महाराष्ट्र की राजधानी क्या है | Maharashtra ki Rajdhani kya Hai

महाराष्ट्र की राजधानी का क्या नाम है(Maharashtra Ki Rajdhani)

बात करते हैं महाराष्ट्र की राजधानी की महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य की राजधानी के विषय में हम आपको जरूरी जानकारियां देंगे। यह एक जनरल नॉलेज का महत्वपूर्ण सवाल है| उम्मीद करेंगे कि आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आएगी। चलिए जानते हैं बिना किसी टाइम वेस्ट करें कि महाराष्ट्र की राजधानी क्या है।

 महाराष्ट्र की राजधानी

महाराष्ट्र की राजधानी क्या है?: मुंबई

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है मुंबई महाराष्ट्र का सबसे प्रमुख और बड़ा हिस्सा कहा जाता है यहां की आबादी 3 करोड से भी ज्यादा है। तीन करोड़ से भी ज्यादा लोग इस राज्य में निवास करते हैं। यह मुंबई भारत का सबसे बड़ा शहर माना जाता है। महाराष्ट्र में राष्ट्रीयता भी काफी देखने को मिलती हैं।

Capital of Maharashtra: Mumbai

प्रमुख स्थल

महाराष्ट्र में आपको कई प्रमुख स्थल देखने को मिलते है जैसे स्थल नदिया पहाड़े आकर्षण वस्तुएं कलाकृतियां आदि आपको देखने को मिलते हैं।

धार्मिक स्थल

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार महाराष्ट्र में कई धार्मिक स्थल है जिन स्थलों का भ्रमण लोग करने दूर-दूर से आते हैं बड़ी श्रद्धा के साथ इन स्थलों पर अपनी इच्छाओं को अर्पित करते हैं। नासिक धर्मों के लिए यहां कई स्थल आयोजित है। 3 सालों के अंतराल में यहां पर कुंभ मेले का भी आयोजन होता है। मुम्ब देवी मंदिर पूरे भारत में मशहूर और सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है। साथ-साथ कैलाश मंदिर वास्तुकला उत्कृष्ट सबसे पुराना मंदिर है जो औरंगाबाद में स्थित है और भी अन्य मंदिर जैसे बाहुबली मंदिर शिर्डी आदि महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।

READ  उत्तरप्रदेश में कितने कुल जिले हैं2019 में Number of Districts in UP

हाजी अली

मुंबई की सबसे मशहूर मजार हाजी अली की दरगाह जहां पर लोग अपनी मुरादें लेकर आते हैं अपने दामन को मुरादों से भर कर लेकर जाते हैं। हाजी अली की दरगाह पर मुस्लिम से लेकर अन्य धर्म के लोग भी दरगाह पर जाते हैं। हाजी अली की दरगाह 800  सौ साल से भी ज्यादा पुरानी है या समुंद्र पर स्थित दरगाह है।

महाराष्ट्र की संस्कृति

जैसा कि हम सब जानते हैं महाराष्ट्र भारत का सबसे बड़ा राज्य है। तीसरा भारत का सबसे बड़ा राज्य कहा जाता है।उसी प्रकार इस राज्य की वेशभूषा और संस्कृत भी विभिन्न विभिन्न प्रकार की होती है।इस रंग भरे राज्य में लोग अलग-अलग प्रकार की संस्कृति के साथ अलग-अलग वेशभूषाओं को धारण करते हैं।

पुराने महाराष्ट्रीयन लोग सूती धोती और कांधे पर एक पट्टी द्वारा गमछा धारण करते थे और महिलाएं साड़ी पहनती थी।

लेकिन समय के परिवर्तन के साथ पश्चिम के पहनावे का जलन होने लगा। विभिन्न प्रकार के मॉडर्न फैशन ड्रेसेस पहनने लगे हैं।

महाराष्ट्र नृत्य

जैसा कि हम सब जानते हैं या एक बड़ा राज्य है और इसमें अलग-अलग प्रकार के लोग रहते हैं उसी तरह यह कई प्रकार के नृत्य करते रहते हैं। भारतीय नृत्य कत्थक से लेकर पश्चिमी तक के नृत्य का चलन मौजूद है।

महाराष्ट्र के प्रमुख त्यौहार

महाराष्ट्र एक बड़ा राज्य है और इसमें अलग-अलग धर्मों के लोग निवास करते हैं और आपस में भाईचारे के साथ प्रेम के साथ रहते हैं। अलग-अलग धर्मों के होने के कारण यहां कई त्योहार मनाए जाते हैं जैसे, ईद होली दीपावली आदि मनाए जाने वाले भारत में सभी प्रकार के त्यौहार और परंपरा इस महाराष्ट्र राज्य में हर्षद उत्साह के साथ बनाए जाते हैं। इन

READ  उत्तरप्रदेश की जनसंख्या कितनी है 2019 में Population of Uttar Pradesh

त्योहारों में भी विभिन्न प्रकार के नृत्य तथा विभिन्न प्रकार के खान-पान की व्यवस्था रहती है।

महाराष्ट्र का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार गणेश चतुर्थी

महाराष्ट्र का सबसे प्रमुख त्योहार गणेश चतुर्थी है यह त्योहार लगभग 10 दिनों तक उत्साह के साथ मनाया जाता है।इस त्यौहार में हिंदू धर्म के अनुसार गणेश जी की पूजा की जाती है उनसे अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थनाएं करते हैं उनका विसर्जित करते हैं।

महाराष्ट्र की राजधानी क्या है महाराष्ट्र से संबंधित विभिन्न विभिन्न प्रकार की जानकारियां हमने आपको अपनी पोस्ट में दी है
आशा करते है आपको पसंद आएगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें|

ऐसे ही सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट hindi.todaysera.com के साथ।

error: Content is protected !!