Java क्या है और कैसे सिखे? | What is Java and How to Learn Java in Hindi?

Java क्या है और कैसे सिखे? What is Java and How to Learn Java in Hindi?:

Java जो की एक कंप्यूटर भाषा है के इतिहास के बारे में बहुत ही महत्व पूर्ण जानकारी –

Java जो की आधुनिक युग का सबसे महत्वपूर्ण भाषा है इसका इतिहास भी उतना ही दिलचस्प है आज हम आप को इस के इतिहास के बारे कुछ रोचक बाते बताते है। जावा शुरुआत में मुख्य रूप से टेलीविज़न निर्देशों को आदान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था लेकिन उस समय के उन्नत टेलीविज़न के लिए यह एक बहुत ही आधुनिक तकनिकी का प्रयोग था।

Java क्या है और कैसे सिखे What is Java and How to Learn Java in Hindi

जावा का इतिहास एक ग्रीन टीम के रूप में माना जाता है ग्रीन टीम का मतलब जावा भाषा पर काम करने वाले एक टीम के लिए है ,इस टीम के दवरा अनेक डिजिटल उपकरणों के लिए एक भाषा विकसित किया गया था जिनमे प्रमुख रूप से सेट टेप बॉक्स ,टीवी इन सभी डिजिटल उपकरणों के लिए एक परियोजना के तहत काम किया गया था हालाँकि जो परियोजना जावा टीम के द्वारा शुरू की गयी थी ज्यादा सफल इंटरनेट बैंकिंग के लिए था।

कुछ समय बाद जावा प्राधौगकी को नेटस्केप दवरा शामिल कर लिया गया था। जावा प्रोग्रामिंग बनाने के पीछे का सिद्धांत यह था की जावा भाषा जो एक सरल मजबूत पोर्टेबल सवतंत्र प्लेटफॉर्म ,सुरक्षित तथा उच्च प्रदर्शन करना ,मल्टीथ्रीडेड ,आर्टीचेकटर नुट्रिल और ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड ,इंटरप्रिटेड तथा डयनमिक था।

यह भी पढ़ें   Router क्या है? (About Router) in Hindi | What is Router?

जावा भाषा को 1995 में जेम्स गोसलिंग के द्वारा तैयार किया गया था। जेम्स गोसलिंग को ही जावा भषा का पिता के रूप में जाना जाता है जेम्स तथा उनकी टीम ने शुरुआती 90 के दशक में ही इस भाषा की खोज करनी शुरू कर दी परन्तु इन सभी लोगो को 1995 तक इंतजार करना पड़ा था तब जा कर इन्होने जावा का खोज करके सफलता अर्जित की थी।

.सन 1991 मे सन microsystems के टीम के द्वारा जावा भाषा को खोजने की काम की शुरुआत हुयी और ये सफ़लता 1995 मे जाकर मिली थी. प्रारम्भ मे जावा को एक दूसरे नाम ओक से भी जाना था अभी वर्तमान समय जावा का सबसे आधुनिक जावा 8 को विकसित किया गया है जो साल 2014 मे आयी है. जावा के बारे मे एक रोचक जानकारी ये भी है की इसका प्रयोग कई हजार डिवाइस मे किया जाता है.

जावा है क्या? आइए इस प्रोग्रामिंग Computer भाषा के बारे मे बताते है –

जावा एक object oriented programming भाषा है इनका प्रयोग आप सॉफ्टवेयर Development तथा Application बनाने मे कर सकते है.
जावा एक हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा है जिनको आप किसी भी independent platform पर प्रयोग कर सकते है.
Java के code को आप अगर चाहे तो OS जिसका पूरा नाम Operating Systems है पर run करा सकते है.
इसमे लिखे कोड को हाई लेवल का इस लिए बोला जाता है क्यू की जावा के कोड एक numeric कोड मे रहते है जो पूरी तरीके से अंग्रेज़ी भाषा मे लिखे जाते है.
Java प्रोग्रामिंग भाषा मे अधिकांश c भाषा का कुछ syntax का प्रयोग होता है यहा पर ये आप को बता दे कि c भी एक कंप्युटर भाषा ही है अगर आप जावा मे कोडिंग करना चाहते हैं या आप जावा प्रोग्रामर बनना चाहते है तो आपको जावा कोड के कुछ बेसिक syntax एवं फॉर्मूला के बारे मे भी जानकारी रखनी चाहिए.

यह भी पढ़ें   कंप्यूटर क्या है? I What Is Computer In Hindi

जावा कोड का प्रयोग कैसे करे आइए आपको बताते है –

जावा code को आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चला सकते है जैसे विंडोज (Windows) तथा mac पर परन्तु कुछ Computer भाषाओ के लिए ये नियम नही लागू हो पाते जो कि वे जावा के समान ही होते है जिनमे से एक मुख्य भाषा c++ है इसके कोड को आप OS के किसी भी प्लेटफॉर्म पर एक ही कोड को दो जगह रन नहीं करा सकते है.
वर्तमान समय मे चाहे वो एंड्रॉयड का कोई App हो या मोबाइल Application हो या सॉफ्टवेयर सबसे ज्यादा प्रयोग जावा के कोड को करके किया जाता है.

जावा के कोड को रन कराने के लिए कुछ जानकारी –

Java कोड को run कराने के लिए सबसे मुख्य Jvm का होता है Jvm का पूरा नाम java virtual machine है जो कि एक वर्चुअल Computer भी कहते है इसका प्रयोग जावा के कोड को रन कराते समय किया जाता है जब आप जावा कोड को किसी Computer पर लिखते है तो उसके source code compiler के द्वारा सारे code run करके बाइट code बदलने के बाद Jvm के द्वारा इस बाइट कोड को क्रियान्वित किया जाता है

एक बात ये जानने चाहिए कि ये सब क्रिया इस लिए होता है क्यु की jvm के अंदर interpreter का प्रयोग किया जाता है. एक जानकारी यह भी है कि किसी भी जावा प्रोग्राम लिखते समय उस Computer मे jvm पहले से इंस्टॉल होता है जिसके वजह से ये जावा के कोड किसी भी प्लेटफॉर्म पर रन करा सकते है.

Java एक platform independent भाषा है –

जावा को हम platform स्वतंत्र इस लिए कहते है क्यु की इसके कोड को आप किसी प्लेटफॉर्म जैसे Max, windows, Linux और android पर प्रयोग कर सकते है लेकिन किसी दूसरे कंप्युटर भाषा के साथ ये नियम नहीं लागू वो सकते है इस लिए जावा को आधुनिक समय का सबसे एडवांस्ड भाषा कहा जाता है, इसको एक बार लिख कर कहीं भी रन करा सकते है.

यह भी पढ़ें   इमल्शन क्या है इन हिंदी | What is Emulsion in Hindi | Chemical Nature & Concepts

जावा को बनाने का उद्देश्य क्या है आइए जानते है –

आज के समय मे जावा भाषा को बनाने तथा उसका प्रयोग के पीछे आधुनिक समय मे डिजिटल कामों का निरंतर बढ़ाना भी है किसी के भी दिमाग मे ये बात आ सकती है कि आज के समय इतने सारे Computer भाषा होने के बाद इसकी क्या जरूरत लेकिन आज के समय मे जो ये मोबाइल फोन मे Application हो या कोई pdf या इमेज बदलना का सॉफ्टवेयर हो या किसी भी वीडियो एडिट करना हो ये काम आज जावा के कोड से ही सम्भव हो सका है.
आज कल ऑनलाइन फॉर्म भरने से लेकर ऑनलाइन अधिकांश कामों मे इस भाषा के कोड से निर्मित सॉफ्टवेयर या Application के द्वारा किया जाता है.

Java का प्रयोग –

आईटी कंपनियों मे सबसे अधिक इस भाषा का प्रयोग किया जाता है, वर्तमान समय मे 3 करोड़ से ज्यादा डिवाइस जावा के ही मदद से चलते है.

जावा के प्रकार –

जावा के 4 प्रकार होते है एक होता

Web Application जो सर्वर साइड वेबसाइट का निर्माण मे प्रयोग होता है. दूसरा – Standalone Applications जिसका प्रयोग डेस्कटॉप के Application तथा मोबाइल Application मे इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है. तीसरा – Enterprise Applications इसका प्रयोग बहुत बड़ी enterprises कंपनियां मे जैसे बैंकिंग या आईटी की कंपनी मे सिक्युरिटी के उद्देश्य से सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है.

मोबाइल Application इसका प्रयोग मोबाइल मे जितने भी game के Application है उसमे किया जाता है इसके साथ ही गूगल प्ले स्टोर से जो भी Application download किए जाते है वो सारी जावा भाषा पर बनी होती है.

निम्नलिखित वेबसाइट से आप जावा सीख सकते हैं

https://www.javatpoint.com/

https://www.codecademy.com/learn/learn-java

https://www.w3schools.com/java/default.asp

ऐसे ही और जानकारी के लिए हमारे Hindi Website से जुड़े रहिए।

 

error: Content is protected !!