अमोनियम एसीटेट( Ammonium Acetate Fomulra) का रासायनिक सूत्र क्या है? Uses & Properties

Ammonium Acetate Chemical Formula | अमोनियम एसीटेट( Ammonium Acetate Fomulra) का रासायनिक सूत्र क्या है? Uses & Properties

अमोनियम एसीटेट, जिसे जलीय घोल में मिंडेरस की आत्मा के रूप में भी जाना जाता है, सूत्र NH4CH3CO2 के साथ एक रासायनिक यौगिक है।

अमोनियम-एसीटेट-Ammonium-Acetate-Fomulra-C2H7NO2

अमोनियम एसीटेट का सूत्र | अमोनियम एसीटेट फॉर्मूला (Ammonium Acetate Formula)

अमोनियम एसीटेट नमक है जिसमें दिलचस्प रासायनिक गुण हैं और इस कारण से, इसका उपयोग दवा उद्योग में विभिन्न प्रक्रियाओं में मध्यस्थ और कच्चे माल के रूप में किया जाता है।

अमोनियम एसीटेट का आणविक सूत्र: C2H7NO2

 

अमोनियम एसीटेट सूत्र और संरचना: (Ammonium Acetate Structure)

अमोनियम एसीटेट रासायनिक सूत्र NH4CH3CO2 या CH3COONH4 है। इसका आणविक सूत्र C2H7NO2 है और इसका दाढ़ द्रव्यमान 77.08 g mol-1 है। अमोनियम एसीटेट एसीटेट आयन COO-1 (पानी में एसिटिक एसिड पृथक्करण से) और अमोनियम आयन NH4 + (पानी में अमोनिया पृथक्करण से) का नमक है। कार्बनिक अणुओं के लिए उपयोग किए जाने वाले सामान्य अभ्यावेदन में इसकी रासायनिक संरचना नीचे लिखी जा सकती है।

घटना:

अमोनियम एसीटेट प्रकृति में मुक्त-यौगिक के रूप में मौजूद नहीं है। हालांकि, अमोनियम और एसीटेट आयन कई जैव रासायनिक प्रक्रियाओं में हैं।

तैयारी: अमोनियम एसीटेट को एसिटिक एसिड के बेअसर करने के माध्यम से अन्य एसीटेट के समान तरीके से संश्लेषित किया जा सकता है। संश्लेषण में एसिटिक एसिड का उपयोग होता है, जो अमोनियम कार्बोनेट को जोड़ने में बेअसर होता है। रासायनिक उद्योगों में, विधि में हिमनदों के साथ संतृप्त एसिटिक एसिड का उपयोग किया जाता है:

2CH3COOH + (NH4) 2CO3 → 2CH3COONH4 + H2CO3

H2CO3 → CO2 + H2O

यह भी पढ़ें   ग्लूकोज क्या है? | Glucose Ka Formula| ग्लूकोज का फार्मूला

CH3COOH + NH3 → CH3COONH4

अमोनियम एसीटेट भौतिक गुण (Physical Properties):

अमोनियम एसीटेट एक हाइग्रोस्कोपिक सफेद ठोस है जिसमें थोड़ी एसिटिड गंध होती है। इसका गलनांक 113 .C है। यह पानी में अत्यधिक घुलनशील है और इस तरल में इसका घनत्व 1.17 ग्राम एमएल -1 है।

रासायनिक गुण: अमोनियम एसीटेट एक कमजोर एसिड (एसिटिक एसिड) और एक कमजोर आधार (अमोनिया) का एक नमक है। पीएच को विनियमित करने के लिए बफर समाधान तैयार करने के लिए इस नमक का उपयोग एसिटिक एसिड के साथ किया जाता है। हालांकि, बफरिंग एजेंट के रूप में इसका उपयोग बहुत अधिक नहीं है क्योंकि अमोनियम एसीटेट कम दबाव में अस्थिर हो सकता है।

अमोनियम एसीटेट उपयोग (Uses):

अमोनियम एसीटेट का उपयोग कीटनाशकों, हर्बिसाइड्स और गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के संश्लेषण में कच्चे माल के रूप में किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह एसिटामाइड संश्लेषण में अग्रदूत है; एक रासायनिक यौगिक प्लास्टिसाइज़र का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है:

CH3COONH4 → CH3C (O) NH2 + H2O

अमोनियम एसीटेट का उपयोग कपड़ा और हेयर डाई को अम्लीकृत करने के लिए किया जाता है और कुछ देशों में, इसका उपयोग खाद्य अम्लता नियामक के रूप में किया जाता है। यह एसिटिक एसिड वाला बफरिंग एजेंट है। इसके अलावा, अमोनियम एसीटेट ने जैविक रसायन विज्ञान में उत्प्रेरक के रूप में आवेदन किया है, जैसे कि नोवेवेनगेल संघनन। इसका उपयोग उर्वरक के रूप में और विस्फोटकों के संश्लेषण में किया जा सकता है।

स्वास्थ्य प्रभाव / सुरक्षा खतरे (Safety Measures and Precautions):

अमोनियम एसीटेट आंखों, मुंह, नाक और त्वचा की एक अड़चन है। यह अंतर्ग्रहण द्वारा अत्यधिक खतरनाक है और ऊतक परिगलन का कारण बन सकता है। यह त्वचा को saponify कर सकता है, कोशिका झिल्ली को नष्ट कर सकता है और जीव में घुस सकता है। गर्म होने पर अमोनियम एसीटेट जहरीले धुएं का उत्पादन करता है। यह कुछ ही सेकंड में सोडियम हाइपोक्लोराइट के अपघटन का कारण बनता है।

यह भी पढ़ें   अदिश और सदिश राशि क्या है? | What is Scalar and Vector Quantity?

अमोनियम एसीटेट बफर – एक 1000 एमएल पानी में 7.7 ग्राम अमोनियम एसीटेट को भंग करके 0.1 एम अमोनियम एसीटेट समाधान तैयार करें। एसिटिक एसिड (लगभग 8 एमएल) और 1 एम पी-टीएसए के 5 एमएल (5 मिमी पी-टीएसए के बराबर) जोड़कर पीएच 4.5 के लिए इस समाधान के 1 एल को समायोजित करें। मोबाइल चरण ए तैयार करने के लिए इस बफर का उपयोग करें, जैसा कि (एल) में वर्णित है।

बफर तैयारी

90:10 एसीटोनिट्राइल में 10 एमएम अमोनियम एसीटेट कैसे तैयार करें: बफर

जब आप 90:10 एसीटोनिट्राइल: बफर “में 10 एमएम अमोनियम एसीटेट जैसे कुछ देखते हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि यह मोबाइल चरण समाधान कैसे तैयार किया जाता है। उदाहरण के लिए, क्या यह कुल समाधान के संबंध में 10 मिमी है (यानी एसीटोनिट्राइल जोड़ा गया) या सिर्फ जलीय घटक के साथ? क्या आप सिर्फ 900 एमएल एसीटोनिट्राइल और 100 एमएल बफर मिलाते हैं? इन अस्पष्टताओं से मोबाइल चरण तैयार करने के तरीके में असंगति हो सकती है और इसलिए परिणामी डेटा में।

इन मुद्दों से बचने के लिए, कृपया इन चरणों का पालन करें:

1. बफर स्टॉक सॉल्यूशन (100 मिमी अमोनियम एसीटेट जलीय घोल): वजनी 3.854 ग्राम अमोनियम एसीटेट और मात्रात्मक रूप से 500 एमएल वॉल्यूमेट्रिक फ्लास्क में स्थानांतरण। डि पानी के साथ चिह्नित करने के लिए पतला। यह 100 एमएम का घोल बनाता है।

2. बफर सॉल्यूशन (10 मिमी अमोनियम एसीटेट जलीय घोल): एक 1000 एमएल वॉल्यूमेट्रिक फ्लास्क में पिपेट 100 एमएल स्टॉक सॉल्यूशन और डि पानी के साथ चिह्नित करने के लिए पतला। यह 10 मिमी समाधान बनाता है।

यह भी पढ़ें   Polymers In Hindi | बहुलक या पॉलीमर्स क्या हैं | What are polymers?

3. 90/10 मिश्रण: एक 1000 एमएल वॉल्यूमेट्रिक फ्लास्क में पिपेट 100 एमएल बफर समाधान और एसीटोनिट्राइल के साथ चिह्नित करने के लिए पतला। यह आपके मोबाइल चरण का समाधान “10 एमएम अमोनियम एसीटेट 90:10 एसीटोनिट्राइल: बफर” में बनाता है

ये निर्देश आपको मोबाइल चरण के संबंध में प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य परिणाम सुनिश्चित करते हैं।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अमोनियम एसीटेट( Ammonium Acetate Fomulra) का रासायनिक सूत्र क्या है? Uses & Properties पसंद आई है तो इस पोस्ट को फेसबुक, Instagram और Pintrest पे share करें।

रासायनिक विज्ञानं से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए hindi.todaysera.com/category/science/ से जुड़े रहें।

error: Content is protected !!