YouTube किस देश की है ? | YouTube Kis Desh Ki Hai ?

YouTube किस देश की है ? | YouTube Kis Desh Ki Hai ?

YouTube (यूट्यूब) एक अमेरिकी ऑनलाइन वीडियो-शेयरिंग प्लेटफार्म है जिसका मुख्यालय अमेरिका में मौजूद कैलिफोर्निया के सैन ब्रूनो में है. तीन पूर्व PayPal कर्मचारियों- चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ने फरवरी 14 2005 में YouTube का डेवलपमेंट किया था. Google ने नवंबर 2006 में 1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर की रकम में YouTube साइट खरीदी थी; YouTube अब Google की सहायक कंपनियों में से एक के रूप में कार्य कर रहा है.

YouTube उपयोगकर्ताओं को अपलोड करने, देखने, रेट करने, साझा करने, प्लेलिस्ट में जोड़ने, रिपोर्ट करने, वीडियो पर टिप्पणी करने और अन्य चैनल की सदस्यता लेने की अनुमति देता है. यह विभिन्न प्रकार के यूजर आधारित और कॉर्पोरेट मीडिया वीडियो प्रदान करता है. यूट्यूब पर उपलब्ध सोनेन्ट में वीडियो क्लिप, टीवी शो क्लिप, संगीत वीडियो, शार्ट और लॉन्ग फिल्में, ऑडियो रिकॉर्डिंग, मूवी ट्रेलर, लाइव स्ट्रीम और अन्य कंटेंट जैसे वीडियो ब्लॉगिंग, लघु मूल वीडियो और शैक्षिक वीडियो शामिल हैं.

YouTube पर अधिकांश सोनेन्ट व्यक्तियों द्वारा अपलोड की जाती है, लेकिन CBS, BBC, Vevo और Hulu सहित मीडिया फर्म्स YouTube पार्टनरशिप प्रोग्राम के तहत यूट्यूब के माध्यम से अपनी कुछ सामग्री प्रदान करते हैं. अपंजीकृत यूजर साइट पर वीडियो देख सकते हैं, लेकिन अपलोड नहीं कर सकते हैं, जबकि पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को असीमित संख्या में वीडियो अपलोड करने और वीडियो में टिप्पणी जोड़ने की अनुमति है. आयु-प्रतिबंधित वीडियो केवल पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं जो खुद को कम से कम 18 वर्ष का होने की पुष्टि करते हैं.

यह भी पढ़ें   Bitcoin क्या है in Hindi? | What is Bitcoin use in Hindi?

YouTube किस देश की है ? | YouTube Kis Desh Ki Hai ?

YouTube और चयनित निर्माता Google AdSense से विज्ञापन आय अर्जित करते हैं, जो एक ऑनलाइन ऐड प्रोग्राम है. इसके तहत यूट्यूब साइट कंटेंट और दर्शकों के अनुसार विज्ञापनों को लक्षित करता है. इसके अधिकांश वीडियो देखने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन इसमें अपवाद हैं, जिसमें सदस्यता-आधारित प्रीमियम चैनल, फिल्म ओंन रेंट, साथ ही यूट्यूब म्यूजिक और यूट्यूब प्रीमियम शामिल हैं, क्रमशः सदस्यता सेवाएं प्रीमियम और विज्ञापन-मुक्त स्ट्रीमिंग सर्विस देती है.

फरवरी 2017 तक, YouTube पर प्रति मिनट 400 घंटे से अधिक कंटेंट अपलोड की गई थी और हर दिन YouTube पर एक अरब घंटे का कंटेंट देखी जा रही थी. एलेक्सा इंटरनेट रैंकिंग के अनुसार, अक्टूबर 2020 तक, YouTube Google के बाद दुनिया में दूसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है. मई 2019 तक, हर मिनट में 500 घंटे से अधिक वीडियो सामग्री यूट्यूब पर अपलोड की गई है. यूट्यूब आज इंटरनेट पर वीडियो देखने की सबसे बड़ी जगह है जहाँ वीडियो डाली भी जाती है और देखी भी जाती है वह तमाम भाषाओँ में

त्रैमासिक विज्ञापन राजस्व के आधार पर, YouTube को वार्षिक राजस्व में US $ 15 बिलियन का अनुमान है. इसकी वर्तमान सीईओ सुज़ैन वोजीसकी है. वह यूट्यूब की पहली महिला सीईओ है और सबसे लम्बे समय तक इस पद पर रहने वाली शख्स है.

YouTube को अपने कार्यों के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है, जिसमें अपलोड किए गए वीडियो में निहित कॉपीराइट कंटेंट को संभालना भी शामिल है. इसके अलावा यूट्यूब पर एक विशेष विचारधारा को फेवर करने का आरोप भी लगा है. आज कई यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स बतौर यूट्यूबर अपना करियर बनाकर फेमस हो चुके हैं. यूट्यूब उन्हें वेरिफ़िएड बैज भी प्रदान करवाता है. आज यूट्यूब को इंटरनेट पर सबसे बड़े प्लेटफार्म के तौर पर जाना जाता है जहाँ वीडियो अपलोड भी होती और देखी भी जाती है.

यह भी पढ़ें   भारत का सबसे बड़ा पुल कौन सा है? Longest Bridge in India

 

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आगे शेयर करे और ऐसे ही और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी  hindi website से जुड़े रहे।

error: Content is protected !!