगेवही एक खबर और आ रही है कि इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज बेनस्टॉक जोकि राजस्थान रॉयल का हिस्सा है वह भी इंग्लैंड पाकिस्तान सीरीज के दौरान किसी कारणवश न्यूजीलैंड अपने घर चले गए थे उनको लेकर भी पूरे आईपीएल में खेलने पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

यह भी पढ़ें   IPL 2020 schedule in Hindi : आ गया आईपीएल का नया शेड्यूल पहली टक्कर मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच ।

आईपीएल (IPL 2020) राजस्थान रॉयल के खिलाड़ी (Rajasthan royal squad)

आईपीएल 2020 मैं खेले जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट सामने आ चुकी है जो कुछ इस प्रकार है।

स्टीव स्मिथ (कप्तान),आकाश सिंह,अनिरुद्ध जोशी, अंकित राजपूत, अनुज रावत, एंड्रयू टाय, डेविड मिलर, बेन स्टोक्स, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, जोफ्रा आर्चर ,महिपाल लोमरोर, जोश बटलर,मनन वोहरा,  ओशेन थॉमस ,मयंक मारकंडे, राहुल तेवतिया ,रोबिन उथप्पा ,रियान पराग, संजू सैमसन श्रेयस गोपाल, शशांक सिंह , टॉम करण, वरुण एरोन, यशस्वी जयसवाल। 

यह खिलाड़ी आईपीएल 2020 के दौरान राजस्थान रॉयल टीम का हिस्सा बनेंगे।

आईपीएल (IPL 2020) राजस्थान रॉयल के मैच शेड्यूल

22सितंबर 2020 शाम 7:30 राजस्थान रॉयलvs चेन्नई सुपर किंग, मैदान शारजाह

27 सितंबर 2020 शाम 7:30 राजस्थान रॉयलvs किंग्स इलेवन पंजाब, मैदान शाहजहां

30 सितंबर 2020 शाम 7:30 राजस्थान रॉयलvs कोलकाता नाइट राइडर्स, मैदान आबू धाबी

3 अक्टूबर 2020 दोपहर 3:30 रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु vsराजस्थान रॉयल मैदान आबू शाम

6 अक्टूबर शाम 7:30 मुंबई इंडियंसvs राजस्थान रॉयल्स ,मैदान आबू धाबी

9 अक्टूबर 2020 शाम 7:30 राजस्थान रॉयल्सvs दिल्ली कैपिटल्स ,मैदान शाहजहां

11 अक्टूबर 2020 दोपहर 3:30 सनराइजर्स हैदराबाद vs राजस्थान रॉयल

error: Content is protected !!