अमेरिका का राष्ट्रीय खेल क्या है। National game of America in Hindi

USA का राष्ट्रीय खेल कौन सा है? | अमेरिका का राष्ट्रीय खेल क्या है? | USA का राष्ट्रीय खेल

दोस्तो आज हम अमेरिका का राष्ट्रीय खेल कौन सा है? के बारे में जानेंगे, यदि आपको नही पता है की अमेरिका का राष्ट्रीय खेल कौन सा है? और इसकी जानकारी, तो हम आपको बता देते है..

अमेरिका का राष्ट्रीय खेल क्या है

दुनियाभर में बहुत से खेले जाते हैं। हर देश का अपना एक राष्ट्रीय खेल होता है। जैसे कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। वैसी ही अमेरिका का राष्ट्रीय खेल बेसबॉल है। बेसबॉल एक ऐसा खेल है जो कि सबसे पहले 1846 में खेला गया था।

अमेरिका का राष्ट्रीय खेल क्या है और इसकी स्थापना कब हुई

अमेरिका का राष्ट्रीय खेल: बेसबॉल

अमेरिका का राष्ट्रीय खेल बेसबॉल है। बेसबॉल एक बल्ले एवं गेंद से खेले जाना वाला अमरीकी खेल है। बेसबॉल 1846 में इंग्लैंड में सबसे पहले खेला गया था, लेकिन इसको वास्तविक रूप कुछ परिवर्तन के साथ उत्तरी अमेरिका ने दिया। 19वीं शताब्दी के अंत में यह संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रीय खेल बन गया।आइये अपको इस खेल के बारे में विस्तार से बताते है। 

बेसबॉल कैसे खेलते है?

यह खेल क्रिकेट की तरह होता है इस में भी दो टीम खेलती है इस खेल में गेंद को बिना टप्पे के सीधे बैटमैन की तरफ  फेंकना होता है।इसमें एक विशेष प्रकार के बैट और बॉल का इस्तेमाल होता  है। बैट रॉड की तरह होता है और बॉल को इससे हिट किया जाता है। बैट, रॉड की तरह होने से बॉल को हिट करना बहुत मुश्किल होता है। बेसबॉल खेलने की पिच डायमंड आकार की होती है, जिसके चार बेस होते हैं। बल्लेबाज बॉल को हिट करके नं.-2 बेस में भागता है, यानी वह एक बार में जितने बेस कवर करेगा उसको उतने ही रन मिलेंगे। यह रोमांचक गेम खेलने में जितना मजेदार है, उतना देखने में भी मज़ा आता है।

 National game of America in Hindi

बेसबॉल के नियम:

बेसबॉल में 9 खिलाड़ियों की दो टीमें हैं।

  • फील्डिंग टीम की स्थिति एक घड़े, पकड़ने वाले, पहले बेसमैन, दूसरे बेसमैन, शॉर्टस्टॉप, तीसरे बेसमैन, और बाएं क्षेत्र, केंद्र क्षेत्र और दाएं क्षेत्र में तीन आउटफील्डर से बनती है।

  •  खेल 9 पारियों तक चलता है जिसमें दोनों टीमों को एक बार बल्लेबाजी करने को मिलती है। यदि खेल 9 पारियों के बाद एक टाई है तो एक विजेता होने तक एक अतिरिक्त पारी जोड़ी जाएगी। अगर 9 वीं पारी की तह में दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम पहले ही अंकों में आगे है, तो उन्हें अपनी बल्लेबाजी पारी को पूरा करने की जरूरत नहीं है।

  • बाहर निकलने से पहले बल्लेबाज को तीन प्रहार करने पड़ते हैं। एक स्ट्राइक को समझा जाता है जब एक बल्लेबाज गेंद के लिए स्विंग करता है और उसे याद करता है। बल्लेबाज गेंद को छोड़ सकता है, लेकिन अगर यह एक निश्चित क्षेत्र (‘स्ट्राइक ज़ोन’) के भीतर है, तो एक हड़ताल भी दी जाएगी। अगर चार गेंदें स्ट्राइक जोन से चूक जाती हैं और बल्लेबाज अपने बल्ले से स्विंग नहीं करता है, तो वे पहले आधार तक चल सकते हैं।

  • प्लेयर्स को ‘स्ट्राइक आउट’ (तीन बार गेंद को मिस करने वाले बल्लेबाज का जिक्र), ‘फोर्स आउट’ (जब कोई खिलाड़ी डिफेंसिव प्लेयर से पहले बेस बनाने में नाकाम रहता है), ‘फ्लाई आउट’ (जब गेंद होती है) को आउट किया जा सकता है हवा में मारा जाता है और इसे उछलते हुए बिना पकड़ा जाता है), और ‘टैग आउट’ (जहां गेंद के साथ एक रक्षात्मक खिलाड़ी बल्लेबाज को गेंद से टैग करता है, जबकि वे चल रहे हैं)।

बेसबॉल खेल में खिलाड़ी

इस गेम की पिच के चार छोर होते हैं। इस गेम को दो टीमों के बीच खेला जाता है और प्एक सिंगल टीम में 9 खिलाड़ी होते हैं। एक टीम बेटिंग करती है और दूसरी टीम बोलिंग करती है

बेसबॉल फील्ड 

बेसबॉल फ़ील्ड एक वर्ग के रूप में है, और इसकी स्थिति यह एक हीरे  के रूप में दिखाई देती है। इस क्षेत्र को दो मुख्य भागों में विभाजित किया गया है: इन्फिल्ड और आउटफील्ड। 

बेसबॉल स्कोरिंग

स्कोर करने के लिए, एक बल्लेबाज को गेंद को बल्लेबाजी के साथ निर्धारित क्षेत्र में मारना चाहिए और इसे चारों तरफ से बनाना चाहिए (क्षेत्ररक्षण करने से पहले टीम गेंद को इकट्ठा करने और बल्लेबाज के चलने वाले आधार पर फेंकने में सक्षम है)। एक खिलाड़ी एक अनिवार्य बिंदु स्कोर कर सकता है यदि वे एक होम रन मारते हैं, जिसका अर्थ है आमतौर पर गेंद खेल क्षेत्र को छोड़ देती है, अक्सर भीड़ में उतरती है।

एक खिलाड़ी किसी भी आधार पर रुक सकता है अगर उन्हें लगता है कि टैग होने से पहले वे अगले आधार पर नहीं बना सकते। खिलाड़ी एक से अधिक अंक स्कोर कर सकते हैं यदि एक से अधिक खिलाड़ी पहले से ही एक ठिकाने पर हों। जब आप ‘आधार लोड होते हैं’ वाक्यांश सुनते हैं, तो यह उस उदाहरण को संदर्भित करता है जहां हर बेस पर एक खिलाड़ी होता है। इसलिए, हर बार एक बल्लेबाज  इसे पहले आधार के लिए बनाता है, दूसरे और तीसरे आधार पर अन्य खिलाड़ी घर को चकरा देने में सक्षम होते हैं, हर बार अपनी टीम के लिए एक अंक अर्जित करते हैं। टैग किए जाने से पहले कितने खिलाड़ी घर के प्लेट के आसपास आते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आप कितने अंक स्कोर करते हैं। एक हिट पर अधिकतम चार अंक बनाए जा सकते हैं।

बेसबॉल खेल जीतना

गेम जीतने के लिए, आपको खेली गई 9 पारियों के माध्यम से अपने विरोधी टीम से ज्यादा स्कोर करने चाहिए। 9 पारियों के बाद सबसे ज्यादा स्कोर वाली टीम को विनर माना जाता है। एक टाई होने पर एक विजेता के समापन तक फिर से एक गेम खेली जाती है।

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की अमेरिका का राष्ट्रीय खेल कौन सा है?  और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने अमेरिका का राष्ट्रीय खेल कौन सा है? के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi TodaysEra की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही  Hindi G K की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

यह भी पढ़ें   फ्लिपकार्ट प्लस कॉइन | Flipkart Plus Coin Kya Hai in Hindi
error: Content is protected !!