घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये | इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

0

इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में (Online Paise Kaise Kamaye )- घर बैठे पैसे कमाना किसे नही पसंद है। हर दिन लाखो लोग इसके बारे में इंटरनेट पर सर्च करते है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाये और घर बैठे पैसे कैसे कमाये। आज के जमाने मे हर चीज ऑनलाइन होने लगी है। कुछ भी शॉपिंग करना हो तो ऑनलाइन करे।

खाना मंगाना हो तो ऑनलाइन मंगाये। रिचार्ज और बिल जमा करना हो तो ऑनलाइन करे। यहाँ तक की अब लोग बिजनेस भी ऑनलाइन करने लगे है। अब हर चीज ऑनलाइन है तो क्यो न पैसे भी ऑनलाइन कमाया जाये। हम यहा आपको कुछ ऐसे तरिके बतायेंगे जिससे आप सच में बिना किसी निवेश के पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको यह पूरा लेख पढ़ना होगा। तो चलिए जानते है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (‌Online Paise Kaise Kamaye)

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये

हर किसी के पास कोई न कोई हुनर जरुर होता है। और इसी हुनर से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है। अगर आपके पास भी ऐसी हुनर है तो आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। बस आपको जरुरत है कुछ ऐसे चीजो की जो आपकी मदद करेंगे घर बैठे पैसे कमाने में। सबसे पहले तो आपके पास एक एंड्रॉइड मोबाइल या लैपटाप या कम्पूटर इनमे से कोई एक होना चाहिए। और तेज इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए जिससे आपके हुनर को इंटरनेट के माध्यम से लोगो तक पहुचाया जा सके।

YouTube से पैसे कमाये (YouTube Se Paise Kaise Kamaye)

आज के जमाने में यूट्यूब बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। क्योकि पहले की अपेक्षा लोग विडियो देखना ज्यादा पसंद करते है। जब से जिओ आया है तब से इंटरनेट डाटा भी अधिक मात्रा में मिलने लगा है। जिससे हर कोई इसका लाभ ले रहा है। अगर आपको भी किसी चीज के बारे में जानना या देखना हो तो आप भी ज्यादातर YouTube का ही सहारा लेते होंगे। यूट्यूब पर लोग हर महिने लाखो रुपये कमाते है।

यदि आपके पास भी किसी तरह का हुनर है तो अभी से यूट्यूब पर विडियो बनाना शुरु कर सकते है। जितना ज्यादा लोग आपके विडियो को देखेंगे और उतना ज्यादा ही आपकी कमाई होगी। विडियो बनाने के लिए आपको किसी लेपटॉप या कम्प्यूटर की जरुरत नही होने वाली है। आप अपने स्मार्टफोन से ही विडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा भी नही देना होता है।

YouTube पर कमाई कैसे होती है

यूट्यूब पर कमाई ज्यादातर दो तरीके से होती है। ये ऐसे तरीके है जिसे लोग इस्तेमाल कर के घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर लेते है। तो चलिए जानते है उन तरीको के बारे में।

  1. AdSense – यह एक ऐसा तरीका है जिसे ज्यादतर लोग इसे ही इस्तेमाल करना पसंद करते है पैसे कमाने के लिए। क्योकि इससे पैसे कमाना थोड़ा आसान होता है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए चैनल को Adsense से monetize करना पड़ता है। बस एक बार आपने चैनल को मोनेटाइज कर लिया तो आपकी कमाई शुरु हो जायेगी।
  2. Affiliate Marketing – पैसे कमाने के लिए लोग affiliate marketing का भी उपयोग करते है। इसमे आपको कंपनी अपने प्रोडक्ट के बारे में बताने के लिए पैसे देती है। यदि आपका चैनल बहुत बड़ा हो गया है तो वह आपको खुद से सम्पर्क करती है। अन्यथा आप उनसे अपने चैनल के बारे में बताकर उनके प्रोडक्ट का review कर के पैसे कमा सकते है। कई सारे लोग सिर्फ affiliate marketing कर के लाखो रुपये कमा रहे है।

Blogging से पैसे कैसे कमाये (Blogging Se Paise Kaise Kamaye)

यदि आपको लिखने का शौक है या आप कुछ अच्छा लिख सकते है जिसे लोग उसे पसंद करते है और पढ़ते है तो आपको उससे कमाई होने वाली है। आप किसी भी चीज पे लिख सकते है चाहे वह पढ़ाई के बारे में हो या खाना बनाने के बारे में हो या खेल के बारे में हो। बस जो भी आप लिखना चाहते हो उसमे आपको अच्छा ज्ञान होना चाहिए। यदि आप इंटरनेट पर कुछ लिखकर डालते है तो उसे ब्लॉगिंग कहते है। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक ब्लॉग की जरुर पड़ने वाली है।

ब्लॉग बनाने के लिए कई सारे फ्रि प्लेटफॉर्म है जैसे- ब्लॉगर, विक्स और भी कई सारे फ्रि में ब्लॉग बनाने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। ज्यादातर लोग ब्लॉगर का ही इस्तेमाल करते है क्योकि यह गूगल का प्रोडक्ट है। अगर आप भी फ्रि में ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो ब्लॉगर का ही इस्तेमाल करे। इसमे आपको बहुत आसानी होती है ब्लॉगिंग करने में।

एक और दुसरा तरीका है जिसमे आपको कुछ पैसो को का निवेश करना पड़ता है। इसमे आपको एक डोमेन और एक होस्टिंग की जरुरत पड़ती है। डोमेन खरीदने के लिए 100 रुपये से 300 रुपये की आवश्यकता होती है। यदि आप होस्टिंग भी लेना चाहते है तो वह भी कम दाम में एक हजार से पंद्रह सौ के बिच में अच्छी होस्टिंग मिल जायेगी वह भी एक साल के लिए। यदि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको डोमेन और होस्टिंग के लिए थोड़े पैसो का निवेश तो करना ही होगा।

ब्लॉगिंग से कमाई कैसे होती है

ब्लॉगिंग से कमाई वैसे ही करते है जैसे यूट्यूब से करते है। इसमे भी adsense, affiliate marketing, और review से पैसे कमाते है। इसमे विज्ञापन से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे विकल्प मिलते है। जैसे- media.net, revenue hits, pop ads आदि। यदि आप affiliate marketing में जाते है तो आपको कई सारे विकल्प उपलब्ध होते है। अमेजन, फ्लिपकार्ट, गोडैडी, और मोबाइल कंपनी आदि। अगर आप ब्लॉगिंग में समय देते है तो आप घर बैठे बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।

Fiver से ऑनलाइन पैसे कमाये (Fiver Se Paise Kaise Kamaye)

Fiver एक ऐसा रास्ता है पैसा कमाने का जहा से आप अपने स्किल के जरिये महिने के 50 हजार तक कमा सकते है। यहा पर आप हर तरह के काम फोटो एडिटींग, विडियो एडिटर, डिजाइन, वेबसाइट डेवलेपर, कंटेंट राइटर आदि मिल जाते है आपको कही जाने की भी जरुरत नही होगी।

यहा पर आपको काम देने वाले हर समय उपलब्ध होते है। बस जरुरत है आपको उनको सही ढ़ंग से और समय पर काम कर के दे। यहा पर बस थोड़े बहुत काम के पांच से दस डॉलर आसानी से मिल जाते है। यदि आपके पास किसी भी प्रकार का स्किल है तो आज ही फाइवर डॉट कॉम पर जाये और अपना अकाउंट बनाकर पैसे कमाना शुरु कर दे।

Affiliate Marketing से पैसे कमाये (Affiliate Marketing Se Paise Kamaye)

यदि आप किसी कंपनी के समान को बेच देते हो तो उसका आपको कमिशन मिलता है। इसके लिए आपको किसी के घर जाने की जरुरत नही है। किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए आप ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बनाकर उसपे बहुत ही आसानी से बेच सकते है। यदि आप फिर भी यह नही करना चाहते है तो आप वाट्सअप्प और फेशबूक पर शेयर कर के भी यह काम कर सकते हो।

यदि आप अपने लिंक को अपने दोस्तो या रिश्तेदारो को भी भेजते हो और वह उस लिंक से कुछ भी खरीद लेते है तो आपको उसके पैसे मिलते है। इसमे आपको किसी भी प्रकार का कोई भी पैसा लगाना नही होता है। affiliate marketing को आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। इस ऑनलाइन तरीके को अपनाकर लोग हर महिने लाखो रुपये कमा रहे है।

गेम खेलकर पैसे कैसे कमाये (Mobile Apps Se Paise Kamaye)

यदि आप सोच रहे है की क्या मोबाइल एप्स से भी पैसे कमा सकते है तो आप सही सोच रहे है। वैसे आप मोबाइल एप्स को तो रोजाना ही इस्तेमाल करते है पर आपको उसके पैसे नही मिलते है। बहुत सी एप्स होती है जो बोलती है की हम आपको इतना पैसा देंगे आप इसे इस्तेमाल करीये। पर वह सब धोखाधड़ी करते है। हम आपको ऐसे अप्स के बारे में बतायेंगे जो आपके बैंक में सीधे पैसे को भेजती है।

यदि आपको क्रिकेट देखना या खेलना पसंद है और आपको इसके बारे में जानकारी है तो आप इस एप्स के जरीये लाखो रुपये कमा सकते है। बस आपको अपने अनुसार अपनी टीम बनानी है यदि आपकी बनायी हुई टीम अच्छी खेल लेती है तो आपको इसमे हजारो रुपये मिल सकते है। मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए एक बार इसे जरुर डाउनलोड करे।

निचे कुछ एप्स की लिंक दी गयी है जिसे डाउनलोड करने के बाद गेम खेलकर आप खूब कमाई कर सकते है।

  1. Fantain
  2. Ballebazi
  3. MPL
  4. Fantasy Power11
  5. Howzat

Facebook Page से पैसे कमाये (Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye)

फेसबूक पेज सभी लोग बनाते है पर उन्हे यह नही पता होता है की फेसबूक पेज से भी पैसे को कमाया जा सकता है। फेसबूक पेज पर जितने ज्यादा लाइक होंगे उतना ही ज्यादा आपको पैसा मिलेगा। फेसबूक पेज को बिजनेस करने वाले लोग खरीदते है और उस पर अपने प्रोडक्ट और सर्विस को पोस्ट करते है।

जिससे उनका बिजनेस बढ़ता है। इसके साथ लोग फेसबूक पेज बनाकर एड्स चलाते है जिनसे उनका प्रोडक्ट बिकता है या उनके वेबसाइट पर ट्रैफिक जाती है जिससे उन्हे अच्छी कमाई होती है गूगल एडसेंस के द्वारा। यदि आप भी फेसबूक पेज से पैसे कमाना चाहते है तो अपने फेसबूक पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक ले कर आये।

Flippa से पैसे कैसे कमाये (Flippa Se paise Kaise Kamaye)

अगर आप इंटरनेट पर हमेशा रहते है तो आपने कभी वेबसाइट फ्लिपिंग विज्ञापन को जरुर देखा होगा। अगर आपके पास कोई वेबसाइट है और आप उसे ऑनलाइन बेचते है तो उसे website flipping कहते है। वेबसाइट बेच कर लोग लाखो रुपये कमा रहे है। इसे तो बहुत सारे लोगो ने बिजनेस बनाकर रखा हुआ है। यदि आपके पास भी कोई साइट है तो आप उसे Flippa पर बेच सकते है। यह एक ऐसी साइट है जहा से आपको एक वेबसाइट के लाखो रुपये भी मिल सकते है।

Data Entry से पैसे कैसे कमाये (Data Entry Se Paise Kaise Kamaye)

डाटा इंट्री बहुत ही पॉपुलर तरीका है घर बैठे पैसे कमाने का। इसमे आपको बस लिखना होता है जिसके आपको पैसे मिलते है। डाटा इंट्री के लिए कई सारी वेबसाइट उपलब्ध है जो आपको रोजाना काम देती है। इसमे आपको वर्ड के अनुसार पैसे मिलते है। यदि आप 1000 शब्द लिखते है तो आपको कम से कम 300 से 400 रुपये मिल जाते है। इस काम को करने के लिए fiver, freelancer, guru, naukari.com, indeed आदि जगहो पर बहुत से डाटा इंट्री के काम मिलते रहते है। यदि आप यहा पर एक बार अप्लाई करते है तो आपको कई सारे लोग आपसे काम करवाने के लिए मिल जायेंगे। इसके लिए आपको यहा पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के बाद आप अपने योग्यता और अनुभव के अनुसार काम कर के पैसे कमा सकते है।

हमने आपको इस लेख में घर बैठे पैसे कैसे, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाये के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। ऑनलाइन पैसे कमाने के इतने सारे तरीको में आपको जो पसंद हो वह कर सकते है। आप जिस भी तरीके को ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते है उसमे अपने आपको समय दे और धैर्य बनाये रखे। यदि आप ऐसा करते हो तो यकिन मानिए आप भी हमारी तरह घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमा सकते है।

हमें उम्मीद है की आपको यह लेख online paise kaise kamaye पसंद आयी होगी। अगर पसंद आयी हो तो इसे सोशल मिडिया फेसबूक और वाट्सअप पर जरुर शेयर करे। जिससे और भी लोगो को इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के बारे मे पता चल सके।

ऐसे ही अच्छी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे today’sera.com के साथ।

READ  Sarkari Result Hindi 2019 - सरकारी नौकरी, एडमिट कार्ड और ऑनलाइन फॉर्म