Thakur Prasad Calendar 2021 | ठाकुर प्रसाद पंचाग 2021

Thakur Prasad Calendar 2021 | ठाकुर प्रसाद पंचाग 2021

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको भारत के मशहूर पंचांग ( calendar) में से एक Thakur Prasad Calendar 2021 के बारे में बताएंगे । हम बताएंगे कि ये कब बनाया गया था और किस जगह इसको सबसे पहले प्रकाशित किया गया था।  हम ये भी बताएंगे कि  अब इसको कहा प्रकाशित किया जाता हैं और कौन कौन इसको प्रकाशित करता हैं।

ठाकुर प्रसाद पंचांग 2021

 हमारे भारत मे सबसे प्रसिद्ध पंचांग ठाकुर प्रसाद 2021 है। उनके द्वारा बनाये गए इस पंचांग यानी कैलिन्डर में तिथि , डेट, दिनांक ,tithi के साथ त्योहार सहित दी जाती है ।  पंचांग शब्द का अर्थात पांच तत्व होता है जिसे (त्रिठी , नक्षत्र, पक्ष , कारण , योग , त्योहार ) इन सब चीज़ों से बना होता है । इसलिए कहते है कि जो हिंदी कैलेंडर इन सब दिनों को दिखाता है उसे ही पंचांग कहते है। हिन्दू धर्म मे हिंदी कैलेंडर चंद्रमा के हिसाब से चंद्रमा पर होता है। हिंदी कैलेंडर में सारे पर्व चंद्रमा और सूरज की स्तिथि को ध्यान में रख के तय की जाती है ।

आज एक हिंदी कैलेंडर के बारे में हम सबको बताना चाहते है जिंसमे सारे हिन्दू पंचांग पाए जाएंगे जिसका नाम thakur Prasad calendar 2021 ( ठाकुर प्रसाद कैलेंडर 2021) है । ठाकुर प्रसाद के रूप में वाराणसी से काफी कैलेंडर निकले है पर ये सभी कैलेंडर एक ही कुटुम्भ के है जो केवल ठाकुर प्रसाद ही नही ओर भी कई प्रकाशसनो के मालिक है ।   इसके अलावा आप अगर खुद का लेबल बनाकर कैलेंडर बनवाना चाहते है तो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची पर जाकर चेक करे ।

रूपेश ठाकुर प्रसाद कैलेंडर ।

आइये आपको बताते है की ठाकुर प्रसाद कैलेंडर आपको किस रूप में मिल सकता है और भी कुछ जानकारी जो मदद करेगी।

  • ठाकुर प्रसाद कैलेंडर में विवाह का मुहुरत,  पंचांग , रोज के पंचांग अंग्रेजी वह हिंदी दोनों में उपलब्ध होते है।
  • जिससे आप आसानी से रोज़ का पंचांग देख सकते है।
  • यह रोज़ का पंचांग आप न्यूज़ पेपर वह इंटरनेट दोनों पर देख सकते है। 
  • आप ठाकुर प्रसाद कलेंडर को फ्री download भी कर सकते है ।
  • इसकी जानकारी हिंदी pdf ओर adroid apk में भी आपको आसानी से मिल जाएगी । 
  •  रूपेश ठाकुर नाम का यह पंचांग जो कि वाराणसी में बनकर प्रकाशित हुआ था । यह उज्जैन की तारीख़ के हिसाब से सारा पंचांग बताता है । 
  • रूपेश ठाकुर प्रसाद ने अपना पंचांग 2021 जारी किया है जिंसमे उन्होंने 2074 तक के पंचांग की जानकरी , 1939 शेरशिलावन शेक , बंगाल संवत 1424 ओर नेपाली संवत में 1138 का विवरण पूरी जानकारी के साथ बताया गया है । 
  • ठाकुर प्रसाद के इस  कैलेंडर में व्रत , उपवास , तयोगर , विवाह मुहूर्त , सूर्यौदय , सूर्यस्तंम , तेजी माडी विचार , चंद्र स्तिथि ,मासिक कुंडली , मासिक अवकाश , भद्रा स्तिथि , पंचक विचार , इसके साथ मूल विचार ओर ग्रह विचार भी शामिल है। 

हमारी पोस्ट ठाकुर प्रसाद पंचांग 2021 की जानकारी प्राप्त करने में आपको अगर कोई भी परेशानी हुई होगी। तो आप नीचे comment box में Comment करके बता सकते है हमारी टीम की पूरी कोशिश रहेगी आपको सही और अच्छी जानकारी देने की।

यह भी पढ़ें   Chacha Chaudhary Story in Hindi | चाचा चौधरी की कहानी 
error: Content is protected !!