आईआरसीटीसी ऑनलाईन रेल (ट्रेन) टिकट कैसे बुक करे? (IRCTC Online Train Ticket Booking)  – इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम इतना बिज़ी हो गए हैं। कि हम को अपनी पर्सनल लाइफ के लिए वक़्त ही नहीं मिलता है। हम अपने काम में इतना बिज़ी होने की वजह से अपनी छोटी- छोटी खुशियों से भी दूर होते जा रहे हैं। हम बस पैसा कमाने में ही लगे रहते हैं। और इस में हम अपना पूरा वक़्त या फिर सही कहे तो पूरी ज़िन्दगी भी गुजारते जा रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ जब हम अपने और अपनी फैमिली के लिए वक़्त निकालते हैं। उनके साथ कहीं टाइम स्पेंड करने को सोचते हैं। तो उन में भी हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे- किसी ट्रीप के लिए टिकेट बुकिंग करवाना ट्रेन का सफ़र करना किसी पसंद नहीं। ट्रेन का सफ़र करना तो सभी को अच्छा लगता है। अगर सफ़र दूर तक का हो तो और भी मज़ा आता है। ट्रेन का सफ़र करने में अगर कोई सबसे बड़ी परेशानी है तो वो टिकेट बुकिंग हैं।

हमे टिकेट बुकिंग करने के लिए लम्बी लाइन में खड़ा होना पड़ता हैं। समय की बहुत बर्बादी होती हैं टिकेट बुकिंग के लिए हमको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । पर अब इस परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए इंडियन रेलवे ने नागरिकों को ऑनलाईन ट्रेन टिकट बुकिंग करने की भी सुविधा प्रदान कर दी है।

ऑनलाईन ट्रेन टिकेट कैसे बुक करते हैं (How to book train tickets online?)

इंडियन रेलवे ने नागरिकों को घर बैठे ऑनलाईन टिकेट बुक करने की सुविधा प्रदान करी है आप अपने मोबाईल, लैपटॉप और पीसी के उपयोग से कहीं से भी घर बैठे ऑनलाइन टिकेट बुकिंग कर सकते हैं। ऑनलाईन टिकेट बुकिंग करने से आपको लम्बी-लम्बी लाईन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा साथ ही साथ आपके समय की भी बचत होगी।

आप घर बैठे ही आराम से ट्रेन का टिकेट बुक कर सकते हैं। ऑनलाईन टिकेट की बुकिंग करने के लिए आपको आईआरटीसीटी की वेबसाइट पर अपना अकांउट बनाना होता है।

आईआरसीटीसी ऑनलाईन ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए आवश्यक चीजों का ज्ञान होना जरुरी होता है। यदि आपको भी ऑनलाईन टिकेट बुक करना है। तो नीचे दिए गई चीजों को ध्यान से देखिए यहां आपको आईआरसीटीसी ऑनलाईन ट्रेन टिकट बुकिंग करने में काम आएगी। जिनके ज़रिए से आप ऑनलाईन ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी अकाउंट – IRCTC Account

ऑनलाईन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपके पास आईआरसीटीसी अकाउंट होना जरूरी है। अगर आपके पास
आईआरसीटीसी अकाउंट नहीं है तो पहले आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपना अकाउट बनाएं। इस आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए आप घर बैठे ही टिकेट बुक कर सकते हैं।

READ  घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये | इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

सबसे पहले आप अपना अकाउंट बनायें।

रजिस्ट्रेशन लिंक : http://contents.irctc.co.in/en/userregistration.html

आईआरसीटीसी ऑनलाईन ट्रेन टिकट कैसे बुक करेस्मार्टफोन व लैपटॉप, पीसी के ज़रिए ऑनलाईन टिकेट बुक करना

स्मार्टफोन, लैपटॉप, पीसी ये तीन चीज़े ऑनलाईन टिकेट के लिए ज़रूरी है। ऑनलाईन टिकेट बुकिंग के लिए आपके पास स्मार्टफ़ोन व लैपटॉप, पीसी का होना जरूरी है। ये तीनों चीज़े जब आपके पास होंगी तभी आप इन की मदद से ऑनलाईन टिकेट बुकिंग कर सकते है।

इंटरनेट कनेक्शन

बिना इंटरनेट के आप किसी भी वेबसाइट को एक्सेस नहीं कर सकते हैं। इसलिए आपको ऑनलाईन टिकेट बुकिंग करने के लिए इंटरनेट की ज़रुरत पड़ती ‌ हैं। आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत जरूरी होता है।

ऑनलाईन पेमेंट ऑप्शन

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आपको तरह तरफ के पेमेंट ऑप्शन मिलते हैं। जिनकी मदद से आप ट्रेन के टिकेट को बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी टिकेट बुकिंग करने के लिए पेमेंट करने के लिए बहुत से पेमेंट ऑप्शन भी देते हैं।

मोबाईल नम्बर

ऑनलाईन टिकेट बुकिंग करने के लिए जो सबसे ज़रूरी चीज़ हैं वो मोबाईल हैं। ऑनलाईन टिकेट की बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर होना बहुत ज़रूरी है। आपके मोबाइल नंबर पर ही आपके टिकेट की सारी इंफॉर्मेशन, मैसेज के ज़रिए भेजा जाता है। इन सभी डिटेल को एकत्र करके आप घर बैठे ऑनलाईन टिकेट बुकिंग अपने मोबाइल नंबर के द्वारा कर
सकते हैं।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट मोबाईल नम्बर के जरिए ही सभी जानकारियां आप तक पहुंचाती हैं। ऑनलाईन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कैसे पैसेंजर डीटेल्स भरी जाती हैं हम उन सब की जानकारी आपको देने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप पैसेंजर डीटेल्स को आराम से भर सकते हैं।

Name – सबसे पहले आपको अपना पूरा नाम फिल करना होता हैं।

Age – आपको अपनी ऐज भरनी होती हैं कि आप उम्र क्या है आप कितने वर्ष के हैं।

Gender – जेंडर पर आपको अपना ( जेंडर) सेलेक्ट करना पड़ता हैं कि आप मेल हैं कि फीमेल, अगर मेल हैं, तो मेल पर सिलेक्ट करें उसी तरह अगर फीमेल है तो फीमेल पर सिलेक्ट करें।

No Preference – नो प्रिफरेंस पर आपको अपनी सीट बुक करना होता है। आपको अपने लिए कौन सी सीट बुक करना चाहते है। नो प्रिफरेंस को सेलेक्ट करके आप अपनी पसंद से सीट बुक कर सकते हैं जैसे लोअर, साइड लोअर, मिडिल, उप्पर, साइड उप्पर जहां भी आपको सीट लेना हो वो सेलेक्ट करके आप अपनी पसंद से अपने सफ़र को मनोरंजन बना सकते हैं।

Select Country – आप साथ ही साथ आपके कंट्री पर भी सिलेक्ट करना होता है। अगर आप इंडियन है तो इंडियन पर सिलेक्ट करें।

Senior Citizen – यदि आप सीनियर सिटीजन है तो आपको सीनियर सिटीजन को सिलेक्ट करना होगा। क्यों कि सीनियर सिटीजन के बहुत से फायदे है। सरकार ने सीनियर सिटीजन को बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध कराई है। सीनियर सिटीजन अपना सफ़र बिना किसी परेशानी के बिता सकते है।

READ  10th के बाद क्या करे, कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

Add Passenger – आप ऐेड पैसेंजर की मदद से और पैसेंजर को भी एड कर सकते हैं।

अगर आप के साथ पांच साल का बच्चा सफ़र कर रहा है। तो आप नीचे ट्रैवलिंग विथ चाइल्ड बेलो फाइव ईयर्स ऑफ ऐज क्लिक हेयर टू इंटर डीटेल्स पर क्लिक करके उसकी डीटेल्स भी भर सकते हैं। साथ ही साथ आपको मोबाईल नम्बर डालने पर ऑप्शन दिखाई देगा। और जानकारी हासिल करने के लिए उस मोबाईल नम्बर को फिल करें।

लास्ट में आप साइड पर दिए हुए कैप्चा कोड को भरके, कंटिन्यू बुकिंग पर क्लिक करें।

आईआरसीटीसी से ऑनलाईन ट्रेन टिकट बुक कैसे करें

अगर आप आईआरसीटीसी के ज़रिए ऑनलाईन टिकेट बुक करना चाहते है। तो नीचे दिए गए आसान स्टेप कों फॉलो करके ऑनलाइन ट्रेन टिकट की बुकिंग करे। अगर आप मोबाइल लैपटॉप, पीसी के प्रयोग से ऑनलाईन टिकेट के फायदे उठाना चाहते हैं। तो आसान तरीके फॉलो करें।

ऑनलाइन टिकेट बुकिंग करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा आप जानते हैं कि यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी वेबसाइट पर जा सकते हैं। आईआरसीटीसी ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको एक पेज दिखाई देगा। जिसको आपको पढ़ कर सारी इंफॉर्मेशन समझनी होगी आप को ट्रेन का सफ़र करने के लिए पहले उस ट्रेन और सीट एबिलिटी को चेक करना होगा।

ट्रेन सीट एबिलिटी को चेक करने की जानकारी

From Station
आप जहां सफ़र करना चाहते हैं फ्रॉम वाले बॉक्स में उस स्टेशन का नाम लिखना होता है।

To Station

आप जहां तक सफ़र करना चाहते हैं फ्रॉम वाले बॉक्स में उस स्टेशन का नाम लिखना होता है।

Journey Date
आपको जिस डेट में सफ़र करना है। आपको उस डेट को सिलेक्ट करना होता है।

All Class
अगर आप किसी स्पेशल क्लॉस की ही सीट एबिलिटी दिखना चाहते हैं तो आपको सिलेक्ट करना होगा नहीं तो ऑल क्लॉस ही रहने दे।

Flexible With Date – फ्लेक्सिबल विथ डेट ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो आपको उस डेट के आस पास की भी ट्रेनों की सीट एबिलिटी दिखाई जायगी।

Divyanga – दिव्यांग पर क्लिक करने पर आपको दिव्यांग नागरिकों के लिए उपलब्ध स्पेशल कोटे की सीट दिखाई जायगी.

सारी डीटेल्स भरने के बाद फाइंड ट्रेन पर क्लिक करें। फाइंड ट्रेन पर क्लिक करने पर आपको उस डेट में जाने वाली

rail ticket kaise book karet hain

सभी ट्रेनों की डिटेल्स कुछ इस तरह दिखाई देगी।

irctc registraion karen

आप इस पेज पर भी अपनी सर्च डीटेल्स को मॉडिफाई भी कर सकते हैं। अगर आपको सिर्फ स्लीपर क्लॉस की ट्रेन ही देखनी है तो ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक करके स्लीपर सेलेक्ट कर सकते हैं। मोडिफाई सर्च कर क्लिक कर दे।

किसी स्पेशल कोटा जैसे लेडीज़ दिव्यांग , तत्काल अथवा प्रीमियम तत्काल के टिकेट बुकिंग करना चाहते है तो कोटा
ऑप्शन पर क्लिक करके लेडीज़ तत्काल , प्रीमियम तत्काल आदि को भी सिलेक्ट करें सकते हैं।
irctc registraion vidhi

READ  Sarkari Result Hindi 2019 - सरकारी नौकरी, एडमिट कार्ड और ऑनलाइन फॉर्म

आपके सामने सिलेक्ट किए हुए क्लॉस की सभी जानकारियां आ जाती हैं। जैसे- ट्रेन का नाम ट्रेनर आने का समय, ट्रेन के सफ़र में लगने वाला समय , सभी जानकारियां आप को हासिल ही जायगी।

जिस ट्रेन से सफर करना चाहते है उस ट्रेन के सामने दिए गए चेक अवैलाबिटी and  फेयर के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

चेक & फेयर ऑप्शन पर क्लिक करने पर कुछ डिटेल्स दिखाई देगी। जहा पर आपको ट्रेन की सीट एबिलिटी और किराए के बारे में जानकारी हासिल होंगी।

अगर आपके के द्वारा सिलेक्ट की गई डेट में सीट उपलब्ध नहीं है तो जिस डेट में सीट उपलब्ध हैं उस डेट को सिलेक्ट कर टिकेट बुकिंग कर सकते हैं।अगर आप चाहे तो आप वेटिंग लिस्ट में भी टिकेट बुकिंग कर सकते हैं।

irctc registraion karne ka tarika

ऑनलाईन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट कैसे करते हैं

आपके कंटिन्यू बुकिंग पर क्लिक करने पर आपके सामने टिकेट बुकिंग की सारी डीटेल्स आपके मोबाईल स्क्रीन पर आ जाएगी। यदि आपकी सारी इंफॉर्मेशन सही है। तो आप फिर से कंटिन्यू बुकिंग पर क्लिक करें।

कंटिन्यू बटन पर क्लिक करने पर आपके सामने पेमेंट करने का पेज ओपेन होगा। इस पेज पर आपको पेमेंट करने के बहुत से ऑप्शन मिलते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार पेमेंट भी कर सकते हैं। पेमेंट के लिए आपको भीम/ यूपी आईआईडी के ऑप्शन दिए जाते हैं। इन सब चीजों के द्वारा आप पेमेंट कर सकते हैं।

आप जिन चीजों के ज़रिए पेमेंट कर सकते हैं वो ये है जैसे डेबिट कार्ड विथ पिन नेट बैंकिंग, भारत क्यूआर/स्कैन & phone पे, आईआरसीटीसी प्रीपेड पे ऑन डिलिवरी/पे लेटर, पेमेंट गेटवे/ क्रेडीट/ डेबिट कार्ड, वॉलेट्स/कैश कार्ड वॉलेट आदि के ज़रिए आप पेमेंट कर सकते हैं।

irctc registraion process hindi

आप अगर पे ऑन डिलिवरी करना चाहते हैं तो आपको पे ऑन डिलिवरी को सेलेक्ट करना होगा। जिससे आप टिकेट कर
आने के बाद ही पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट करने के बाद आपके ट्रेन का टिकेट बुक हो जाएगा। आपके सामने टिकेट की सारी डीटेल्स आपके मोबाईल स्क्रीन पर आ जाएगी। इसके साथ ही साथ आपके मोबाईल पर एसएमएस के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग की सारी इंफॉर्मेशन भी आ जाती हैं।

मुझे उम्मीद है की अब आपको IRCTC में टिकेट बूक करने आ गया होगा। अब आप खुद से ट्रैन टिकट बुक कर के अपनी यात्रा शुरु कर सकते है। हमने इस लेख में आपको ट्रैन टिकेट कैसे बुक करे है इसके बारे में पुरी जानकारी प्रदान की है। यदि आपको किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो हमें कांटेक्ट के जरुर बताये। हम अपनी तरफ से पुरी कोशिश करेंगे आपके सवालो के जवाब देने के लिए।

Helpful Video Link:

video courtesy: Youtube Channel

ऐसे ही रोजाना अच्छी जानकारी पाने के लिए जुडे़ रहे hindi.todaysera.com के साथ।