टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान क्या है? What is Term Life Insurance Plan in Hindi

दोस्तो यह जिंदगी है आक्समिक (causality) घटना किसी के साथ भो हो सकती है| ऐसे में टर्म प्लान्स आपके न होने पर भी आपके परिवार को सुरक्षित रखते हैं ताकि आपके परिवार के सारे खर्चे चल सकें|

आज हम बात करेंगे जीवन बीमा पॉलिसी के बारे में जो हमारे और हमारे परिवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है। यदि किसी कारण वश आपकी मौत हो जाती है तो उस समय परिवार को जीवन निर्माण के लिए, बच्चो के पढ़ाई और उनके शादि के लिए बहुत काम आ सकती है जीवन बीमा।

यदि आप जीवन बीमा पॉलिसी के बारे में नही जानते है और आप जीवन बीमा पॉलिसी लेना चाहते है पर आपको पता नही है की कौन सी जीवन बीमा पॉलिसी सही है हमारे लिए। और जीवन बीमा पॉलिसी कैसे खरीदते है और जीवन बीमा पॉलिसी लेने का सही समय क्या है। तो चलिए जानते है बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान के बारे में।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान क्या है? What is Term Life Insurance Plan in Hindi

यदि किसी परिवार में एक ही व्यक्ति कमाने वाला है तो उसके लिए जीवन बीमा कराना बहुत ही आवशयक होता है। जिससे की उसके मृत्यु के बाद उसके परिवार को जीवन यापन के लिए रकम प्रदान की जाये। जिससे उन्हे किसी भी समय आर्थिक स्थिती का सामना ना करना पडे। जीवन बीमा में निर्धारित समय के अंतराल अगर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है सारी रकम परिवार को दे दी जाती है। इसके अलावा आप जीवन बीमा पॉलिसी में किसी एक व्यक्ति को नॉमिनी भी बना सकते है जिससे सिर्फ उसी व्यक्ति को ही बीमा का रकम प्रदान किया जाता है जो टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान में नॉमिनी होता है।

टर्म प्लान कितने प्रकार के होते है? What are the types of Term Plans?

आप जब चाहे तब हर पांच साल में अपने टर्म प्लान को घटा और बढ़ा सकते है। शादी विवाह के बाद या बच्चे होने के बाद कभी भी आप अपने टर्म प्लान को अपने अनुसार बढ़ा या कम कर सकते है। जब भी आप अपने टर्म प्लान को बदल रहे हो तो ध्यान रहे की वह एक प्योर टर्म प्लान होना चाहिए।

टर्म प्लान कब लेना चाहिए? When should you get a term plans?

यदि आप कम से कम उम्र में जीवन बीमा करा सकते है तो जरुर कराये। क्योकि कम उम्र में आपको कम प्रीमियम देना पड़ता है। यदि आप पहली बार टर्म प्लान खरीद रहे है तो ध्यान रहे की वह टर्म प्लान सस्ता होना चाहिए। जिससे पॉलिसी धारक को अधिक समय तक कवरेज मिलता रहे। जैसे जैसे आप आगे बढ़ते है वैसे ही अपने टर्म प्लान को भी आगे बढ़ाते जाये। जिससे आपके जीवन बीमा कवरेज की रकम ज्यादा मिल सके।

यह भी पढ़ें   रोजगार हमी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020 | Rojgar Hami Yojana Registration 2020 In Hindi

टर्म इंश्योरेंस प्लान कैसे ले? How to get a term insurance plans?

टर्म इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ले सकते है। ऑफलाइन लेने के लिए आप बैंक या सीधे ब्रांच में जाकर ले सकते है। पर ऑफलाइन से ऑनलाइन होता है क्योकि उसमे आप दुसरे कंपनी प्लान की तुलना कर सकते है। ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने के लिए आप पॉलिसी बाजार की साइट पर जाकर सभी कंपनियो के प्रीमियम प्लान के बारे में जान सकते है। यह बहुत ही अच्छी साइट है इसमे आपको कितना प्रीमियम देना होगा और कवरेज कितना मिलेगा सभी की जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाती है। इसके साथ ही आपको उसके क्लेम सेटलमेंट रेश्यो के बारे में भी सही जानकारी मिल जाती है। यह साइट टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने मे आपको सहायता प्रदान करती है।

सबसे अच्छे टर्म इंश्योरेंस प्लान (Best Term Life Insurance Plan
Image Source: Policy bazaar

सबसे अच्छे टर्म इंश्योरेंस प्लान | Best Term Insurance Plan in Hindi

अभी तक जितने भी टर्म इश्योरेंस प्लान है उनमे सबसे ज्यादा क्लेम सेटलमेंट रेश्यो जिसका है उन टर्म प्लान का हमने चुनाव किया है। इनमे से आपको जो भी पसंद हो आप उस प्लान का चुनाव कर सकते है। जो कम प्रीमियम और ज्यादा प्रीमियम दोनो आपको इनमे बताया गया है।

1. LIC E-Term Plan

सबसे ज्यादा क्लेम सेटलमेंट रेश्यो में सबसे पहले एलआईसीई टर्म प्लान आता है। इसका अभी तक का सबसे ज्यादा क्लेम सेटलमेंट 98.31% हो चुका है। काफी अधिक लोग एलआईसी का जीवन बीमा ले चुके है और ले भी रहे है। यह थोड़ा महंगा होता है पर क्लेम सेटलमेंट बहुत ही जल्दी मिल जाता है एलआईसी में। यदि आपका बजट है तो आप इसके प्रीमियम प्लान को ले सकते है।  LIC E-Term Plan में आप तीन तरह से प्रीमियम का भुगतान कर सकते है।

  1. रेगुलर प्रीमियम

रेगुलर प्रीमियम में आपको एक साल में सिर्फ एक बार भुगतान करना होता है। जैसे मान लिजिए आपने 60 साल का प्रीमियम प्लान लिया है तो आपको हर साल यानी 60 बार भुगतान करना होगा।

  1. लिमिटेड प्रीमियम

लिमिटेड प्रीमियम में आपको दो बार भुगतान करने के लिए विकल्प दिये जाते है। एक पांच साल और एक दस साल में। यदि आप चाहते है की हम सिर्फ दस साल तक ही प्रीमियम भुगतान करे तो आप इस विकल्प को चुनाव कर सकते है। यदि आप दस साल में अपने प्रीमियम का भुगतान कर देते है तो आपको दस साल के बाद प्रीमियम नही देना होता है।

  1. सिंगल प्रीमियम

सिंगल प्रीमियम में आप सिर्फ एक ही बार भुगतान करते है। जब टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते है तो उसी समय आप पूरा भुगतान कर सकते है। यदि आपका एक ही बार में प्रीमियम भुगतान करने का बजट है तो एक ही बार में करे यह ज्यादा फायदेमंद होता है।

ऑफिसियल वेबसाइट: https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/login.do

2. ICICI Prudential 

आईसीआईसीआई को हमने दुसरे स्थान पर रखा है क्योकि यह एलआईसी की तुलना में थोड़ा कम इसका क्लेम सेटलमेंट रेश्यो है। इसमे भी आपको तीन प्रकार से प्रीमियम भुगतान करने को मिल जाते है। इसकी खास बात यह है की यह थोड़ा सस्ता प्रीमियम प्रदान करता है एलआईसी की तुलना में। आप इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए इसके बेबसाइट या अपने किसी पास के ब्रांच में जाकर सभी जरुरी जानकारी पा सकते है। वैसे आपको तो पता ही होगा की आईसीआईसीआई भारत का सबसे बड़ा दूसरा बैंक है।

यह भी पढ़ें   प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020 I Prime Minister Scholarship Scheme in Hindi

ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.iciciprulife.com/term-insurance-plans/term-insurance-premium-calculator.html

3. SBI Life Eshield Plan

SBI बैंक के बारे में तो आपने सुना ही होगा। हो सकता है इस बैंक में आपने अपना खाता भी खोला होगा। यह बहुत ही विश्वसनीय टर्म प्लान कंपनी है। यदि आपका खाता इस बैंक में है तो आपको इसमे टर्म इंश्योरेंस प्लान प्रीमियम लेने में बहुत ही आसानी होती है। एसबीआई का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो 97.14% जो बहुत अच्छा है। यदि और भी आप इसके बारे में जानना चाहते है तो आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है। जिससे आपको जीवन बीमा लेने में मदद मिलेगी की कौन सा जीवन बीमा आपके लिए सही है।

ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.sbilife.co.in/en/online-insurance-plans/eshield

4. HDFC Life Term Plan 

HDFC बैंक के बारे में तो आपको पता ही होगा जो भारत देश की बहुत बड़ी बैंक कंपनियो में से एक है। यदि आपका इस बैंक में खाता है तो आपको ज्यादा सोचने की बात नही है जीवन बीमा लेने के लिए। और रही बात इसके क्लेम सेटलमेंट की तो यह 97.62% का औसत है। इसलिए एक बार जरुर HDFC Life Term Plan को खरीदे आपको यह अवश्य पसंद आयेगा।

ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.hdfclife.com/term-insurance-plans

5. Max Life Online Term Plan Plus

आपने शायद इस कंपनी के बारे में सुना होगा। यह पिछले कई सालो से बहुत तेजी के साथ अपने बिजनेस को बढ़ा रही है। यदि आप कम प्रीमियम का प्लान लेना चाहते है तो यह आपके लिये सही है क्योंकि मेक्स लाइव ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस बहुत अच्छा राशि आपको प्रदान करती है। अगर बात करे इसके क्लेम सेटलमेंट रेश्यो के बारे में तो इसकी पिछले साल का क्लेम सेटलमेंट 98.81% था। जो बहुत ही अच्छा माना जाता है।

ऑफिसियल वेबसाइटmaxlifeinsurance.com/term-insurance-plans/online-term-plan-plus

6. Aegon Life Iterm Plan

इस जीवन बीमा कंपनी के बारे में शायद ही आपको पता होगा। पर फिर भी इसका क्लेम सेटलमेंट बहुत जबरदस्त है। बहुत ही कम प्रीमियम में आपको एक अच्छी राशि मिल जाती है। अगर बात करे क्लेम सेटलमेंट रेश्यो के बारे में तो इसका पिछले वर्ष का रिकार्ड बहुत अच्छा रह चुका है जो 97.11% है। यदि आपका बजट कम है तो आप एक बार इस कंपनी में अपना जीवन बीमा जरुर कराये।

ऑफिसियल वेबसाइटaegonlife.com/product/iterm/iterm-insurance-online

7. Bajaj Allianz Etouch Lumpsum

बजाज कंपनी के बारे में तो आपको जानकारी तो होगी ही क्योकि यह भारत की एक नामी कंपनीयो में से एक है। यदि बात करे Bajaj Allianz Etouch Lumpsum plan के बारे में तो इसका कुछ खास क्लेम सेटलमेंट नही है। लेकिन यह एक अच्छी जीवन बीमा कंपनी है जो कम बजट वाले व्यक्ति के लिए बिल्कुल सही है। ऐसे में कम प्रीमियम चाहने वाले व्यक्ति के लिए यह एक सही चुनाव है।

यह भी पढ़ें   आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2020 और रजिस्ट्रेशन | Ayushman Bharat Yojana List 2020 PM JAY

ऑफिसियल वेबसाइटwww.bajajallianzlife.com/term-insurance-plans/etouch-online-term-insurance-plan.html

8. PNB Metlife Mera Term Plan

पंजाव नेशनल बैंक यदि आपको इस बैंक के बारे में जानकारी है तो यह आपके लिए सबसे कम प्रीमियम और सबसे कम क्लेम सेटलमेंट प्रदान करती है। क्लेम सेटलमेंट है पर यह एक विश्वसनिय कंपनी है। यदि आपको ऐसे कंपनी से जीवन बीमा लेना है तो आप इनके मुख्य साखा या इनके वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है। उसके बाद अगर आप सहमत होते है तो ही जीवन बीमा खरीदे।

ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.pnbmetlife.com/insurance-plans/protection-plans/term-insurance-plans/mera-term-plan.html

9. Tata AIA IRaksha Supreme (सबसे सस्ता टर्म प्लान)

आजकल टाटा एआईए टर्म इंश्योरेंस (Tata AIA IRaksha Supreme) एक बेहतर योजना के रूप में उभर कर सामने आया है दोस्तों टाटा एक मात्रा कंपनी है ऐसी है जिसका क्लेम रेश्यो 99.99 है इसे आप इरडा की वेबसाइट पे भी चेक कर सकते हैं |

ऑफिसियल वेबसाइट: Tata AIA IRaksha Supreme

 

टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते समय किन बातो का रखे ध्यान

  1. जीवन बीमा कराते समय सबसे महत्वपूर्ण बात क्लेम सेटलमेंट रेश्यो के बारे में जरुर जान ले।
  2. ऑनलाइन जीवन बीमा खरीदना ज्यादा सस्ता होता ऑफलाइन की तुलना में।
  3. जिन बीमा कंपनी की क्लेम सेटलमेंट रेश्यो ज्यादा होगी वह बहुत अच्छी कंपनी होगी।
  4. क्लेम सेटलमेंट का पिछ्ले वर्ष का विवरण जरुर देखे। की उसने कितना क्लेम सेटलमेंट किया है।
  5. इन सबके बारे में पता करने के लिए आप पॉलिसी बाजार साइट पर जाकर बीमा प्लान से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  6. सालाना या महिने में आपको कितना प्रीमियम देना होगा इसके बारे में जरुर जान ले।
  7. टर्म प्लान कि अवधि कितने सालो की है यह आपके लिए जानना बहुत जरुरी होता है।
  8. किसी एक व्यक्ति को नॉमिनी बनाये या परिवार को बनाना चाहिए इसके में जरुर सोच ले।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान हर एक व्यक्ति को लेना चाहिए। अचानक से यदि आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है और आपके पास अपने परिवार को आगे बढ़ाने के लिए, बच्चो की पढ़ाई के लिए, और उनके शादि के लिए पैसो की जरुरत होती है।

तो ऐसे में उस समय यह टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके परिवार के लिए और बच्चो के भविष्य को आगे बढ़ाने के लिए बीमा रकम के द्वारा सहायता प्रदान करती है। इसलिए अभी तक आपने अपने या अपने परिवार में किसी का जीवन बीमा नही कराया है तो आज ही ऑनलाइन बीमा करा लेनी चाहिए।

हमने आपको बेस्ट टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान के बारे में पुरी जानकारी प्रदान की है। जिससे आपको अब समझ आ गया होगा की जीवन बीमा कराना आपके और आपके परिवार के लिए कितना महत्वपूर्ण है। अगर आपको यह लेख पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया जैसे वाट्सअप्प, फेसबूक और अपने दोस्तो को जरुर शेयर करे। जिससे वह भी अपने और अपने परिवार के लिए एक अच्छा सा टर्म इंश्योरेंस प्लान का चयन कर सके।

ऐसे ही रोजाना जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे hindi.todaysera.com/category/finance/ के साथ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!