Router क्या है? (About Router) in Hindi | What is Router?

Router क्या है? (About Router) in Hindi | What is Router in Hindi?

Dosto अगर आप computer hardware network का नाम सुने होंगे और यदि Computer से संबंधित डिवाइस को जानते हैं होंगे तो Router भी उन्हीं मे से एक है, एक शब्द मे “Router एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होते है जो तारो के द्वारा या बिना तारो के एक Computer को किसी अन्य network से जोड़ने का कार्य करते है “।

इस device में एक सॉफ्टवेयर जो किसी भी इन्फॉर्मेशन को Computer तक पहुचाने के लिए एक path उपलब्ध कराता है। आसान भाषा मे आप ये समझ ले कि यह एक इस तरह का माध्यम है जो एक Computer network को किसी दूसरे computer network से connect करने का काम करते है।

हमेशा जरूरी होता है कि इसको Internet connection से जोड़ने के लिए MODEM की आवश्यकता होती है जिसके लिए कभी-कभी Ithernet पोर्ट का भी इस्तेमाल किया जाता है।

Router क्या है About Router in Hindi What is Router_

Router का इतिहास (History of Router ) –

इसको बनाने का विचार सबसे पहले एक Computer networking research group को आया था। Router को शुरू मे gateway भी बोला जाता था। इसको बनाने में सबसे पहले सफलता 1974 मे मिला बाद मे साल 1976 मे pDP-11 आधारित इसका निर्माण किया गया था।

यह भी पढ़ें   कंप्यूटर क्या है? I What Is Computer In Hindi

आप ये भी जान ले कि साल 1970 से लेकर साल 1980 तक मिनी Computer मे  इसके इस्तेमाल करने का कार्य चलता रहा। आजकल तो बहुत ही हाई स्पीड के आधुनिक इसके इस्तेमाल होने लगे है जिससे डाटा का transfer बहुत तेज गति से होने लगा है।

Router कैसे कम करते है (How it works) in Hindi –

यह कई सारे computer device network को एक table के रूप एक दूसरे को connect करते है और Router OSI model की network layer पर कार्य करते है। इसके जो डिवाइस connect होते है उनमे एक processor के रूप मे central processing unit (cpu) होती है, बहुत सारी memory होती है और input output devices होतीं है।

इसमे जो आसपास के router होते है और उनके जो address और path होते है उनमे distance समान होते हैं।

इस प्रक्रिया मे जो एक दूसरे के पास होते है उनमे सबसे पहले IP Address को send किया जाता और receive किया जाता है यह process निरंतर आगे एक एक device मे क्रमशः बढ़ता रहता है और अंत मे receiver computer के पास पहुंच जाता है।

Router के कुछ महत्वपूर्ण components –

आइए अब हम बात करते है उसके components के बारे मे जिनकी ज्यादा जरूरत होती जब एक computer डिवाइस से किसी दूसरे computer डिवाइस को router के माध्यम से इन्फॉर्मेशन को भेजना होता तब तो आइये देखते है –

CPU (central processing unit) –

इसको computers की आत्मा भी कहते है क्यु की किसी भी computer को चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण डिवाइस cpu होता है जैसे आप को कोई गाड़ी चलाने के लिए उसमे इंजन का होना जरूरी होता है ठीक उसी प्रकार Computer के लिए cpu होता है।

यह भी पढ़ें   कंप्यूटर का इतिहास और विकास I History of Computer In Hindi

Memory (मेमोरी ) –

किसी भी computer devices या कोई भी electronics device जहा पर data को store कर सुरक्षित कर रखा जाता है वह मेमोरी ही होता है।

RAM(रैम) –

RAM का पूरा नाम random access memory होता है, इसमे कोई भी डाटा को स्टोर करके हमेशा के लिए सुरक्षित रख सकते है।

नेटवर्क इंटरफेस –

इसमे बहुत सारे network interface मौजूद होते है जो ये पता लगाने मे सहायता करते है कि किस पोर्ट मे किस नेटवर्क का wire connected है।

Router के प्रकार (Types of Router) –

Router यहां हम आपको बता दे दो प्रकार के होते है आइए जानते हैं इनके बारे मे –

Broadband (ब्रॉडबैंड) Router-

ब्रॉडबैंड जो होते है उनका क्षेत्र बहुत बड़ा विस्तृत होता है। इसका उपयोग ही कंप्युटर या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को इन्टरनेट से जोड़ना होता है। एक नेटवर्क को किसी दूसरे नेटवर्क से जोड़ना होता है।

Wireless (वायरलेस) Router-

Wireless का इस्तेमाल बिलकुल सिमित दायरे के लिए इन्टरनेट का इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल घर मे या ऑफिस मे किसी laptop या mobile को connect करने के लिए किया जाता है।

उम्मीद करते है आपको जो भी जरूरी जानकारी router से संबंधित होगी मिल गयी होगी अगर आप कोई सुझाव देना चाहे तो कमेन्ट करके बता सकते है और भी जानकारी के लिए हमारे page को visit करते रहे…

 

error: Content is protected !!