NetFlix किस देश की है ? | NetFlix Kis Desh Ki Hai in Hindi

NetFlix किस देश की है ? | NetFlix Kis Desh Ki Hai in Hindi

NetFlix मनोरंजन के लिए दुनिया की अंतःशिरा रेखा बन गया है और किसी भी मीडिया साम्राज्य की तरह, इसकी अपनी कुछ कहानियाँ हैं. स्ट्रीमिंग दिग्गज कंपनी नेटफ्लिक्स की कहानी खुद एक वेब सीरीज की तरह है. आइये जानते है उसके बारे में.

नेटफ्लिक्स, इंक (NetFlix Inc) एक अमेरिकी टेक्नोलॉजी और मीडिया सर्विस प्रोवाइडर और प्रोडक्शन कंपनी है जिसका मुख्यालय लॉस गातोस, कैलिफोर्निया, अमेरिका में है. नेटफ्लिक्स की स्थापना 1997 में कैलिफोर्निया के स्कॉट्स वैली में रीड हेस्टिंग्स और मार्क रैंडोल्फ ने की थी.

कंपनी का प्राथमिक व्यवसाय इसकी मेम्बरशिप आधारित स्ट्रीमिंग सेवा है, जो फिल्मों और टेलीविजन सीरीज की एक लाइब्रेरी की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्रदान करती है, जिसमें इन-हाउस प्रोडक्शन भी शामिल हैं. अप्रैल 2020 तक, नेटफ्लिक्स के पास दुनिया भर में 193 मिलियन से अधिक सशुल्क सब्सक्रिप्शन थे, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका में 73 मिलियन शामिल थे.

NetFlix किस देश की है ? | NetFlix Kis Desh Ki Hai in Hindi

यह निम्नलिखित देशो को छोड़कर दुनिया भर में उपलब्ध है: मेनलैंड चीन (स्थानीय प्रतिबंधों के कारण), सीरिया, उत्तर कोरिया और क्रीमिया (अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण). कंपनी के फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, ब्राजील, नीदरलैंड, भारत, जापान और दक्षिण कोरिया में भी कार्यालय हैं. नेटफ्लिक्स मोशन पिक्चर एसोसिएशन (एमपीए) का सदस्य है.आज, कंपनी दुनिया भर के देशों से डिजिटल एंटरटेनमेंट कंटेंट का प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन करती है.

10 जुलाई, 2020 को, NetFlix बाज़ार कैपिटलाइजेशन में सबसे बड़ी मनोरंजन / मीडिया कंपनी बन गई.

कंपनी के लिए एक नाम चुनना एक ड्रा-आउट प्रक्रिया थी. Directpix.com, Replay.com, और अन्य नामों पर विचार किया गया. इसी तरह ऐसा Luna.com नाम पर विचार किया गया था, जो रैंडोल्फ के कुत्ते का नाम था. जब कंपनी को लांच किया जा रहा था, तो उन्होंने इसका नाम Kibble.com रखा, जब तक कि वे कुछ स्थायी करने का फैसला नहीं कर लेते.

यह भी पढ़ें   अमेरिका का राष्ट्रीय खेल क्या है। National game of America in Hindi

शुरुआत से, नेटफ्लिक्स को यह देखने के लिए पसंद किया गया है कि कैसे उपयोगकर्ता अपने सॉफ़्टवेयर के साथ बातचीत करने के लिए शीर्षकों का चयन करें. 1990 के दशक के अंत में, कैलिफोर्निया के लॉस गतोस में कंपनी के स्थान के निकट ग्राहकों को टेलीफोन के माध्यम से पहुंचा गया और सर्वे के तहत उनसे कई प्रश्न पूछे गए. तब कर्मचारी पूछते थे कि क्या वे साइट का उपयोग करने के लिए आ सकते हैं, हैरानी की बात है, सबसे अधिक लोग सहमत हुए. नेटफ्लिक्स के स्टाफ ने उन्हें कॉफी पिलाई और ऐप के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त करने का सफल काम किया.

नेटफ्लिक्स ने दुनिया के पहले ऑनलाइन डीवीडी-रेंटल स्टोर को लॉन्च किया, जिसमें केवल 30 कर्मचारी और 925 टाइटल उपलब्ध थे-.उस समय डीवीडी की लगभग पूरी सूची उसमें मौजूद थी.

टेक्सास विश्वविद्यालय के 2015 के एक अध्ययन में पाया गया है कि NetFlix शो को देखने वाले दर्शक को अवसाद, आत्म-नियंत्रण की कमी या अकेलेपन से पीड़ित होने की अधिक संभावना थी. हालाँकि नेटफ्लिक्स ने इस स्टडी को निराधार करार देते हुए खारिज कर दिया था.

साल 2019 में नेटफ्लिक्स का कुल राजस्व US$20.156 बिलियन था. 2019 में NetFlix का टोटल इनकम US$1.866 बिलियन था. साल 2020 में नेटफ्लिक्स के 8,600 कर्मचारी है. भारत में इसको लेकर काफी विवाद भी रहा है और इसको हिन्दू विरोधी कंटेंट दिखाने के लिए कानूनी केस और विवादों का भी सामना होता रहा है जैसा कि अन्य देशो में भी रहा है लेकिन नेटफ्लिक्स आज डिजिटल स्ट्रीमिंग मार्किट में सबसे बड़ा ब्रांड है.

यह भी पढ़ें   श्रीलंका की राजधानी क्या है? Shri lanka ki Rajdhani

 

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आगे शेयर करे और ऐसे ही और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी  hindi website से जुड़े रहे।

error: Content is protected !!