Patanjali Kesh Kanti Oil ke fayde in Hindi | केश कांति ऑयल के फायदे

दोस्तों आज की इस पोस्ट में जानिए की केश कांति ऑयल के फायदे (Patanjali Kesh Kanti Oil ke fayde in Hindi )  के फायदे, इस्तेमाल करने का तरीका क्या है। यहाँ आपको पूरी जानकारी मिलेगी। यह तेल पूर्णतया स्वादेशी है और भारत में बनाया गया है|

पतंजलि केश कांति ऑयल के फायदे (Patanjali Kesh Kanti Hair Oil in Hindi )

kesh kanti oil ke fayde in hindi

 पतंजलि केश कांति ऑयल के फायदे (Kesh Kanti Oil ke fayde in Hindi)

केश कांति हेयर ऑयल यह पतंजलि का ही एक तेल है। यह तेल भृंगराज, गेहूं के बीज के तेल, सूरजमुखी का तेल एवं एलोवेरा से मिलकर बना है। यह तेल बालों की जड़ों को शांत कर जड़ों की गहराइयों में पोषण पहुंचाकर जड़ों को मजबूती देता है। केश कांति तेल बालों को झड़ने से रोकता है, तथा डैंड्रफ हटाता है। यह तेल बाल सफेद होने और बालों के सिरे को बांटने से रोकता है। केश कांति तेल बालों को मुलायम, चमकदार, नरम, चिकना एवं सुलझा बनाने में मदद करता है। यह तेल जड़ी बूटियों से बना होने के कारण नींद तथा सर दर्द कम करने में भी सहायता करता है।

केश कांति तेल बालों को अधिक पोषण देने के साथ-साथ जड़ों को मजबूती प्रदान कर बालों को लंबा तथा काला बनाने में सहायता करता है। यह तेल बालों का झड़ना लंबे समय तक के लिए रोकता है, साथ ही बालों को रेशमी एवं चिकना बनाता है। यह बालों को कंडीशनिंग कर रूसी और सूखेपन को दूर करता है। इस तेल में अनेक प्रकार की जड़ी बूटियों का मिश्रण है, जिससे सर दर्द, तनाव एवं अच्छी नींद आती है। नहाने के बाद इस तेल को बाल में लगाना चाहिए। लगातार इस्तेमाल से इस तेल का पूर्ण लाभ आपके बालों को मिलेगा।

यह भी पढ़ें   स्वाइन फ्लू क्या है? (Swine Flu In Hindi)

पतंजलि केश कांति तेल हर्बल तत्वों से मिलकर बना है। इसके प्रयोग से हमें बालों के प्रति अनेक लाभ प्राप्त हो सकते हैं। इस तेल के उपयोग से हम अपने बालों को अधिक तेजी से बढ़ा सकते हैं। केश कांति बालों को घना एवं सुंदर बनाने के साथ-साथ यह बालों को पूरा पोषण देता है, जिससे बालों की कई सारी समस्याएं दूर हो जाती है। इसमें मिली हर्बल औषधियों के कारण यह तेल दिमाग को ठंडा करता है, और दिमाग की थकावट को दूर कर सुकून पहुंचाता है।

Ingredients of Patanjali Kesh Kanti Hair Oil in Hindi- पतंजलि केश कान्ति हेयर ऑयल की सामग्री

 

गिलॉयटिनोसपोरा कॉर्डिफोलिया
घृत कुमारीएलो वेरा
जटामांसीनॉर्डोस्टैचिस जटामांसी
हल्दीकर्कुमा लंका
नागकेसरमेसुआ फेर्रेया
बहेड़ाटर्मिनलिया बेलेन्का
हरडटर्मिनलिया चेबुला
बकुचीसोरालिया कोर्यफोलिया
गुड़हल का फूलहिबिसकस रोसा-सिनेसिस
करेलापर्मेलिया पर्लाता
यष्टिमधुग्लाइसीरिजा ग्लाबरा
अनंतमूलहेमाइड्समस इंडिकस
रसौंतबर्बेरिस अरिस्टाटा
वछएकोरस कैलामस
नारियल का तेलकोकस नुकिफेरा
तिल का तेलसेसमे इन्डीकम
ब्रह्मीबक्कोपा मोनियन
आमलाएम्ब्लिका ओफ्फिसिनालिस
भृंगराजएक्लिप्टा अल्बा
मेहंदीलॉसनिया इनर्मिस
नीम के पत्तेअज़दीराकता इंडिका

सामग्री –

केश कांति तेल बालों के लिए जरूरी हर्बल तत्वों से मिलकर बना है। तो आइए जानते हैं कि इसमें कौन-कौन से तत्व मिले हैं – ब्राह्मी, आमला, भृंगराज, मेहंदी, नीम के पत्ते, बहेड़ा, हरड, गिलोय, एलोवेरा, जटामांसी, हल्दी, नागकेसर, बकूची, गुलहड़ का फूल, करेला, यष्टिमधु, अनंतमूल, रसौंत, वछ, नारियल का तेल, तिल का तेल आदि तत्व इस तेल में मौजूद है।

पतंजलि केश कांति ऑयल इस्तेमाल करने का तरीका

केश कांति तेल का प्रयोग हमें हफ्ते में दो बार करना चाहिए। इस तेल को सोने से पहले कम मात्रा में लेकर बालों में मसाज करें,ताकि जड़ों की गहराई में पहुंच सके। रात में लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर ठंडे पानी एवं शैंपू से धोएं। अपनी उंगलियों की सहायता से तेल अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगा लें। केश कांति तेल केवल बाहर के इस्तेमाल के लिए है, इसे बालों के तेल की तरह इस्तेमाल करें। इस तेल से सर की मालिश इस तरह करें कि इसका असर दिमाग की नसों तक जाए। हल्के हाँथ से मसाज करें। केश कांति का इस्तेमाल सही ढंग से किया जाए तो बालों को अनिक प्रकार के लाभ मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें   डायलिसिस क्या होती है? | Dialysis Kya Hota Hai In Hindi |

Patanjali Kesh Kanti Oil Price:

यह तेल किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर में आसानी से मिल जाएगा। आप इससे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। इस तेल को आप किफायती दाम में भी खरीद सकते हैं। केश कांति का मूल्य ₹130 है।

यह तेल अपनी अनेक प्रकार की खूबियों के कारण काफी चर्चा में है। इस तेल के उपयोग से अनेक लोगों को लाभ हुआ है। उनके बालों का झड़ना, रूखापन, रूसी, सफेद बाल, बालों का विभाजन, भूरे बाल, बेजान बाल आदि समस्याएं दूर हो गई हैं। केश कांति तेल पतंजलि का प्रोडक्ट है। इसीलिए इसमें महत्वपूर्ण जड़ी बूटियां मिली हुई है, जो बालों को स्वस्थ बनाने का कार्य करती हैं।

फ्रेंड्स अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो, इससे अपने परिवार और दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

दोस्तों आपको केश कांति ऑयल के फायदे क्या है  इसकी जानकारी हमारे इस हेल्थ टिप्स आर्टिकल द्वारा मिल गयी होगी, अगर आपके मन में अभी की कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

धन्यवाद।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें।

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/ के साथ।

error: Content is protected !!