मिताली राज के पति का नाम क्या है। Mithali Raj Husband Name

मिताली राज के पति का नाम क्या है। Mithali Raj Husband Name: आज भारत में क्रिकेट केवल पुरषों तक सिमित नहीं है बल्कि महिला क्रिकेट टीम ने भी अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पुरुष क्रिकेट टीम की तरह ही बराबर की जगह एवं हैसियत बनाई है. महिला क्रिकेट टीम की बात करें तो इसमें समय-समय पर विभिन्न महिला क्रिकेटर्स ने अपना योगदान दिया है. फिर वह पहले के ज़माने में शांता रंगास्वामी हो या फिर पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा या फिर आज के समय की टॉप मोस्ट महिला बल्लेबाज़ एवं वर्तमान कप्तान मिताली राज जो अपनी करिश्माई कप्तानी के दम पर एक धाकड़ वर्ल्ड लेवल की टीम को बनाकर भारतीय महिला क्रिकेट को नई बुलंदी पर पहुँचाया है.

मिताली राज के पति

मिताली राज का जीवन परिचय

मिताली दूराज दुबे का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर ज़िले में हुआ था. वह एक दाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज़ है और अपनी आक्रामक बैटिंग शैली के लिए दुनिया भर में मशहूर है. वह बचपन में डांस करने करनी शौक़ीन थी किन्तु महज 8 साल की उम्र में क्रिकेट खेल के प्रति लगाव ने उन्हें क्रिकेटर बनने पर लक्षित कर दिया.

अपने शानदार बैटिंग टैलेंट के दम पर वह महज़ 17 साल की उम्र में भारतीय महिला क्रिकेट टीम में जगह बनाने में कामयाब रही. उन्होंने 26 जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ अपना वनडे मैच खेला और साल 2002 में केवल 20 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला.

जिस तरह आज भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को उनकी शानदार एवं आक्रामक बल्लेबाज़ी के लिए “रन मशीन” नाम से दुनिया भर में ख्याति मिली हुई है तो वहीं ठीक उसी तरह से महिला क्रिकेट जगत में मिताली राज को उनकी टॉप क्लास एवं आक्रामक बैटिंग शैली के चलते “रन मशीन” का खिताब हासिल है. इसका प्रमाण इसी बात से मिल जाता है कि उन्होंने टेस्ट एवं वनडे में 50 से भी अधिक की बैटिंग औसत से रन बनाये हुए है. फिलहाल वह 37 साल की है फिर भी अपनी फिटनेस के चलते उन्हें विश्व के सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है.

यह भी पढ़ें   भारत के रक्षा मंत्री कौन है? (Bharat Ke Raksha Mantri Kaun Hai In Hindi)

उन्होंने अब तक 209 वनडे में 6888 रन बनाये है और उनकी औसत 50.64 रही है. उन्होंने कुल 10 टेस्ट मैच खेले है और 688 रन बनाये हुए है वह 51 की औसत से. उन्होंने अपने अपने क्रिकेट करियर में कुल 8 शतक और 54 अर्धशतक जड़ें है तो वहीं उन्होंने 8 विकेट भी झटके है.

उनके पिता का नाम का दोराई राज है जो कि भरिया वायुसेना में एयरमैन अफसर रह चुके है और उनकी माता का नाम लीला राज है. वह ताल्लुक तो राजस्थान से रखती है किन्तु उनका निवास स्थान हैदराबाद, तेलंगना है. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत घरेलू क्रिकेट में रेलवे के लिए खेलते हुए की थी. उन्हें 2003 में अर्जुन अवार्ड एवं साल 2015 में पद्मश्री जैसे अवार्ड मिले हैं. अब आपको बता दें मिताली राज के पति के बारे में.

साल 2018 में उन्होंने एक पर्सनल इंटरव्यू में खुलासा किया था वह फिलहाल सिंगल है और न ही उनकी शादी हुई है न ही वह किसी के साथ रिलेशनशिप में है. हालाँकि सोशल मीडिया पर अक्सर उनकी सीक्रेट मैरिज को लेकर अफवाहें उड़ती रही हैं जो कि फेक न्यूज़ है. मिताली राज के पति को लेकर सभी शक और गलत फहमी दूर हो चुकी होगी और अब अब आपको मालूम हो चुका होगा कि उनकी ज़िन्दगी में कोई भी नहीं है.

 

यह भी पढ़ें –

What is Chromatography in Hindi | क्या है क्रोमैटोग्राफी?

 

error: Content is protected !!