तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है 2020 में | Telangana Ke Vartmaan Mukhymantri

तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री : आज हम इस ज़रूरी लेख के माध्यम से बात करने जा रहे है भारत के नवीनतम बने राज्य तेलंगाना जो कि भाषाई आधार बना एक नया राज्य है. इस राज्य की राजधानी हैदराबाद है जो आंध्र प्रदेश की भी राजधानी है. यह राज्य देश के सबसे अहम राज्यों में से एक माना जाता है.

तेलंगाना दक्षिण भारत का एक राज्य है. यह 2 जून, 2014 को भारत का 29 वां राज्य बन गया. इससे पहले, यह आंध्र प्रदेश का हिस्सा था. 2017 की जनगणना के अनुसार इसकी आबादी 39.12 मिलियन है. इसकी राजधानी हैदराबाद सबसे बड़ा शहर है.

हैदराबाद को मुली नदी के तट पर 400 साल पहले कुली कुतुब शाह ने अपने केंद्र में चारमीनार के साथ बनवाया था. राज्य से होकर बहने वाली नदियाँ कृष्णा, गोदावरी, भीम, मंजीरा, मुसी और पलेरू हैं.

तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री 2020 : कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव (K. Chandrashekar Rao)

तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है 2020

तेलंगाना महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के साथ सीमावर्ती राज्यों के रूप में भूमि साझा करने वाला राज्य है. भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) द्वारा 2018 में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, तेलंगाना अपने कर राजस्व की औसत वृद्धि दर के संबंध में राज्यों में पहले स्थान पर है. तेलंगाना प्रदेश ने पिछले 4 वर्षों के दौरान इसने 13.8% की औसत वृद्धि दर हासिल की है.

तेलगंगा में 17 लोकसभा सीटें और 119 विधानसभा सीटें हैं. इस लिहाज़ से यह काफी राजनीतिक राज्य भी माना जाता है. यहाँ के अधिकांश लोग तेलुगु भाषा बोलते है और इसके अलावा यहाँ उर्दू, अंग्रेजी और हिंदी भाषाएं भी बोली जाती हैं. कुंभ मेला के बाद भारत में दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है तेलंगाना में होने वाला सममक्का-सरलाम्मा जथारा ही है.

यह भी पढ़ें   स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री कौन थे? Who was First Railway Minister of Independent India

तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री तेलुगु: కల్వకుంట్ల చంద్రశేఖర రావు

पहले तेलंगाना में 10 जिले थे जो कि क्रमश : आदिलाबाद, हैदराबाद, करीमनगर, खम्मम, महबूबनगर, मेडक, नलगोंडा, निजामाबाद, रंगारेड्डी और वारंगल थे. इन्हें 32 जिलों में विस्तारित किया गया है जिनमें निर्मल, कोमारम्भीम, जीगित्याला, कमारेड्डी, पेदापाली, सिद्दीपेट, हनुमाकोंडा, जयशेंकर, संगारेड्डी, यदाद्री, सूर्यपेट, शमशाबाद, वानापर्ती और नागरकर्णोल अन्य शामिल हैं.

तेलंगाना

तेलंगाना में कोयला भंडार सबसे पहले खम्मम के सिंगरेनी में पाया गया था. तेलंगाना की सरकार द्वारा शुरू किया गया टी-हब (Tea Hub) राज्य में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने वाला अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है.

तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री के चंद्रशेखर राव है. कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव को केसीआर के रूप में जाना जाता है. उनका जन्म 17 फरवरी 1954 को हुआ था. के चंद्रशेखर राव एक भारतीय राजनेता और तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री हैं, जो 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन से बना एक नया राज्य है. वह भारत की राजनीतिक पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति के नेता और संस्थापक है.

वह तेलंगाना में सिद्दीपेट जिले के गजवेल निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा के सदस्य हैं। पहले, उन्होंने सिद्दीपेट से विधानसभा (आंध्र प्रदेश) के सदस्य के रूप में कार्य किया और महबूबनगर, करीमनगर और मेडक से संसद सदस्य के रूप में भी कार्य किया. उन्होंने 2 जून 2014 को नए राज्य तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की अगुवाई वाली तेलंगाना सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं जैसे अम्मा वोडी योजना (गरीब और गर्भवती महिलाओं के लिए), एकल महिला पेंशन योजना और गर्भवती महिलाओं के लिए केसीआर किट योजना.

यह भी पढ़ें   गणित के जनक कौन है? I Who Invented Mathematics in Hindi

2018 के शुरुआत में ही उन्होंने अपने मंत्रिमंडल का कार्यकाल पूरा होने से नौ महीने पहले विधानसभा को भंग करने की सिफारिश की. इसके बाद हुए 2018 में हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी ने राज्य की 119 में से 104 सीटें हासिल करी. उन्होंने 13 दिसंबर 2018 को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

 

यह भी पढ़ें –

10 Lines on Gautama Buddha in Hindi | गौतम बुद्ध पर 10 पंक्तियां हिंदी में

 

error: Content is protected !!